मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की राशि करेंगे अंतरित, साढ़े तीन लाख हितग्राहियों के खाते में ट्रांसफर होंगे 875 करोड़ रूपये, अब तक 23.07 लाख आवास हुए पूर्ण | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी, ब्यूरो चीफ, झाबुआ (मप्र), NIT:

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की राशि करेंगे अंतरित, साढ़े तीन लाख हितग्राहियों के खाते में ट्रांसफर होंगे 875 करोड़ रूपये, अब तक 23.07 लाख आवास हुए पूर्ण | New India Times

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज 28 जनवरी को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में 3 लाख 50 हजार हितग्राहियों को स्वीकृत नवीन आवासों के लिये उनके खाते में प्रथम किश्त की 875 करोड़ रूपये की राशि अंतरित करेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान कुशाभाऊ ठाकरे हॉल, भोपाल में प्रातः 11:00 बजे होने वाले इस कार्यक्रम में हितग्राही के साथ वर्चुअली संवाद भी करेंगे। संभवतः इतनी बड़ी संख्या में योजना के हितग्राहियों को देश में पहली बार राशि का अंतरण हो रहा है।

प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास उमाकांत उमराव ने मीडिया को बताया कि इस महत्वाकांक्षी योजना में अभी तक मध्यप्रदेश के लगभग 23 लाख 7 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को अपना घर मिल चुका है। यह सभी ऐसे परिवार हैं, जिनके पास घर नहीं था अथवा कच्चे जीर्ण-शीर्ण घरों में निवास कर रहे थे। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में सबको आवास 2024 को ध्यान में रखकर प्रदेश में तेजी से आवास निर्मित कराये जा रहे हैं। चालू वित्तीय वर्ष में अधिकांश जिले में बाढ़ एवं अतिवृष्टि के बावजूद जुलाई 2021 से 22 सितम्बर 2021 की अल्प अवधि में सर्वाधिक 1 लाख 60 हजार से अधिक आवास निर्माण करने का कीर्तिमान स्थापित किया गया है। साथ ही कोरोना काल में भी अब तक 4 लाख 40 हजार से अधिक आवास निर्मित किये गये हैं, जो एक बड़ी उपलब्धि है।

उल्लेखनीय है कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में विगत वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में हुये वर्चुअल समारोह में लगभग 1 लाख 75 हजार आवास हितग्राहियों का सामूहिक गृह प्रवेश कराया गया था। इसी क्रम में गृह प्रवेशम् (द्वितीय) में भी 1 लाख 25 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2024 तक देश के सभी आवासहीन परिवारों को आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

सबको आवास 2024 का लक्ष्य हासिल करने के लिये मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) लागू की गई है।

आवासों के साथ कन्वर्जेस के माध्यम से उज्जवला योजना, स्वच्छ भारत मिशन तथा मनरेगा की मजदूरी के साथ अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन द्वारा पीएमएवाई रूरल अंतर्गत 28 जनवरी, 2020 को आवास स्वीकृति एवं किस्त वितरण के दोपहर 11:00 बजे से आयोजन मैं शामिल होने के लिए लिंक
http://Cmements.mp.gov.in/Event User Registration से किया जा सकता है !

रजिस्ट्रेशन उपरांत रजिस्टर्ड व्यक्ति एसएमएस के माध्यम से कार्यक्रम के प्रसारण की webcast लिंक https://webcast.gov.in/mp/cmevents प्राप्त होगी जो कि कार्यक्रम दिनांक 28 जनवरी, 2022 को खोली जाएगी! इस लिंक पर क्लिक करने पर कार्यक्रम का अवलोकन किया जा सकेगा ! इसके अतिरिक्त कार्यक्रम के पूर्व यह लिंक आपके द्वारा अन्य माध्यमों से भी प्रसारित कर दी जावेगी तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि अधिकाधिक व्यक्ति इस कार्यक्रम का अवलोकन करेंगे! उल्लेखनीय है कि दिनांक 28 जनवरी, 2022 को ही ग्राम पंचायत स्तरों पर भी हितग्राहियों को आवास स्वीकृति पत्र एवं मुख्यमंत्री द्वारा प्रेषित बधाई पत्र का वितरण किया जाना है!

अतः यह सुनिश्चित किया जावे कि उक्त वेबसाइट लिंक से स्वीकृति पत्र प्राप्त करते हुए तथा सीएम महोदय द्वारा प्रेषित बधाई पत्र प्राप्त करते हुए हितग्राहियों के फोटोग्राफ्स , सेल्फी तथा कार्यक्रम संबंधित अन्य फोटोग्राफ्स को भी अपलोड किया जाएगा! प्रत्येक ग्राम पंचायत न्यूनतम 5 फोटोग्राफ्स इलेक्शन में अपलोड करेंगे दिनांक 28 जनवरी,2022 को इस संपूर्ण दिवस यह फोटोग्राफ अपलोड किए जा सकेंगे! ग्राम पंचायत संबंधित को इस हेतु पर्याप्त रूप से निर्देश जानकारी प्रशिक्षण दे दिया जाए फोटो अपलोड किए जाने हेतु प्रक्रिया बता दी गई है!

कार्यक्रम का लिंक. MP-MYGOV जनसंपर्क विभाग के फेसबुक एंड टि्वटर पेज पर भी दिया जाए रहा है! जिसे पंचायत के तीनों स्तर के सोशल मीडिया अकाउंट से फेसबुक टि्वटर एवं इंस्टाग्राम पर माध्यम से कार्यक्रम का प्रचार – प्रसार किया जाएगा ! जिला पंचायत झाबुआ के नवीन मीटिंग हॉल में संपूर्ण व्यवस्था कर दी गई है! जहां पर 28 जनवरी, 2022 को प्रातः 10:00 बजे प्रशिक्षण एवं प्रातः 11:00 बजे से माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के हितग्राही से संवाद भी स्थापित करेंगे और बधाई पत्र भी देंगे ! हितग्राहियों को अपने आवास का सपना पूर्ण होते हुए देख खुशियों का माहौल है ! पूरे जिले में आवास मिलने की खुशी एवं मेरा घर मेरा आवास सपने के साकार होते हुए देख सभी लोग उत्साहित हैं !

आयोजन स्थल पर कॉविड प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं! सभी को मास्क अनिवार्य एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं! सैनिटाइजर की व्यवस्था भी समारोह स्थल पर की गई है !


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading