मुझे याद है जब यहां ओलावृष्टि हुई थी तब बीजेपी के सभी नेताओं ने हाथ खड़े कर दिए थे, तब यहां कोई चुनाव नहीं था, किसानों को मुआवजा दिलाने और मेडिकल कॉलेज देने का काम हमने किया: कमलनाथ | New India Times

जमशेद आलम, ब्यूरो चीफ, भोपाल (मप्र), NIT:

मुझे याद है जब यहां ओलावृष्टि हुई थी तब बीजेपी के सभी नेताओं ने हाथ खड़े कर दिए थे, तब यहां कोई चुनाव नहीं था, किसानों को मुआवजा दिलाने और मेडिकल कॉलेज देने का काम हमने किया: कमलनाथ | New India Times

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज नीमच में बड़ी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी ने यहां बड़ी संख्या में आकर मुझे बल और शक्ति दी है नीमच ज़िला की दाल-भात और जलेबी हमें बहुत पसंद हैं। यहां आकर मुझे बहुत सी पुरानी बातें याद आती हैं, जब यहां ओलावृष्टि हुई थी तब मैं यहां आया था तब यहां ना ही कोई चुनाव था ना ही कांग्रेस का कोई विधायक था बीजेपी के सभी नेताओं ने हाथ खड़े कर दिए थे और मैंने तय किया था कि हफ्ते भर में किसानों को मुआवजा मिलेगा, तब कोई भी चुनावी बात नहीं थी ना ही कोई चुनाव था आपके बीजेपी के सांसद विधायकों ने हाथ खड़े कर लिए थे, तब हमने तय किया था कि आपको मेडिकल कॉलेज में दिलाऊंगा और मैंने मेडिकल कॉलेज दिलाया, लेकिन श्रेय बीजेपी लेती है। आज यहां आकर मुझे दुःख होता है कि प्रदेश की क्या हालत है प्रदेश की तस्वीर आपके सामने है आज मध्य प्रदेश में चौपट राज चौपट सरकार चल रही है चौपट शिक्षा व्यवस्था, चौपट कृषि व्यवस्था, चौपट स्वास्थ्य व्यवस्था, चौपट कानून व्यवस्था, चौपट उद्योग व्यवस्था, चौपट अर्थव्यवस्था, चौपट नदियां, चौपट सुरक्षा व्यवस्था, चौपट राशन व्यवस्था यह सब चौपट सरकार चला रही है।
आज मध्य प्रदेश का हर व्यक्ति गवाह है, मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश नहीं रहा यह भ्रष्ट प्रदेश बन चुका है, घोटाला प्रदेश बन चुका है। आज मध्य प्रदेश का व्यक्ति या तो भ्रष्टाचार का गवाह है, या शिकार है। हर महीने नए-नए घोटाले सामने आते है। 250 घोटाले तो सामने आ गए हैं, अगले तीन-चार महीने मेंपता नहीं और कितने घोटाले सामने आते हैं।

मुझे याद है जब यहां ओलावृष्टि हुई थी तब बीजेपी के सभी नेताओं ने हाथ खड़े कर दिए थे, तब यहां कोई चुनाव नहीं था, किसानों को मुआवजा दिलाने और मेडिकल कॉलेज देने का काम हमने किया: कमलनाथ | New India Times

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा की भर्ती घोटाला, पैसा दो भर्ती लो, आज यह मध्य प्रदेश की तस्वीर है। चुनाव आते रहते हैं मैं केवल चुनाव की बात नहीं करने आया हूं, यह चुनाव केवल एक उम्मीदवार या पार्टी का चुनाव नहीं है, जो 3 महीने 4 महीने में चुनाव है वह मध्य प्रदेश के भविष्य का चुनाव है। यह चुनाव मध्य प्रदेश का भविष्य तय करेगा यह चुनाव तय करेगा कि कैसा प्रदेश हम आगे आने वाली पीढ़ियों को सौंपना चाहते हैं। यह चुनाव मध्यप्रदेश के भविष्य का चुनाव है और हमारा भविष्य सुरक्षित, हमारे नौजवान का भविष्य सुरक्षित रहे इसका चुनाव है। इतनी बड़ी संख्या में हमारे नौजवान यहां मौजूद हैं। इन्हें देखकर मुझे चिंता होती है कि यह नौजवान हमारे प्रदेश का निर्माण करेगा, लेकिन अगर इनका भविष्य ही अंधकार में रहा तो कैसे निर्माण करेंगे । सबसे बड़ी चुनौती हमारे नौजवानों का भविष्य है, आज के नौजवान और 20 साल पहले के नौजवानों बहुत अंतर है। आज के नौजवान कोई ठेका नहीं चाहता है कमीशन नहीं चाहता है। वह तो व्यवसाय या अपने हाथों में कम चाहता है। पर क्या हाल है यहां का उद्योग मंत्री यहां के है, लेकिन औद्योगीकरण का क्या हाल है पूरे प्रदेश में जितने उद्योग लगते नहीं है उससे ज्यादा बंद हो जाते हैं। क्या हाल है मध्य प्रदेश में कोई उद्योग लगाने को तैयार नहीं है निवेश विश्वास से आता है जब इतने भ्रष्ट प्रदेश को सब देखते हैं तो रुक जाते हैं। जब मैं मुख्यमंत्री था तो बड़े-बड़े उद्योगपति से बात करता था कि मध्य प्रदेश पांच राज्य प्रदेशों से घिरा हुआ है, आप तमिलनाडु, केरल में समान बेचने जाते है आप पंजाब जाते हैं सामान बेचने मध्य प्रदेश क्यों नहीं आते वह कहते थे कि प्रदेश में बहुत भ्रष्टाचार है।

कमलनाथ ने कहा कि जब विश्वास होता है तभी निवेश आता है किसी को मध्यप्रदेश पर विश्वास नहीं है और हमारा नौजवान भटक रहा है हमारी आर्थिक गतिविधि धीमी हो गई है यह बड़ी चिंता की बात है की सबसे बड़ी चुनौती आज हमारे नौजवानों का भविष्य है मुझे तो बड़ा दुःख होता है कि शिवराज सिंह को 18 साल बाद बहनों की याद आई।
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि अब जब चार-पांच महीने बचे हैं चुनाव को तो शिवराज सिंह जी को कर्मचारी याद आ रहे हैं अतिथि शिक्षक याद आ रहे हैं… कमलनाथ ने कहा के शिवराज सिंह जी अपना पाप धोना चाहते हैं, यह उनकी कलाकारी है लेकिन मध्य प्रदेश के मतदाता बहुत समझदार हैं, मुझे पूरा विश्वास है कि मतदाता शिवराज जी की कलाकारी पहचानेंगे।

कमलनाथ ने कहा हमने घोषणा की है कि हमारी सरकार बनी तो 500 रुपय में सिलेंडर देंगे, जैसे ही हमने घोषणा की तो शिवराज सिंह जी ने कहा 2 दिन के लिए हम 450 सौ में सिलेंडर देंगे मैं शिवराज जी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि कम से कम दो दिन का तो कहा और दिल्ली से केंद्र सरकार कहती है कि हम 200 कम कर देंगे मैं उनका भी धन्यवाद करता हूं कि मेरे कहने पर आप यह कर रहे हैं मैं चाहता हूं कि जनता को राहत मिले मैं चाहता हूं कि जनता की आर्थिक मज़बूती हो।
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि अगर हम महिलाओं को 1500 रूपए देने की घोषणा करते हैं तो शिवराज जी कहते हैं हम 3000 देंगे मैं कहता हूं दीजिए, लेकिन चुनाव से पहले यह कलाकारी क्यों कर रहे हैं, 18 साल आपको यह सब याद नहीं आया, 18 साल में अपने प्रदेश में क्या व्यवस्था बनाई है पूरे प्रदेश में भ्रष्टाचार और घोटाले की व्यवस्था बनाई है और आज आपने प्रदेश को कहां लाकर खड़ा कर दिया है।

आज इनकी झूठ की मशीन घोषणाओं की मशीन डबल स्पीड से चल रही है, रोज कुछ ना कुछ घोषणाएं करते हैं क्योंकि यह जानते हैं कि 4 महीने बाद जनता हमें विदा करना चाहती है और यह रिपोर्ट कार्ड बनाते हैं, अभी 10 दिन पहले इन्होंने रिपोर्ट कार्ड बनाया तो हमने कहा रिपोर्ट कार्ड नहीं रेट कार्ड बनाइयेगा, कि आप किस चीज़ का कितना पैसा लेते हैं, क्योंकि जनता आपका रेट जानना चाहती है 50% है या 60% मैं शिवराज जी से पूछना चाहता हूं कि 3.30 लाख करोड़ रुपए का कर्ज लेकर आपने क्या किया आपने पिछले चार-पांच महीने में बड़े-बड़े ठेके दिए ताकि आपका कमीशन बन जाए जनता सब समझती है। आपने 18 सालों में बेरोजगारी महंगाई भ्रष्टाचार और घर-घर में शराब दी है, यह शिवराज सिंह जी आपने दिया है। यह तस्वीर आपके सामने हैं, मैं मुख्यमंत्री था तो विधायक कहते थे कि हमें इतना पैसा मिल रहा है तो मैं कहता था कि खुश रहो लेकिन मैं सौदा नहीं करने वाला हूं। मैं मध्य प्रदेश की पहचान सौदे की राजनीति से नहीं बनाऊंगा, मैं सौदे से कुर्सी नहीं बचाऊंगा कुर्सी जाती है जाए। हमारी सरकार गई 15 महीने की सरकार थी जिसमें से ढाई महीने आचार संहिता में निकल गए 11 महीने की सरकार में हमने काम किया 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया और नीमच जिले के 50000 किसानों का कर्ज माफ हमने पहली किस्त में किया इन सभी कामों के आप गवाह हैं। हमने 100 यूनिट फ्री बिजली दी कौन सा पाप किया, हमने गौशाला बनाई कौन सा पाप किया, मैंने पेंशन बढ़ाई कौन सा पाप किया. मैं पूछता हूं शिवराज जी आप मुझे हिसाब मांगते हैं कौन सा हिसाब दूं अब जनता आपको हिसाब देगी की कमलनाथ ने क्या किया। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि दबाने और छुपाने की राजनीति अब खत्म होने वाली है, बीजेपी के पास अब केवल पुलिस, प्रशासन और पैसा है। श्री कमलनाथ ने कहा कि आप बांट लीजिए जितना पैसा बांटना है मैं शासकीय अधिकारियों से कहना चाहता हूं कि अपने भविष्य को सुरक्षित रखिए कल के बाद परसों भी आता है।
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि यह चुनाव भविष्य का चुनाव है शिवराज जी के दोनों हाथ अत्याचार में व्यस्त है इसलिए आज यह यात्रा निकाल रहे हैं मैं कहता हूं कि इन्हें माफी की यात्रा निकालनी चाहिए जनता से माफी मांगे हमें।

श्री कमलनाथ ने कहा मुझे नीमच की समस्याओं की जानकारी है। इस बार आप तीनों सीटों का इतिहास बनाइए आपको अपनी मांगे रखनी नहीं पढ़ेंगी हम प्राथमिकता से कार्य करेंगे, नौजवानों के लिए तो सबसे पहले मुझे पूरा विश्वास है आप शक्ति देंगे बहुत-बहुत धन्यवाद आप सभी का।
नीमच की जनसभा में पंचायती राज विभाग की राष्ट्रीय अध्यक्ष मीनाक्षी नटराजन सहित कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading