कोरोना काल में गोपाल किरन समाजसेवी संस्था ने परेशान हाल व जरूरतमंदों को बांटे खाद्यान किट | New India Times

पवन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

कोरोना काल में गोपाल किरन समाजसेवी संस्था ने परेशान हाल व जरूरतमंदों को बांटे खाद्यान किट | New India Times

गोपाल किरन समाजसेवी संस्था कोरोना के खिलाफ जंग में अनूठी भूमिका निभा रही है. इस कोरोना काल में जरूरतमंद परिवारों को स्वर्गीय आर. सी. कुरील की स्मृति, परिनिवृत हकीम दामोदर सिंह निमराजे की पुण्य तिथि पर पे बेक कन्सेप्ट खाद्यान किट वितरण कार्यक्रम वैश्विक संकट की इस घड़ी में संघर्षरत मानव जाति के संबल को बढ़ाने के उद्देश्य से उत्कृष्ट पहल मुख्य अतिथि श्रीमती संगीता शाक्य, डिवीजनल कमांडेंड, होमगार्ड एवं मुख्य संरक्षक, गोपाल किरन समाज सेवी संस्था की उपस्थिति में किया गया.

कोरोना काल में गोपाल किरन समाजसेवी संस्था ने परेशान हाल व जरूरतमंदों को बांटे खाद्यान किट | New India Times

कोरोना संक्रमण से पूरा देश भयभीत है, वैश्विक महामारी कोरोना के बीच माह-ए-रमजान आया है, इस माह जकात का बड़ा महत्व है। इस्लाम के बुनियादी उसूल में जकात का महत्वपूण स्थान है। वह इसलिये कि हम गरीबों के साथ खुशियाँ बाट सकें। इंसान अपनी कमाई से बचत का ढाई फीसद हिस्सा जकात में देना होता है। यह वह उससे अलग होता है जो हम सरकार को टेक्स के रूप मे देते हैं। जकात का पैसा कोरोना महामारी से लड़ने के साथ जरूरतमंदों को राशन समेत अन्य प्रकार की मदद के रूप मे इस्तेमाल करें। वैश्विक संकट की इस घड़ी में संघर्षरत मानव जाति के संबल को बढ़ाने के उद्देश्य सेत्कृष्ट पहल है। उक्त उद्गार गोपाल किरन समाजसेवी संस्था मुख्य अतिथि श्रीमती सं गीता शाक्य, डिवीजनल कमांडेंट, होमगार्ड एवं मुख्य संरक्षक, गोपाल किरन समाज सेवी संस्था) ने न्यू मोहन नगर, थाटीपुर, पर विचार व्यक्त किये। आपने आगे कहा आपकी छोटी सी मदद किसी के जीवन को सवारने ओर उनको खुशियाँ की ओर ला सकता है। अनावश्यक कोई फालतू की दवाईयां ना खांए, बस अपने पर भरोसा रखें, और सकारात्मक ही सोचते रहें. व खुश रहें..!! एंटीजन हमारी बोडी खुद बना सकती है, उतनी एक दवा नहीं‌ बना सकती…!! ध्यान रखें सभी अपना, कोई फालतू की दवाईयां ना खांए शहरी ओर ग्रामीणों मैं साबुन से हाथ धोने,पहनने की आदत विकसित करनी होगी बार- बार समझाइस देनी होगी जिससे उनकी , आदत में बदलाव आने लगेगा ऐसा हुआ भी है। संस्था की सचिव जहाँआरा जी ने कहा कि रमजान माह हमें आत्म अनुशासन उपलब्ध कराता है व आत्म नियंत्रण का पाठ पढाता है। ठीक इसी तरह हमको कोरोना के नियमों का पालन करे। निवेदन है कि कोई जरूरत मंद है, उसको हमको अवगत करायें जिससे उसको भी राहत सामग्री देने का सुनिशित कर सकें। संस्था के अध्यक्ष श्रीप्रकाश सिंह निमराजे जी ने समाजसेवा के कार्यो से कोविड़ को लेकर गोपाल किरन समाज सेवी संस्था ने किये प्रयासों पर चर्चा की। ओर आगे कहा कि वैक्सीन के बारे में चल रही अफवाहों से सचेत कर रही हैं। अफवाहों की हकीकत व वैक्सीन के फायदे बताने का असर यह हुआ कि महिलाएं ओर बुजुर्ग आगे बढ़ कर वैक्सीन लगवाने लगे हैं। मार्च के बाद कोरोना बढ़ने से शहरी क्षेत्रों मैं काम कर रहे श्रमिक घर लौटे। इसके अलावा शादियों की खरीदारी व फसल बेचने के लिये भी ग्रामीणों का शहरों मैं आवागमन बढ़ गया। अपने यहाँ कुछ भ्रांतियां हैं इसके चक्कर मैं पड़ने की आवश्यकता नही है। वैक्सीन हर किसी को लगवाना चाहिए। इसके माध्यम से हम कोरोना सक्रमण के फैलाव को रोक सकते हैं। कोरोना महामारी को हराने वाली वैक्सीन ओर जीवन दवाओ को पेटेंट कानून से मुक्त किये जाने की मांग की है। वैक्सीन को पेटेट कानून से मुक्त कर अधिक से अधिक कंपनी तैयार कर सकेगी। कोरोना को लेकर अब भी लोगों को सही जानकारी नही है ओर उनमे संक्रमण को लेकर डर ज्यादा है।

कोरोना काल में गोपाल किरन समाजसेवी संस्था ने परेशान हाल व जरूरतमंदों को बांटे खाद्यान किट | New India Times

कोरोना सक्रमण हो या कोई अन्य बीमारी बिना डॉ. के परामर्श के दवा का सेवन करना संबधित के लिये जानलेवा हो सकता है कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग के जारी दिशा निर्देशओं का पूरा पालन करें। स्वर्गीय आर. सी.कुरील, के जीवन ओर समाज मैं किये गये कार्यो को रखा। साथ ही आर्युबेद चिकित्सा के क्षेत्र मैं परिनिवृत हकीम दामोदर सिंह निमराजे के बारे मैं सभी के समक्ष रखा। संस्था ने कोरोना हेल्प लाइन प्रारभ किया है जिसके तहत सूखा राशन जरूरत के अनुसार बना हुआ भोजन की व्यवस्था, आक्सीजन की जानकारी, दवाई सम्बन्धित जानकारी, हॉस्पीटल मैं बेड की जानकारी, एम्बुलेंस की जानकारी, वैक्सीन की जानकारी, स्वास्थ्य की जानकारी, कोविड़ टेस्टिंग की जानकारी, क्वारण्टाइन की जानकारी, प्रतिदिन लोक ड़ाउन तक उपलव्ध कराई जा रही है। संस्था में शासकीय योजनाओं के बिषय विशेषज्ञ श्री रामप्रसाद बसेडिया जी ने सस्था के प्रयास से उपलब्ध राशन किट मैं दी जा रही जानकारी को बताया। वितरण से पूर्व प्रत्येक लेने वाले परिवार को श्रीमती संगीता शाक्य के मार्गदर्शन मे सभी के हाथों को सेनेटाई जर कराकर मास्क दिया गया जिसमें सहयोग गोपाल सिंह जोहरी, मंजू मसोरिया, श्रीप्रकाश सिंह निमराजे ने किया। किट को जहाँआरा की देखरेख जयजीत ने तैयार कराया। स्वर्गीय आर.सी. कुरील, जबलपुर की स्मृति पर श्रीमती शशि कुरील,( कवियत्री)जबलपुर, श्रीमतीसंगीता शाक्य, परिनिवृत हकीम दामोदर सिंह की पुण्यतिथि पर श्रीप्रकाश सिंह निमराजे, शिवचरण मंडराई भोपाल, श्रीमती पदमजा शंकर, रमजान माह पर जहाँआरा, आर. ए. मित्तल के सहयोग से खाद्यान किट 54 परिवारों जिसमे दिव्यांग, वृद्ध, श्रमिक, बाहर से आकर रहने वाले श्रमिक परिवार को भी वितरित की गई। अभिषेक आनंद (जबलपुर) का पूरा साथ रहा। संचालन जहाँआरा, सामुदायिक संवाददाता, वीडियो वोलेंटियर ने करते हुए यह भी बताया कि संस्था के प्रयासों से शहरी और ग्रामीणों में साबुन से हाथ धोने, पहनने की आदत नहीं थी बार बार समझाइश देकर आदत में बदलाव आने लगा है। आदि कई प्रयास देखने को मिलते है। आभार प्रदर्शन गोपाल सिंह जोहरी ने किया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading