प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर में बी.बी.ए. पाठ्यक्रम के 2023 शिक्षण सत्र के दीक्षारम्भ समारोह का हुआ आयोजन | New India Times

गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर में बी.बी.ए. पाठ्यक्रम के 2023 शिक्षण सत्र के दीक्षारम्भ समारोह का हुआ आयोजन | New India Times

युवाओं का सुनहरा भविष्य उनकी शिक्षा-दीक्षा पर निर्भर करता है अतः उपयुक्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं पठन पाठन का उपयुक्त माहौल प्रदान करना प्रत्येक शिक्षण संस्थान की मौलिक जबावदारी है। प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर नये शिक्षण सत्र का प्रारंभ दीक्षारम्भ समारोह के साथ आयोजित करता आया है। इस शिक्षण सत्र 2023-26 में बी.बी.ए. पाठ्यक्रम के लिए दीक्षारम्भ कार्यक्रम का आयोजन 05 जुलाई 2023 को संस्था के प्रांगण में आयोजित किया गया।
देशभर से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद जिन छात्र-छात्राओं ने प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर को अपनी स्नातक शिक्षा ग्रहण करने हेतु चुना उन्हे प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर के प्रागंण में नवीन सत्र के दीक्षारम्भ समारोह में आमंत्रित किया गया।
दीक्षारम्भ कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं का उत्साह उनके चरम पर देखते ही बन रहा था। एक तरफ स्कूल के अंतिम पड़ाव  को छोड़कर कॉलेज के प्रांगण में खुद को छात्र रूप में महसूस करना सभी नये छात्र-छात्राओं के लिए बहुत सुखद अनुभव दिखाई दे रहा था।
प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर के निदेशक डॉ. निशांत जोशी ने सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुये अपने स्वागत वक्तव्य में कहा कि संस्थान आपको शिक्षा के लिए एक स्वस्थ वातावरण उपलब्ध कराता है साथ ही नये सत्र के विद्यार्थियों को बताया कि प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर म0प्र0 का प्रथम महाविद्यालय है जिसने वर्तमान शिक्षण सत्र में दीक्षारम्भ करके शिक्षण सत्र की शुरूवात की है। प्रेस्टीज प्रबंधन संस्थान अपने विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, अच्छे संस्कार, दूरदर्शिता, वर्तमान प्रतिस्पर्धा, अच्छी जॉब्स एवं सफल उद्यमी बनने के लिए हमेशा से ही प्रेरित करता रहा है एवं इस दिशा में कई सफलता के सोपान पार कर चुका है। डॉ. जोशी ने बताया कि प्रेस्टीज प्रबंधन संस्थान में विद्यार्थियों को आज के व्यवसायिक जगत की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर एक सफल विद्यार्थी के साथ-साथ उन्हें उद्योगों में काम करने एवं चुनौतियों का सामना करने के लिये तैयार किया जाता है। जिससे एक अच्छा भविष्य निर्माण किया जा सके। उन्होंने बताया कि आत्मविश्वास, सृजनात्मक और परिश्रम के मनोभाव से सफलता को निश्चित ही पाया जा सकता है। डॉ. जोशी ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुये उनका प्रेस्टीज परिवार में स्वागत किया।
समारोह के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे श्री दीपक सिंह, आयुक्त ग्वालियर संभाग ने अपने मुख्य वक्ता उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को उनके प्रेस्टीज प्रबन्धन एवं शोध संस्थान के चुनाव को सर्वोत्तम बताते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की, साथ ही उन्होंने छात्र-छात्राओं को व्यवसायिक जगत की चुनौतियों को पहचानने एवं बिना डरे उनका सामना करने की सलाह दी। श्री दीपक सिंह, आयुक्त ग्वालियर संभाग ने प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर की प्रशंसा करते हुए कहा कि दीक्षारम्भ उच्च शिक्षा के लिए एक उच्च गुणवत्ता मानक का निर्माण करने में मददगार है। इससे विद्यार्थियों को कैरियर निर्माण के लिए सही समय पर मार्गदर्शन भी मिलता है।
समारोह के उद्घाटन सत्र में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे श्री राजेश खन्ना, प्लांट हैड, एस.आर.एफ., लिमिटेड, मालनपुरए ग्वालियर, ने अपने उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुये कहा कि आने वाला शिक्षणकाल उनके कैरियर के निर्धारक वर्श है। इसलिए आप सभी को पूरी लगन के साथ संस्थान में उपलब्ध संसाधनो का उपयोग करना होगा। इसी कडी में श्री खन्ना जी ने छात्र-छात्राओ को जल्द से जल्द आज के व्यासायिक वातावरण मे ढलने की सलाह दी साथ ही उन्होनें सामाजिक उत्तरदायित्वों के निर्वाह पर भी जोर दिया। उन्होंने छात्र/छात्राओं को अनुशासित रहने एवं सेल्फ मोटिवेशन पर जोर दिया।
कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं को उनके आगामी छः दिनों के ऑरियन्टेशन प्रोग्राम की सविस्तार जानकारी डॉ0 गौरव जायसवाल ने दी।
कार्यक्रम की अगली कड़ी में प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर से जुड़े नये सत्र के छात्र-छात्राओं को उनकी कलाई पर कलावा बांधकर दीक्षारम्भ का आरंभ किया गया। साथ ही छात्र-छात्राओं ने एक-एक कर अपना संक्षिप्त परिचय भी कार्यक्रम के दौरान दिया।
दीक्षारम्भ समारोह की अंतिम कड़ी में प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर की सह निदेशिका डॉ. तारिका सिंह सिकरवार ने सभी अतिथिगणों का आभार व्यक्ति किया एवं नये सत्र में महाविद्यालय में आये हुये सभी छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शित किया एवं उनके मंगल भविष्य की कामना कर नये सत्र के छात्र-छात्राओं का स्वागत किया।
प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर की सह प्राध्यापिका दीपशिखा चौहान ने कार्यक्रम के दौरान मंच का संचालन किया एवं जानकारी देते हुए कहा कि दीक्षारम्भ कार्यक्रम के पश्चात छात्र-छात्राओं एवं उनके पालकगणों के लिये महाविद्यालय परिवार की ओर से स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई। बीबीए 2023 दीक्षारम्भ के समन्वयक डॉ. गौरव जायसवाल एवं सह-समन्वयक ब्रह्मानंद शर्मा रहे। इस दौरान प्रेस्टीज प्रबंधन एवं शोध संस्थान, ग्वालियर के समस्त प्राध्यापकगण एवं स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading