हर पात्र को योजनाओं के दायरे में लाकर लाभ दिलाना विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का मुख्य ध्येय: डॉ मनोज राजोरिया | New India Times

यूसुफ खान, ब्यूरो चीफ, धौलपुर (राजस्थान), NIT:

हर पात्र को योजनाओं के दायरे में लाकर लाभ दिलाना विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का मुख्य ध्येय: डॉ मनोज राजोरिया | New India Times

राज्य के प्रत्येक ज़िले में केंद्र सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंपों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तगावली एवं भैंसेना में सांसद डॉक्टर मनोज राजोरिया के मुख्य आतिथ्य में एवं भाजपा ज़िला अध्यक्ष सत्येंद्र पराशर विकसित भारत संकल्प यात्रा संयोजक मुकेश हनुमानपुरा जिला मंत्री भाजपा नवल सिंह के विशिष्ट आतिथ्य में एवं उप जिला कलक्टर मनीष कुमार की मौजूदगी में विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप का आयोजन किया गया। सांसद डॉक्टर मनोज कुमार राजोरिया द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के कैंपों का आयोजन से राज्य में आमजन को लाभ दिलाने के ध्येय के अनुसार अधिकारियों जनप्रतिनिधि और नागरिकों ने भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के लिए शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में विकास कार्यों और योजनाओं से संबंधित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया और विगत दशक में शिक्षा स्वास्थ्य आधारभूत संरचना सहित अन्य क्षेत्रों से जुड़ी केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में सांसद डॉक्टर मनोज कुमार राजोरिया ने जनसमूह को संबोधित कर आयुष्मान भारत दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन पीएम आवास योजना (ग्रामीण) पीएम उज्ज्वला योजना पीएम पोषण अभियान हर घर जल-जल जीवन मिशन सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य के बारे में चर्चा की और सभी से इस विकास यात्रा में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक अधिकारी और जनप्रतिनिधि इस संकल्प यात्रा में अपनी सक्रिय भागीदारी दें और देश के विकास में योगदान दें। ग्राम पंचायत तगावली में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया और इस अवसर आईसी सामग्री का भी वितरण किया गया एवं लाभार्थी संवाद आयोजित किया गया।

ग्राम पंचायत तगावली एवं भैंसेना में विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन पर स्वास्तिक बनाकर एवं पुष्पवर्षा कर स्वागत किया इस मौके पर स्कूली छात्राओं ने भी स्वागत गान पर रोचक नृत्य प्रस्तुति देकर वैन का स्वागत किया। ग्राम पंचायत तगावली के विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में कॉमन सर्विस सेंटर पर बैंकिंग सेवाओं, गैस बुकिंग, ई श्रम, पीएमजी दिशा, हर घर जल, नैनो यूरिया आदि के लिये काऊंटर लगाये गये इन काउंटरों पर नागरिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत हाथों-हाथ लाभ प्रदान किया गया। इस अवसर पर उप जिला कलेक्टर मनीष कुमार ने कहा कि संकल्प यात्रा का उद्देश्य भारत सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों, विशेषकर वंचित वर्गों के लोगों को इन कार्यक्रमों के दायरे में लाना है।

संयोजक मुकेश हनुमानपुरा जिला अध्यक्ष भाजपा सत्येंद्र पराशर एवं जिला मंत्री नवल सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि सभी वंचित पात्र योजनाओं के बारे में जागरूक होकर इसके प्रचार प्रसार में सक्रिय भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के हर वंचित पात्र को योजनाओं के दायरे में लाने के उद्देश्य में सभी नागरिक और जनप्रतिनिधि सहयोग दें। उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर सकते हैं। शिविर के दौरान किसानों को नैनो यूरिया की बोतलें दी गईं। नैनो यूरिया की एक छोटी बोतल एक बैग यूरिया जितना काम करेगी। इस अवसर पर किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित किये गये। इस दौरान ड्रान से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन से जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिकोर्डेड संदेश सुनाया तो ग्रामीणों ने बेहद रोचक ढ़ंग से संदेश सुना। इस दौरान बच्चे-बूढ़े सहित सभी ग्रामीणों ने संदेश को करतल ध्वनि के बीच अपना उत्साह जताया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य सुक्खोदेवी रावत ने आभार उद्बोधन दिया। कार्यक्रम में ड्रोन के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी महेश कुमार मंगल, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दामोदर लाल मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयंतीलाल मीना, एसीईओ, विकास अधिकारी, कृषि विभाग, जन प्रतिनिधिगण सहित विभिन्न विभागों के आलाधिकारी मौजूद थे। मंच संचालन लखन लाल एवं गुंजन पचौरी तथा बलभद्र तोमर ने किया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading