जवाहर नवोदय विद्यालय में हुआ स्नेह मिलन समारोह का अयोजन | New India Times

यूसुफ खान, ब्यूरो चीफ, धौलपुर (राजस्थान), NIT:

जवाहर नवोदय विद्यालय में हुआ स्नेह मिलन समारोह का अयोजन | New India Times

स्थानीय जवाहर नवोदय विद्यालय धौलपुर में स्नेह मिलन समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर आर.के. जायसवाल थे, जबकि अध्यक्षता उपखण्डाधिकारी सुश्री भारती भारद्वाज ने की। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी (माध्य.) अरविन्द शर्मा, विनीता जायसवाल एवं संस्थापन अधिकारी अशोक उपाध्याय मौजूद थे। कार्यक्रम के आरम्भ में जिला कलेक्टर आर.के.जायसवाल, उपखण्डाधिकारी सुश्री भारती भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी अरविन्द शर्मा, विनीता जायसवाल, संस्थानपन अधिकारी अशोक उपाध्याय, प्राचार्य कैलाश प्रसाद मीणा एवं उप प्राचार्य हुपेन्द्र शर्मा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इसके बाद प्राचार्य कैलाश प्रसाद मीणा ने अतिथियों को पुष्पगुच्छ एवं साफा पहनाकर उनका स्वागत किया।
प्राचार्य कैलाश प्रसाद मीणा ने अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय निर्माण में जिला कलक्टर महोदय का सहयोग सराहनीय है। आपके द्वारा विद्यालय में रोपित पौध रूपी विद्यार्थी आज विद्यालय में शिक्षा लेकर डाॅक्टर, वैज्ञानिक, इंजीनियर एवं प्रशासनिक अधिकारी बनकर अपने परिवार एवं विद्यालय का नाम रोशन कर रहे है। उन्होंने कहा कि नवोदय विधालय देश में श्रेष्ठ शिक्षण संस्थान हैं, यहां पर गरीब विधार्थियों को निःशुल्क शिक्षा, भोजन एवं अन्य सुविधाओं के साथ गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान की जाती है। नवोदय के विधार्थियों ने देश में ही नहीं विदेशों में भी नाम रोशन किया है। यहां विधार्थियों को स्वच्छ वातावरण एवं संस्कार दिये जाते हैं, जिनको ग्रहण कर वे अपना जीवन सफल बनाते हैं। बच्चों को एक बेहतर व्यक्ति बनाने और उसके सुनहरे भविष्य बनाने में एक शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर आर.के. जायसवाल ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुये हमें पढ़ाई को उद्देश्य लेकर चलना चाहिए कि भविष्य में हमें क्या बनना है, तभी हम अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक का सपना होता है कि उनका शिष्य उच्च पद पर आसीन होकर अपने विधालय का नाम रोशन करें। शिक्षक का कार्य प्रत्येक विधार्थी को अच्छा इंसान बनाना उनकी पहली प्राथमिकता होती है। उन्होंने कहा कि हम बुरे रास्तों पर चलकर अपना भविष्य को खराब नहीं करना चाहियें। हमें अपनी सदैव सोच सकारात्मक रखनी चाहिये। मन में कभी भी नकारात्मक सोच नहीं आने देनी चाहिये क्योंकि इससे हमारा जीवन बर्बाद हो सकता है। विधार्थियों को पढ़ाई के अलावा हर क्षेत्र में भाग लेना चाहिये। जिला कलेक्टर आर.के. जायसवाल ने कहा कि हम खुलकर तभी जी सकते है जब हम अपने कर्तव्यों को पूरा कर लें एवं अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लें। आज का काम आज ही हमेें करना होगा। यदि हम कल पर टालेंगे तो हम अपने लक्ष्य को कभी भी प्राप्त नहीं कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि पहले पढ़ाई के संसाधन कम थे, लेकिन आज के समय में इलेक्ट्रोनिक गेजेट्सों के माध्यम से पढ़ाई करना सरल हो गया है। उन्होंने कहा कि अंगे्रजी में कमजोर विद्यार्थियों को बचपन से ही अंगे्रजी समाचार पत्र एवं मैग्जीन को प्रतिदिन पढ़ना चाहिये, इससे हमारा अंगे्रजी का बेस मजबूत होता है।
कार्यक्रम में उपखण्डाधिकारी सुश्री भारती भारद्वाज ने विधार्थियों को संबोधित करते हुये कहा कि हमारा उद्देष परीक्षा में सफल होना नहीं है, बल्कि अपने लक्ष्य तक पहुॅचना है, जो हमने चुन रखा है। जब तक हम अपने लक्ष्य को हासिल न कर लें तब तक हमें प्रयासरत रहना चाहिये तभी हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। आज हम परीक्षा पास करने तक ही सीमित है और लक्ष्य बाद में निर्धारित करते है। हमें पढ़ाई के अलावा खेल-कूद जैसी गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिये, इससे हमारा मन शांत होता है एवं पढ़ने की ऊर्जा मिलती है
कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी अरविन्द शर्मा ने कहा कि आज के समय में पद कोई मायने नहीं रखता, मायने रखता है तो व्यक्ति का व्यक्तित्व जो समाज एवं देश का विकास करे। यदि हमारे अंदर अच्छे संस्कार नहीं है तो हम अच्छे नागरिक भी नहीं है।
कार्यक्रम में विनीता जायसवाल ने कहा कि पढ़ाई करने की उम्र में अनुशासित होना जरूरी है, यदि हमारे अंदर अनुशासन नहीं होगा तो हम अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते हैं। अनुशासन में रहकर हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें पढ़ाई के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी लेना चाहिये इससे हमें अपने अंदर छीपी हुई प्रतिभा को निखारने का मौका मिलता है।
कार्यक्रम के अन्त में उप प्राचार्य हुपेन्द्र शर्मा ने सभी का आभार व्यक्ति करते हुये कहा कि छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ बाॅर्डर पर तैनात होकर देश की सेवा कर रही है। आज महिलाएं भी पुरूषों से किसी भी काम में कम नहीं है।
कार्यक्रम का संचालन राजेश कुमार शर्मा एवं विमलेश भास्कर ने संयुक्त रूप से किया। इससे पूर्व स्वागत गायन, घूमन नृत्य, कालबेलिया एवं आत्मरक्षा की शानदार प्रस्तुति देकर समां बांध दिया। कार्यक्रम के अन्त में जिला कलेक्टर आर.के.जायसवाल, उपखण्डाधिकारी भारती भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी अरविन्द शर्मा, विनीता जायसवाल एवं संस्थापन अधिकारी अशोक उपाध्याय ने विद्यालय में विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई मानव श्रृंखला में विद्यार्थियों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देकर उनका उत्साहवर्धन किया।
कार्यक्रम में अंजनी गुप्ता, गजेन्द्र सिंह, मनीश दाधीच, कमलेश कुमार, भवानी सिंह, हनुमान प्रसाद मीना, कालूराम मीणा, शगुफ्ता आफरिन, मनोज कुमार निर्वाण, बी.एस.त्यागी, राधेश्याम मीना, दीप्ति यादव, तमन्ना रजक, राजकुमार पाराशर, सुनीता रौतेला, महेशचंद मीना, दिनेशचंद बैरवा, संजय शर्मा, आशा अहिरवार, मुकेश कर्दम, राजेश गुप्ता, रेखा लड्डा, दिलबाग सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading