फोर्टिफाइड चावल व डबल फोर्टिफाइड नमक के प्रचार-प्रसार के लिए हुई ज़िला स्तरीय कार्यशाला | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी, ब्यूरो चीफ, झाबुआ (मप्र), NIT:

प्रदेश में सभी उचित मूल्य की दुकानों से हितग्राहियों को फोर्टिफाइड चावल और डबल फोर्टिफाइड नमक का वितरण किया जा रहा है।

फोर्टिफाइड चावल व नमक जन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

न्यूट्रीशन इन्टरनेशनल द्वारा निर्मित आईईसी सामग्री के वितरण और उपयोग के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल व डबल फोर्टिफाइड नमक के प्रचार-प्रसार के लिए अपर कलेक्टर श्री एस.एस. मुजलदा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन खाद्य विभाग और नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम से आजीविका मीटिंग भवन झाबुआ में किया गया।

कार्यशाला में न्यूट्रीशन इन्टरनेशनल- एमपीवीएचए इंदौर से संभागीय समन्वयक नयन पाण्डेय द्वारा बताया गया कि फोर्टिफाइड चावल के कर्नल और चावल को फोर्टिफाइड मिल में किया जाता है। इस दौरान चावल में कुछ अलग से दिखने वाले दाने पोषकतत्वों के होते हैं जो कि चावल में शासन कि मार्गदर्शिका के अनुसार एक निश्चित मात्रा में मिलाए जाते हैं। इनमें आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व मिलाए जाते हैं, जो कि मानव शरीर को बेहतर पोषण प्रदान करते हैं। इसमें आयरन जो कि खून की कमी जैसी स्थिति या एनिमिया से बचाव करता है, वहीं फोलिक एसिड गर्भवती महिला में गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के उचित विकास के लिए आवश्यक होता है और विटामिन बी 12 खून में लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। साथ ही नमक में भी आयोडीन के साथ आयरन मिलाया गया है, यह फोर्टिफाइड चावल और नमक कैसे मिल में बनता है कैसे इसमें पोषक तत्वों को मिलाया जाता है, यह सभी बाते विडियो के माध्यम से बताते हुए इनसे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करते हुए वास्तविक तथ्य बताए कि नमक में जो कभी कभी काले कण दिखाई देते हैं, वह आयरन के हैं। यह कचरा, मिट्टी या रेत नहीं है। चावल में भी जो अलग से दिखने वाले दाने हैं वह पोषकतत्व से भरपूर है, प्लास्टिक या अन्य पदार्थ नहीं है यह चवाल के आटे और पोषक तत्व के पाउडर से मिला कर बना होता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएसओ श्री संजय पाटिल द्वारा सभी को मार्गदर्शन देते हुए आग्रह किया कि सभी प्रतिभागी अपने क्षेत्रों में यह जानकारी जनसाधारण तक पहुचाए और भ्रांतियों से बचने को कहे व वास्तविक तथ्यो को बताते हुए प्रचार-प्रसार करें।

जिला स्तरीय कार्यशाला में डबल फोर्टिफाइड नमक व फोर्टिफाइड चावल शासन की उचित मूल्य दुकानों से एनएफ़एसए हितग्राहियों, आंगनवाड़ियों और मध्यान्ह भोजन में प्रदान किया जा रहा है, कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग से डीपीएम व ब्लॉक से बीईई और आशा पर्यवेक्षक, महिला बाल विकास से परियोजना अधिकारी व पर्यवेक्षक खाद्य विभाग से डीएसओ व सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, म. प्र. सिविल सप्लाई को. ली. से जिला प्रबंधक व पूर्ण स्टाफ के साथ ही शिक्षा विभाग, एसी ट्राइबल इत्यादि प्रतिभागी उपस्थित थे। कार्यशाला में आए अतिथियों व प्रतिभागियों का आभार प्रदर्शन म. प्र. सिविल सप्लाई को. ली. से जिला प्रंबंधक विवेक रंगारी द्वारा किया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading