मई-जून के महीने में समर नाइट मेला आयोजित किये जाने को लेकर मेला व्यापारी संघ ने ज्योतिरादित्य सिंधिया से किया आग्रह | New India Times

पवन परुथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

मई-जून के महीने में समर नाइट मेला आयोजित किये जाने को लेकर मेला व्यापारी संघ ने ज्योतिरादित्य सिंधिया से किया आग्रह | New India Times

श्रीमन्त माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला व्यापारी संघ के पदाधिकारियों ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री श्रीमन्त ज्योतिरादित्य सिंधिया को ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के सचिव के माध्यम से अनुरोध पत्र भेजकर आग्रह किया है कि श्रीमन्त माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला के खाली परिसर में पूर्व की भांति इस मई, जून के ग्रीष्मकाल में समर नाइट मेला लगाए जाने हेतु मेला प्राधिकरण एवं संबंधित विभागों को निर्देशित करें।
श्रीमन्त माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र भदकारिया एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष व प्रवक्ता अनिल पुनियानी ने अनुरोध पत्र में निवेदन किया है कि पूर्व के वर्षों की भांति इस वर्ष 2023 के ग्रीष्मकाल में भी मई व जून के महीनों में ग्वालियर व्यापार मेला के रिक्त परिसर में समर नाइट मेला का आयोजन किया जाए ताकि मेला भूमि के सदुपयोग के साथ ही कोरोना काल से ही आर्थिक मंदी की मार झेल रहे मेला के छोटे-मझोले व्यापारियों को कुछ रोजगार हासिल हो सके एवं पिछले वर्षों के घाटे की कुछ आंशिक पूर्ति संभव हो सके। पिछले कुछ दशकों में ग्वालियर मेला में समर नाइट मेला के आयोजन की परंपरा रही है, हालांकि मेला प्राधिकरण द्वारा प्रयास न किए जाने एवं इस ओर गंभीरता प्रदर्शित न किये जाने के कारण समर नाइट मेला के आयोजन की परंपरा नियमित नहीं हो सकी है।
श्रीमन्त माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला व्यापारी संघ ने आग्रह किया है कि ग्वालियर मेला परिसर में न सिर्फ इस वर्ष 2023 में मई-जून के महीने में समर नाइट मेला आयोजित किया जाए बल्कि इस परंपरा को प्रतिवर्ष बिना नागा नियमित रूप से जारी रखा जाए। यह भी आग्रह है कि समर नाइट मेला में दुकानदारों को रियायती किराए व कम बिजली-पानी शुल्क पर दुकानें आवंटित की जाएं ताकि कमजोर आर्थिक स्थिति वाले दुकानदार भी यहां खानपान की दुकानें व खेल-तमाशे के स्टाल लगा सकें। इस समर नाइट मेला में खानपान, मनोरंजन के सेक्टर व रोजमर्रा की वस्तुओं की बिक्री के साथ ही दस्तकारी हाट लगाई जाए। कृपया, हमारे इस आग्रह पर संवेदनशीलता के साथ विचार कर ग्वालियर मेला प्राधिकरण को तैयारी शुरू करने के लिए निर्देशित किया जाए।
मेला व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र भदकारिया एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष व प्रवक्ता अनिल पुनियानी ने अनुरोध पत्र में यह भी आग्रह किया कि ग्वालियर मेला प्राधिकरण को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए 5 करोड़ का विशेष आर्थिक सहायता पैकेज दिया जाए। मेला की सड़कों का सन्धारण, क्षतिग्रस्त दुकानों व बाउंड्रीवाल के पुनर्निर्माण, मेला के विभिन्न सेक्टरों में पानी व सीवर लाइन को दुरुस्त करने के लिए अविलंब काम शुरू किया जाए ताकि समर नाइट मेला के आयोजन के दौरान व्यापारियों एवं सैलानियों को किसी भी किस्म की असुविधा न हो। ग्वालियर मेला परिसर में विगत कई वर्ष से कुछ खानाबदोश एवं आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों ने डेरा डाल रखा है, जिनसे मेला की सुरक्षा को गंभीर खतरा है। ये अनाधिकृत लोग मेला की दुकानों पर भी कब्जा जमाए हुए हैं। इन्हें यहां से तत्काल हटाया जाए।
यह भी मांग की गई है कि मेला परिसर में विगत कई दशकों से तमाम दुकानें टूटी फूटी पड़ी हुई हैं। कुछ वर्ष पूर्व हुए अग्निकांड से दुकानें प्रभावित हुई थीं। इसके अलावा कोरोना काल में यहां जिला प्रशासन द्वारा अस्थाई रूप से लगाई गई थोक सब्जी मंडी से भी दुकानें क्षतिग्रस्त हुईं। इस कारण दुकानदारों व सैलानियों को असुविधा हो रही है। इन क्षतिग्रस्त दुकानों की मरम्मत के लिए संबंधित विभागों को तत्काल आदेशित किया जाए एवं मंडी विभाग से मेला प्राधिकरण को 5 करोड़ रुपये का प्रथक से क्षतिपूर्ति धन दिलाया जाए।
मेला व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र भदकारिया एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष व प्रवक्ता अनिल पुनियानी ने आग्रह किया कि ग्वालियर मेला प्राधिकरण एवं संबंधित विभागों को समर नाइट मेला आयोजन से जुड़ी सभी तैयारियों को अंतिम रूप देकर समर नाइट मेला प्रारंभ करने के संबंध में आधिकारिक तौर पर विधिवत निर्देश प्रदान कर अधिकारियों को विभिन्न तैयारियों के बावत निर्देश देने का अनुग्रह करें।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading