1 एएनएम, 9 आशा ,4 सीएचओ की सेवा समाप्त, समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए आदेश | New India Times

मुबारक अली, ब्यूरो चीफ, शाहजहांपुर (यूपी), NIT:

1 एएनएम, 9 आशा ,4 सीएचओ की सेवा समाप्त, समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए आदेश | New India Times

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय), संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं नियमित टीकाकरण की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने एजेंडा बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए खराब प्रदर्शन करने वाले प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को सुधार के निर्देश दिए।

जिला स्वास्थ्य समिति के अनुमोदन पर बिना किसी सूचना के अपनी ड्यूटी से अनुपस्थित होने वाले चार सी०एच०ओ० (संविदा स्टाफ) सुश्री रश्मि चक, धीरेन्द्र सिंह, सुश्री पूजा गंगवार एवं मनोज कुमार की सेवा समाप्त किए जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने एजेंडा प्रस्तुत करते हुए बताया कि इनके अनुपस्थित होने के कारण विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों में उपलब्धियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था। इसी प्रकार 9 निष्क्रिय आशाओं के विरुद्ध में कार्यवाही करते हुए उन्हें तत्काल प्रभाव से हटाए जाने की संस्तुति भी समिति द्वारा की गई।

सम्बन्धित प्रभारी चिकित्साधिकारियों द्वारा बताया गया कि इन निष्क्रिय आशाओं के द्वारा राष्ट्रीय कार्यक्रम, जैसे कि नियमित टीकाकरण, संस्थागत प्रसव आदि में सहयोग नहीं किया जा रहा है जिस कारण इन्हे हटाये जाने की संस्तुति की गयी। जिसमे सुश्री पूजा देवी, सुश्री मीरा दीक्षित, सुश्री शकुन्तला देवी, सुश्री फूल बी, सुश्री माधुरी शर्मा, सुश्री मंजू देवी, श्रीमती निर्मला, श्रीमती सीमा दिनकर एवं श्रीमती रहिसा बेगम, शामिल हैं। इसके अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कलान की एएनएम श्रीमती सत्यवती के चार मार्च से अनुपस्थित होने एवं पूर्व में भी टीकाकरण सत्र पर अनुपस्थित रहने से महत्वपूर्ण राष्ट्रीय प्रोग्राम टीकाकरण बाधित होने पर उनकी संविदा समाप्त करने का अनुमोदन भी जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा दिया गया।
जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये कि जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं एवं समुचित उपचार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि विभाग में संचालित योजनाओं का विशेष प्रशिक्षण सम्बन्धित प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ-साथ अन्य चिकित्साधिकारियों को लिया जाये जिससे योजनाओं में बेहतर प्रगति सुनिश्चित की जा सके। उन्होने पीसीपीएनडीटी एक्ट के अन्तर्गत भी प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए। नियमित टीकाकरण समय से सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये।

बैठक के दौरान विकास अधिकारी श्याम बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर.के गौतम सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading