क्राइम ब्रांच ग्वालियर ने एक हथियार तस्कर को 32 बोर की 15 पिस्टल व एक राउण्ड की खेप सहित किया गिरफ्तार | New India Times

पवन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

क्राइम ब्रांच ग्वालियर ने एक हथियार तस्कर को 32 बोर की 15 पिस्टल व एक राउण्ड की खेप सहित किया गिरफ्तार | New India Times

आगामी विधानसभा चुनाव को शांति पूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री राजेश सिंह चंदेल, भापुसे के निर्देश पर ग्वालियर जिले के समस्त थाना प्रभारियों द्वारा अभियान चलाकर अवैध हथियार व अवैध शराब/मादक पदार्थ के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जा रही हैै। दिनांक 30.08.2023 को क्राईम ब्रांच की टीमों द्वारा थाना सिरोल क्षेत्र में सिरोल पहाड़ी पर पांच हथियार तस्करों को पकड़कर एक दर्जन अवैध हथियार जप्त किये गये थे तथा दिनांक 17.08.2023 को थाना बिलौआ क्षेत्र में क्राईम ब्रांच व बिलौआ पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री का खुलासा कर एक तस्कर को पकड़कर अवैध हथियार जप्त किये गये थे। उक्त प्रकरणों में पकड़े गये आरोपियों से क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा गहनता से पूछताछ की गई, जिसमें कुछ हथियार तस्करों के नाम सामने आये जो अवैध हथियार लेकर ग्वालियर में बेचने के लिए आते हैं। उक्त सूचना पर एसपी ग्वालियर द्वारा डीएसपी अपराध श्री षियाज़ के.एम.,भापुसे को क्राईम ब्रांच की टीमों को कार्यवाही हेतु लगाने के निर्देश दिए गये।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार डीएसपी अपराध द्वितीय श्री नागेन्द्र सिंह सिकरवार के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी क्राईम ब्रांच निरीक्षक अमर सिंह सिकरवार के द्वारा क्राईम ब्रांच की चार टीमें बनाकर अवैध हथियार तस्करों को पकड़ने के लिए लगाया गया। क्राईम ब्रांच की टीम को पूर्व में पकड़े गये हथियार तस्करों से पूछताछ में आए नाम के आधार पर हथियार तस्कर (सिकली घर) की तलाश में सैंधवा ग्रामीण क्षेत्र जिला बड़वानी(म0प्र0) भेजा गया, क्राईम ब्रांच की टीम को सैंधवा में पतारसी के दौरान सूचना मिली कि उक्त तस्कर ग्वालियर-भिण्ड के लिए अवैध हथियार की खेप लेकर रवाना हो गया है, जिस पर क्राईम ब्रांच की टीम उसका पीछा करते हुए ग्वालियर तरफ आई। दिनांक 15.09.2023 को क्राईम ब्रांच की टीम को मुखबिर की सूचना व तकनीकी सहायता के आधार पर जानकारी मिली कि ग्वालियर बस स्टेण्ड आश्रय स्थल के पास सैंधवा से आया एक हथियार तस्कर (सिकली घर) एक प्लास्टिक के सफेद थैले में अवैध हथियार लेकर बैचने की फिराक में खड़ा हुआ है। उक्त सूचना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया जिस पर क्राईम ब्रांच की चार टीमें उप निरीक्षक सुरजीत परमार, उप निरीक्षक राहुल सिंह, सउनि दिनेश सिंह तोमर, सउनि राजीव सोलंकी के नेतृत्व में बनाई जाकर मुखबिर के बताये स्थान पर भेजा गया। पुलिस टीमों को मुखबिर के बताया हुलिया का एक व्यक्ति ग्वालियर बस स्टेण्ड आश्रय स्थल के पास सफेद रंग का थैला लिए खड़ा दिखा, जिसे पुलिस की उपस्थिति का आभास होने पर उसके द्वारा मौके से भागने का प्रयास किया गया लेकिन सतर्क टीमों ने उक्त संदिग्ध को घेराबंदी कर पकड़ लिया गया, पकड़े गये तस्कर की तलाश पर उसकी कमर में एक लोडेड 32 बोर की पिस्टल खुरसी मिली एवं उसके पास मौजूद बैग की तलाशी लेने पर उसमें 32 बोर की 14 पिस्टलें मिली। पुलिस टीम द्वारा पकड़े गये तस्कर से मिली अवैध 32 बोर की 15 पिस्टल एवं राउण्ड के संबंध में पूछताछ की गई तो उसने प्रारम्भिक पूछताछ में बताया कि वह ग्राम शाहपुर थाना सैंधवा ग्रामीण जिला बड़वानी से लेकर आया था और ग्वालियर-भिण्ड में सप्लाई करने के लिए आया था। उसने बताया कि वह स्वयं अवैध पिस्टल व कट्टा अपने साथियों के साथ मिलकर बनाता है और बनाने में उसका 4 हजार का खर्चा आता है तथा पिस्टल को 10 से 15 हजार रूपये में बेचता है। उसने बताया कि ग्वालियर, भिण्ड, मुरैना के तस्कर जब अवैध हथियार सैंधवा लेने के लिए आते हैं तो उन्हे एक पिस्टल 8 से 12 हजार की रेट में देते हैं। पकड़ा गया तस्कर हथियार बेचते समय अपना चेहरा छिपाकर रखता था। पुलिस टीम को पूछताछ में पकड़े गये तस्कर ने बताया कि वह पूर्व में भी अवैध हथियार की सप्लाई कर चुका है और उसके आपराधिक रिकॉर्ड व उसके अन्य साथियों के संबंध में जानकारी ली जा रही है।

थाना क्राईम ब्रांच ग्वालियर में पकड़े गये तस्कर के खिलाफ धारा 25/27/25(1) आर्म्स एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया।

जप्त मशरूकाः 15 पिस्टल 32 बोर मय 1 राउण्ड।

मुख्य भूमिकाः उप निरीक्षक सुरजीत सिंह परमार, सउनि दिनेश सिंह तोमर, प्र.आर. मनोज एस., आरक्षक पवन झा, राघवेन्द्र भदौरिया, भीकम सिकरवार, अजय राठौर।
सराहनीय भूमिकाः उक्त अवैध हथियार तस्कर को मय अवैध हथियारों के गिरफ्तार करने में थाना प्रभारी क्राईम ब्रांच निरीक्षक अमर सिंह सिकरवार, उप निरीक्षक राहुल सिंह, सउनि राजीव सोलंकी, प्र.आर. रामबाबू, अनिल गुप्ता, विकास तोमर, सत्येन्द्र कुशवाह, मुकेश चौहान, दिनेश कुशवाह, आरक्षक योगेन्द्र तोमर, आकाश पाण्डे, सोनू प्रजापित, जेनेन्द्र गुर्जर, गौरव आर्य, अनिल मौर्य,रणवीर शर्मा, जितेन्द्र तुरेले, अरूण पवैया, सौरभ चौहान, रूपेश शर्मा, सतीश राजावत, की सराहनीय भूमिका रही।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading