सरकारी अस्पतालों के प्रति जनता का जो विश्वास बढ़ा है उसे आगे भी कायम रखें: प्रभारी मंत्री श्री सिलावट | New India Times

पवन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

सरकारी अस्पतालों के प्रति जनता का जो विश्वास बढ़ा है उसे आगे भी कायम रखें: प्रभारी मंत्री श्री सिलावट | New India Times

कोविड-19 की तीसरी लहर से निपटने के लिये बनी जिले की रणनीति की अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक में विस्तार से समीक्षा की गई.

कोविड संकट अभी टला नहीं है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर की चुनौती हम सबके सामने है। इसलिए पुख्ता रणनीति के तहत और तेजी के साथ सभी इंतजाम किए जाएं। यह बात जिले के प्रभारी मंत्री एवं जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कही। श्री सिलावट जिले में कोविड-19 की तीसरी लहर से निपटने के लिये की जा रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कोरोना संकट के दौरान सरकारी अस्पातलों के प्रति जनता का विश्वास बढ़ा है। हमारे प्रयास ऐसे हों कि यह विश्वास और मजबूत हो। जनप्रतिनिधिगणों एवं अधिकारियों की इस संयुक्त बैठक में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह व सांसद श्री विवेक नारयण शेजवलकर भी मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिये ग्वालियर जिले की पूरी टीम के प्रति आभार व्यक्त किया और बधाई दी। साथ ही कहा कि कोरोना के आगामी संकट से निपटने के लिये कोई भी कार्य कागज पर न रह जाए। उसके नतीजे सामने दिखना चाहिए। उन्होंने जिले में निर्माणाधीन सभी ऑक्सीजन प्लांट हर हाल में दो माह के भीतर पूर्ण करने पर विशेष बल दिया। साथ ही कहा सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ बड़े प्राइवेट अस्पतालों में भी प्राथमिकता के साथ ऑक्सीजन प्लांट लगवाए जाएं। श्री सिलावट ने कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर शहर के साथ-साथ ग्रामीण अंचल के स्वास्थ्य केन्द्रों की व्यवस्थाएं भी बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कलेक्टर से कहा कि सरकारी अस्पतालों में मानव संसाधन की पूर्ति के लिए प्रस्ताव तैयार करें। वे सांसद, जिले के मंत्रिगण एवं अन्य वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर मानव संसाधन की पूर्ति के लिये स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारियों के साथ भोपाल में बैठक करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से भी इस संबंध में आग्रह किया जाएगा।
जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता और खपत का आंकलन, सरकारी व निजी अस्पतालों में आईसीयू सहित बैड की उपलब्धता, कोविड जांच व टीकाकरण समेत कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिये की जा रही तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की गई।

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में जानकारी दी कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखकर मानव संसाधन की कमी को दूर करने के लिये जिले में 2 हजार कर्मचारियों को स्वास्थ्य सेवाओं का विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले के अस्पतालों में लगभग 6 हजार बैड की उपलब्धता का इंतजाम कर लिया गया है। जिसे जरूरत पड़ने पर आसानी से 8 हजार किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि सरकारी एवं निजी अस्पतालों के अलावा 53 नर्सिंग कॉलेज में भी ऑक्सीजन व स्टाफ सहित बैड की व्यवस्था कराई जा रही है। कलेक्टर ने जानकारी दी कि जिले के सरकारी अस्पतालों में 9 ऑक्सीजन प्लांट निर्माणाधीन हैं, इनमें से कुछ पूर्ण हो चुके हैं शेष दो माह के भीतर पूर्ण हो जायेंगे। जिले में 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भण्डारण की क्षमता विकसित कर ली गई है। ऑक्सीजन प्लांट के अलावा 2200 सिलेण्डर वर्तमान में उपलब्ध हैं और एक हजार का इंतजाम किया जा रहा है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल ने कोविड-19 की तीसरी लहर से निपटने के लिये बनाई गई जिले की रणनीति पर विस्तार से प्रजेण्टेशन दिया।

वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए उपयोगी सुझाव

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने ग्रामीण अंचल के हर विधानसभा क्षेत्र के कम से कम एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सी टी स्कैन मशीन की व्यवस्था करने का सुझाव रखा। साथ ही ग्रामीण अस्पतालों में रिक्त पदों की जल्द पूर्ति कराने की बात कही।

सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने तात्कालिक रूप से अनुबंध के आधार पर मानव संसाधन का इंतजाम, डबरा के अस्पताल में 15 अगस्त तक आईसीयू और ऑक्सीजन प्लांट चालू कराने पर बल दिया। साथ ही कहा यहां के अस्पताल भवन का निर्माण भी जल्द पूर्ण कराया जाए।

पूर्व मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने सुझाव दिया कि मेडीकल कॉलेज में ऑटोनोमस बॉडी के जरिए और जिला चिकित्सालय व अन्य अस्पतालों में शासन स्तर से पदों की पूर्ति के लिये जल्द से जल्द प्रयास किए जाएं। श्री मिश्रा ने कोविड वार्डों में भर्ती मरीजों के लिये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डॉक्टर्स की सलाह और अटेण्डर्स के ब्रीफिंग की व्यवस्था करने का सुझाव रखा।

पूर्व मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने डबरा अस्पताल के उन्नयन और आईसीयू व्यवस्था मजबूत करने की सलाह दी। जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा यादव ने मोहना में प्रसूति सुविधाएँ मुकम्मल करने का सुझाव रखा।

पूर्व विधायक श्री रमेश अग्रवाल ने ग्वालियर जिले के लिए वैक्सीन डोज बढ़ाने का सुझाव रखा। पूर्व विधायक श्री मदन कुशवाह ने जिला चिकित्सालय में सीटी स्कैन चालू कराने, जिला चिकित्सालय में 20 बैड का आईसीयू जल्द शुरू करने, बेहट अस्पताल भवन का निर्माण शुरू करने और हस्तिनापुर में एम्बूलेंस की व्यवस्था करने का सुझाव रखा। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह एवं कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जानकारी दी कि इनमें से अधिकांश काम हो चुके हैं।

पूर्व विधायक श्री रामबरन सिंह गुर्जर ने बेरजा में एम्बूलेंस का इंतजाम करने और पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने जिला चिकित्सालय को 300 बिस्तर के अस्पताल और ठाठीपुर डिस्पेंसरी का उन्नयन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में करने का सुझाव दिया।

भाजपा जिला अध्यक्ष शहर श्री कमल माखीजानी ने निजी अस्पतालों द्वारा आम जनता को दिए जा रहे भारी-भरकम बिलों पर अंकुश और ग्रामीण अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा ने डबरा सामुदायिक केन्द्र में प्रसूति रोग विशेषज्ञ की व्यवस्था करने की मांग रखी। श्री मोहन सिंह राठौर ने डबरा व मोहना में 50 बिस्तर के अस्पताल की व्यवस्था करने का सुझाव रखा। डबरा क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिये

गुरूवार को यहां मोतीमहल स्थित मानसभागार में आयोजित हुई बैठक में पूर्व मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना, पुलिस महानिरीक्षक श्री अविनाश शर्मा, डीआईजी श्री राजेश हिंगणकर, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल समेत अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading