फर्नीचर सप्लायर संस्था को काली सूची में डालने के निर्देश, 422 शिक्षकों की सैलरी रोकी गई, 156 पर हुई कार्यवाही | New India Times

मुबारक अली, ब्यूरो चीफ, शाहजहांपुर (यूपी), NIT:

फर्नीचर सप्लायर संस्था को काली सूची में डालने के निर्देश, 422 शिक्षकों की सैलरी रोकी गई, 156 पर हुई कार्यवाही | New India Times

जनपद में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा कुल 2720 विद्यालय संचालित है। कुल 422 शिक्षकों की सैलरी रोकी गई, 156 पर कार्यवाही हुई। ब्लॉक के कुछ विद्यालयों में बिजली का कनेक्शन न होने से खंड शिक्षा अधिकारी, कटरा का वेतन रोकने का आदेश। मिशन कायाकल्प में अपेक्षित कार्यों के सापेक्ष 90% कार्य पूर्ण कराए जा चुके हैं। फर्नीचर सप्लायर संस्था को काली सूची में डालने के निर्देश।

विकास भवन सभागार में मध्यान भोजन एवं मिशन प्रेरणा के प्रभावी क्रियान्वयन एवं नियमित टास्क फोर्स अनुश्रवन की समीक्षा बैठक मुख्य विकास अधिकारी एसबी सिंह की अध्यक्षता में हुई।
बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारी रणवीर सिंह ने अवगत कराया गया कि जिन विद्यालयों में बाउंड्री वॉल का कार्य अभी तक पूर्ण नहीं हुआ है उन्हें दिसंबर 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

विद्यालयों में फर्नीचर उपलब्ध कराने वाली संस्था ने कुल 29 प्रतिशत विद्यालयों में ही अब तक फर्नीचर उपलब्ध कराए हैं। इस स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सीडीओ ने कहा इस संस्था को तत्काल प्रभाव से काली सूची में डाल दिया जाए।

बीएसए ने बताया कि अब तक 2672 विद्यालयों के किचन में टायलीकारण का कार्य कर लिया गया है, बीएसए ने जानकारी दी कि जनपद में कुल 358991 बच्चे नामांकित है, जिन में से 333991 बच्चों का डीबीटी पूर्ण करा लिया गया, बीएसए ने बताया कि कुल 422 शिक्षकों की सैलरी ऑनलाइन अनुश्रवण के दौरान रोकी गई, 156 शिक्षकों पर निलंबन इत्यादि की कार्यवाही की गई।

सीडीओ एसबी सिंह ने निर्देश दिया कि विद्यालय में किचन गार्डन को बढ़ावा देने की आवश्यकता है, उन्होंने निपुण भारत के संबंध में जनपद की स्थिति को निराशाजनक बताया। उन्होंने निर्देश दिया कि अनुश्रवण के संबंध में रिपोर्ट उसी दिन अपलोड कर दी जाए, अपलोड करने में देरी जांच की विश्वासनीयता पर सवाल उठाती है, जनपद के 2720 विद्यालयों के सापेक्ष अभी तक 2654 विद्यालयों में बिजली का कनेक्शन उपलब्ध है।

सीडीओ ने कहा जिन विद्यालयों में अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं हो पाया है, सभी खंड शिक्षा अधिकारी बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता से समन्वय स्थापित करके जल्द से जल्द वहां बिजली का कनेक्शन कराने का प्रयास करें। अवकाश स्वीकृत करने में हो रही देरी पर सीडीओ ने कहा कि अवकाश से संबंधित प्रार्थना पत्रों पर कार्यवाही करने में खंड शिक्षा अधिकारी लापरवाही ना बरतें।

बैठक में एडीएम प्रशासन संजय कुमार पांडे, पीडी डीआरडीए अवधेश राम, बीएसए रणवीर सिंह, डी डी ओ पवन कुमार सिंह, डीपीआरओ घनश्याम सागर, जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी ज्ञान देवी समेत जिले के समस्त खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading