गुना में आयोजित हुई प्रदेश स्तरीय डेंटल इंप्लांट वर्कशॉप | New India Times

इदरीस मंसूरी, गुना (मप्र), NIT:

आयोजित इंप्लांट वर्कशॉप का पहला चरण 16-17 सितंबर को शहर के हैमलिन कंट्रीसाइड रिसोर्ट में आयोजित हुई जिसमें मध्य प्रदेश के टॉप डेंटिस्टों ने भाग लिया। इस वर्कशॉप की मेंटरशिप दिल्ली से आए इंप्लांट सर्जरी के लिए प्रसिद्ध जाने माने डेंटिस्ट अजीम अब्बासी और मध्य प्रदेश के जाने माने डेंटिस्ट डॉक्टर जुल्फिकार खान ने की। इस दौरान उन्होंने इंप्लेंटोलॉजी की अनेकों बारीक तकनीक को बेसिक इंप्लेंटोलॉजी कॉन्सेप्ट्स से लेकर आधुनिक तकनीकों जैसे सॉकेट शील्ड, मिनी इंप्लांटस, सीबीसीटी रीडिंग, इमिडिएट इंप्लांट प्लेसमेंट समेत अनेकों तकनीकों के बारे में बताया। इस दो दिवस वर्क शॉप में पहले दिन लेक्चर्स और आर्टिफिशियल मॉडल्स पर इंप्लांट प्लेसमेंट हैंड्स ऑन कराया गया और दूसरे दिन लाइव सर्जरी करके सभी बाहर से आए हुए दंतचिकित्सकों को डेमोस्ट्रेशन दिए गया और इंप्लांट सर्जरी की बारीकियों को डिस्कस किया गया।

इस वर्कशॉप में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश के रीवा, शाजापुर, राजगढ़, दतिया, श्योपुर, देवास एवं भोपाल जिले के जाने माने दंतचिकित्सको ने भाग लेकर इंप्लांट तकनीकी बारीकियां सीखी।
यह गुना जिले के इतिहास में प्रदेश स्तरीय अपने तरह की पहली इंप्लांट वर्कशॉप थी जिसमें काफी संख्या में प्रदेश भर के डॉक्टर्स ने आधुनिक तकनीकों के साथ साथ डेंटल इंप्लांट की बारीकियों की भी ट्रेनिंग ली।

ज्ञात हो की इससे पहले गुना में इंदौर डेंटल क्लिनिक के संचालक डॉक्टर जुल्फिकार खान सर के नेतृत्व में जबड़े के ज्वाइंट और ऑक्लूजन से संबंधित उच्च स्तर की कांफ्रेंस आयोजित की जा चुकी है जिसमे इंग्लैंड के विश्व स्तरीय डेंटल गुरु डॉक्टर स्टुअर्ट ऑर्टन जोन्स ने TMJ और ऑक्लूजन की बारीकियों को प्रदेश भर से आए दंकचिकित्सकों को सिखाया।

गुना बन रहा आधुनिक दंत चिकित्सा का केंद्र

आप को बता दें की डॉक्टर जुल्फिकार खान के प्रयासों से गुना जिला आधुनिक दंतचिकित्सा का केंद्र बनता जा रहा है, जहां देश प्रदेश से लोग दंतचिकित्सा की बारीकियों की ट्रेनिंग लेने निरंतर आ रहे हैं। अब तक हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई, नागपुर, रायपुर, भोपाल, इंदौर समेत कई शहरों से लोग आकर डेंटल बारीकियां सीख जा चुके हैं। डॉक्टर ख़ान ने बताया कि बहुत जल्द ग्वालियर संभाग की पहली आधुनिक CBCT मशीन व Intra oral scanner गुना में लाने वाले हैं, जिसके इस्तेमाल से 3D एक्सरे जैसी सुविधाएँ गुना ज़िले में उपलब्ध होंगी।

इसी क्रम में अपने विजन को आगे ले जाते हुए उन्होंने मुंबई के ब्रांड कंसल्टेंट के साथ मिलकर DENTASK नामक डेंटल प्लेटफार्म तैयार किया है जिससे वह देश प्रदेश में दंतचिकित्सा की क्वालिटी को बेहतर कर देश प्रदेश को अच्छे डेंटिस्ट देंगें।

डॉक्टर जुल्फिकार का कहना है की आने वाले कुछ ही सालों में भारत में डेंटल रिवोल्यूशन ज़बर्दस्त लहर आने वाली है जिससे आने वाले समय में देश को अच्छे क्वालिटी व तकनीकी जानकारी वाले दंतचिकित्सकों की जरूरत पड़ेगी जिसे वह Dentask प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अच्छे दंत चिकित्सक तैयार करेंगे। उनका मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं आधुनिक तकनीक के दौर में दंत चिकित्सकों को अपडेट होना बहुत जरूरी है। इसी क्रम में देश के विकास में इस अहम योगदान को शिखर पर पहुंचने के लिए वह Dentask के मध्यम से प्रयासरत हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading