हज वेल्फेयर सोसाइटी के संस्थापक सदस्य मोहम्मद जुबेर शेख बड़वानी का हुआ निधन | New India Times

मेहलका इकबाल अंसारी, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

हज वेल्फेयर सोसाइटी के संस्थापक सदस्य मोहम्मद जुबेर शेख बड़वानी का हुआ निधन | New India Times

2021 का साल निश्चित रूप से हमारे और हमारे देश के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो रहा है। सन 2021 ने हमारी मातृभूमि भारत से ऐसी ऐसी महान हस्तियों को हमसे छीन लिया जिन पर हम भारत वासी रश्क करते थे। हमारी मातृभूमि से नामी-गिरामी हस्तियों के अचानक चले जाने से भारत देश की बहुत बड़ी क्षति हुई है। यह क्रम आज भी जारी है। निमाड़ क्षेत्र से एक और बुरी खबर आई है कि हज वेल्फेयर सोसाइटी के फाउंडर सदस्य भी इस पवित्र रमजान में हमें अलविदा कह कर चले गए।

ऑल इंडिया हज वेल्फेयर सोसाइटी मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष मुकीत खान खंडवा ने बताया कि साल 2009 में हज वेलफेयर सोसायटी की बुनियाद का पत्थर रखने वाले बड़वानी के मोहम्मद ज़ुबैर शेख़ कल हम सब के बीच से इस दार ए फ़ानी को अलविदा कह कर चले गए। ज़ुबैर भाई के इंतकाल की खबर से यक़ीनन पाँव के नीचे से ज़मीन सरक जाने के मानिन्द साबित हुई है। अल्लाह की ओर से नवाज़ी गई सलाहियतों को बेहतर कामों में सर्फ कर और लोगों को उसका फायदा पहुँचाकर उन्होंने अपना हक़ ईमानदारी से अदा किया। कौम के बच्चों के रौशन मुस्तकबिल के लिये हमेशा कोशिश करते रहने वाले ज़ुबैर भाई ने ख़िदमत के हर शोबों में शानदार पारी खेली। वे हाजियों को प्रोजेक्टर पर नए अंदाज़ में तरबियत देने के लिये जाने जाते थे तो वहीं हायर एजुकेशन के लिये मुस्लिम बच्चों को प्रॉपर गाइडेंस करने, उनकी कॉउंसलिंग करने के लिये भी पहचाने जाते थे। ज़ुबैर भाई हर फील्ड में डूब कर काम करते थे ताकि उसके अच्छे नतीजे लोगों को मिलें। अपनी ज़ात से वे लोगों को कितना फायदा पहुँचा सकते हैं, अपने इस मिशन के तहत उन्होंने मुस्लिम समुदाय के उत्थान और कल्याण के लिए लिए जो सेवाएं प्रदान की हैं वह अब इतिहास का एक हिस्सा होकर हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेगी।
बड़वानी में क्रिसेंट पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर मोहम्मद ज़ुबैर शेख़ मध्यप्रदेश हज वेलफेयर सोसायटी के प्रवक्ता और कर्नाटक हज वेलफेयर सोसायटी के प्रभारी थे, उनकी कोशिशों से बहुत कम वक्त में कर्नाटक सूबे में सोसायटी ने अपनी इकाइयाँ तकरीबन सभी ज़िलों में गठित कर ली. ज़ुबैर भाई एसोसिएशन ऑफ मुस्लिम प्रोफेशनल्स (AMP) से भी सक्रिय रूप से जुड़कर ज़हीन मुस्लिम बच्चों को आगे तालीम हासिल करने के लिये स्कॉलरशिप व गाइडेंस मुहैय्या कराते रहे इसके अलावा IDB और MET की स्कॉलरशिप स्कीमों को भी ज़रूरतमंदों तक पहुँचाने और इसका फायदा दिलाने में भी पेश-पेश रहते थे।
इंदौर में हज वेलफेयर सोसायटी की तीसरी स्टेट हज कांफ्रेंस का शानदार संचालन करके उसे सफल बनाने का श्रेय उन्हें प्राप्त है। उन्होंने 2019 में ही सोसायटी के खण्डवा में मुनअक़िद तालीमी इजलास में बहैसियत मोटिवेशनल स्पीकर, शिरकत कर मौजूद स्टूडेंट्स को बहुत सी अहम बातें बताई जो उनके मुस्तकबिल के लिये बेहद ज़रूरी थी, इसके अलावा मुस्लिम एजुकेशनल सोसायटी खण्डवा के प्रोग्रामों में भी आप अक्सर शामिल होते रहे।
ऑल इण्डिया हज वेलफेयर सोसायटी का फेसबुक पेज उन्हीं की देन है. सोसायटी की सरगर्मी, फेसबुक पेज के ज़रिए हर किसी तक आसानी से पहुँच पाती थी। अपनी व्यस्तता के बावजूद भी वे हमेशा अपडेट रहते थे लोगों को अपडेट करते थे।
अंत में अल्लाह करीम से दुआ है कि मरहूम ज़ुबैर भाई की मग़फ़िरत फ़रमाए, उनको जन्नतुल फिरदौस में आला मुकाम अता करे, उनके घर के हर फर्द को और हम सभी को इस सदमे को बर्दाश्त करने की हिम्मत और सब्र अता करे। आमीन सुम्मा आमीन।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading