प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर में बी.सी.ए., बी.काॅम., बी.ए. एलएलबी. (आनर्स), बी.बी.ए. एलएलबी. (आनर्स), बी.काॅम. एलएलबी. (आनर्स) एवं एल.एल.एम. पाठ्यक्रम के 2023 शिक्षण सत्र के दीक्षारम्भ समारोह का हुआ आयोजन | New India Times

गुलशन परूथी, ब्यूरो चीफ, दतिया (मप्र), NIT:

प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर में बी.सी.ए., बी.काॅम., बी.ए. एलएलबी. (आनर्स), बी.बी.ए. एलएलबी. (आनर्स), बी.काॅम. एलएलबी. (आनर्स) एवं एल.एल.एम. पाठ्यक्रम के 2023 शिक्षण सत्र के दीक्षारम्भ समारोह का हुआ आयोजन | New India Times

युवाओं का सुनहरा भविष्य उनकी शिक्षा-दीक्षा पर निर्भर करता है अतः उपयुक्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं पठन पाठन उपयुक्त माहौल प्रदान करना प्रत्येक शिक्षण संस्थान की मौलिक जबावदारी है। प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर नये शिक्षण सत्र का प्रारंभ दीक्षारम्भ समारोह के साथ आयोजित करता आया है। इस शिक्षण सत्र 2023 में बी.सी.ए., बी.काॅम. तथा बी.ए. एलएलबी. (आनर्स), बी.बी.ए. एलएलबी. (आनर्स), बी.काॅम. एलएलबी. (आनर्स) एवं एल.एल.एम. पाठ्यक्रम के लिए दीक्षारम्भ कार्यक्रम का आयोजन दिनांक अगस्त 23, 2023 को संस्था के प्रांगण में आयोजित किया गया।

देशभर से स्कूली षिक्षा पूरी करने के बाद जिन छात्र-छात्राओं ने प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर को अपनी स्नातक षिक्षा ग्रहण करने हेतु चुना उन्हें आज प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर के प्रागंण में नवीन सत्र के दीक्षारम्भ समारोह में आमंत्रित किया गया।

दीक्षारम्भ कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं का उत्साह उनके चरम पर देखते ही बन रहा था। एक तरफ स्कूल के अंतिम पढ़ाव  को छोड़कर काॅलेज के प्रांगण में खुद को छात्र रूप में महसूस करना सभी नये छात्र-छात्राओं के लिए सुखद अनुभव दिखाई दे रहा था।

प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर के निदेषक डाॅ. निशांत जोशी ने अपने संदेश में सभी छात्र-छात्राओं को प्रेस्टीज परिवार में शामिल होने के लिये बधाई दी और साथ ही सभी छात्र-छात्राओं को नियमित रूप से संस्था में आकर उपलब्ध संसाधनों का उचित उपयोग अपने भविष्य निमा्रण के लिए करने का संदेश भी प्रेषित किया।
प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर के सह निदेषिका डाॅ. तारिका सिंह सिकरवार ने सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुये अपने स्वागत वक्तव्य में कहा कि प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर आपको षिक्षा के लिए एक स्वस्थ वातावरण उपलब्ध कराता है।

प्रेस्टीज प्रबंधन संस्थान अपने विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता वाली षिक्षा, अच्छे संस्कार, दूरदर्षिता, वर्तमान प्रतिस्पर्धा, अच्छी जाॅब्स एवं सफल उद्यमी बनने के लिए हमेषा से ही प्रेरित करता रहा है एवं इस दिषा में कई सफलता के सोपान पार कर चुका है। उन्होंने बताया कि आत्मविश्वास, सृजनात्मक और परिश्रम के मनोभाव से सफलता को निश्चित ही पाया जा सकता है। डाॅ. सिकरवार ने सभी विद्यार्थियों को षुभकामनाऐं देते हुये उनका प्रेस्टीज परिवार में स्वागत किया।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर से जुड़े नये सत्र के छात्र-छात्राओं को उनकी कलाई पर कलावा बांधकर दीक्षारम्भ का आरंभ किया गया। साथ ही छात्र-छात्राओं ने एक-एक कर अपना संक्षिप्त परिचय भी कार्यक्रम के दौरान दिया। 

समारोह के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे श्री राजेश सिंह चंदेल, आईपीएस, एसएसपी, ग्वालियर ने सभी छात्रों को नयी जीवन की शुरुआत के लिए बधाई दी और उन्होंने बताया कि छात्र ही भारत का भविष्य है अब समय आ गया है सभी छात्र प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर से उच्च शिक्षा लेकर अपने माता-पिता और अपना नाम रोशन करें। उन्होंने कहा आपको अपने जीवन में दोस्त देखभाल कर बनाने चाहिए क्योंकि दोस्तों का आपके जीवन पर हमेशा सकारात्मक एवं नकारात्मक असर रहता है। उन्होंने बताया कि सभी छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ अपनी शारीरिक बल पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि शारीरिक बल ही हमें जीवन में काम करने के लिये साहस प्रदान करता है हर किसी को अपने शारीरिक बल को और ऊर्जावान बनने के लिये प्रयास करना चाहिए।

समारोह के उद्घाटन सत्र में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे एड. प्रशांत शर्मा, सीनियर एडवोकेट, हाई कोर्ट, ग्वालियर ब्रांच, ने बताया कि आज से आपके उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक नयी शुरुआत हो चुकी है और यह यात्रा अगले 50 साल तक निरन्तर चलती रहेगी और उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में रहते हुये जीवन को जीने के दो महत्वपूर्ण मूल मंत्र बताये कि आप अपने आप में अनोखे हो किसी से बराबरी मत करो जो लक्ष्य तय किये है उस पर पूरी लगन से काम करो, इससे आपको जीवन में सफलता जरूर मिलेगी।

समारोह के उद्घाटन सत्र में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे एड. एफ.ए. शाह, सीनियर एडवोकेट, हाई कोर्ट, ग्वालियर ब्रांच, ने कहा कि सभी छात्र का प्रेस्टीज का चुनाव करना एक बेहतर निर्णय और उन्होंने बताया कि प्रेस्टीज आपको अपना आज बेहतर करने का मौका देता है क्योंकि अगर आपने आज बेहतर कर लिया तो कल अपने आप बेहतर हो जायेगा। उन्होंने अपने छात्र जीवन के बारे में बताया छात्र जीवन में ख्वाब देखना जरूरी है ओर उन ख्याबों को पाने के लिये पूरी लगन से मेहनत करना भी बहुत जरूरी है और उन्होंने बताया कि एक छात्र अपने छात्र जीवन में अच्छी किताबें को पढ़कर भी अपने जीवन को नयी दिशा दे सकता है।

समारोह के उद्घाटन सत्र में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे सी.ए. सचिन गुप्ता, प्रेसिडेंट, आईसीएआई, ग्वालियर, ने बताया कि शिक्षा सिर्फ पाने का नाम नहीं है जब तक उसे दूसरे के साथ बांटा न जाये तब तक शिक्षा पाने का उद्देश्य हमारा असफल है। उन्होंने बताया कि हम अच्छी शिक्षा को ग्रहण करके समाज का सर्वांगीण विकास कर सकते है।
दीक्षारम्भ समारोह की अंतिम कड़ी में प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर के सह प्राध्यापक
डाॅ. ब्रह्मानंद शर्मा ने सभी अतिथिगणों का आभार व्यक्त किया।

प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर की सह-प्राध्यापिका सुगंधा मुदुली ने कार्यक्रम के दौरान मंच का संचालन किया एवं जानकारी देते हुए कहा कि दीक्षारम्भ कार्यक्रम के पश्चात छात्र-छात्राओं एवं उनके पालकगणों के लिये महाविद्यालय परिवार की ओर से स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई। बी.सी.ए., बी.काॅम. तथा
बी.ए. एलएलबी. (आनर्स), बी.बी.ए. एलएलबी. (आनर्स), बी.काॅम. एलएलबी. (आनर्स) एवं एल.एल.एम. 2023 दीक्षारम्भ के समन्वयक डाॅ. गौरव जायसवाल एवं सह-समन्वयक जितेन्द्र सिंह रहे। इस दौरान प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर के समस्त प्राध्यापकगण एवं स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading