अवैध कब्जे और देख-रेख के अभाव से दल-दल बना तालाब, जिम्मेदार बने मूकदर्शक, अवैध कब्जे की वजह से आधा रह गया है तालाब | New India Times

वी.के.त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर-खीरी (यूपी), NIT:

अवैध कब्जे और देख-रेख के अभाव से दल-दल बना तालाब, जिम्मेदार बने मूकदर्शक, अवैध कब्जे की वजह से आधा रह गया है तालाब | New India Times

मैगलगंज में भारतीय इंटर कॉलेज के सामने स्थित तालाब जिसमें लगभग आधे मैगलगंज के घरों का पानी आता है लेकिन वर्षों से सफाई ना होने के कारण तालाब की हालत दलदल जैसी हो गई है। आए दिन घुमंतू जानवर दलदल के ऊपर जमी घास को चरने के चक्कर में जाते हैं और फंस जाते हैं लेकिन प्रशासन इस तरफ नजर डालना उचित नहीं समझता। तालाब के किनारे रोड पर अवैध कब्जेदारों ने मिट्टी डालकर अपना ठिकाना तक बना लिया है लेकिन प्रशासन की नजर अभी तक नहीं पड़ी है और जल्द ही अगर इन अवैध कब्जेदारों पर कार्रवाई नहीं की गई तो तालाब का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा। यहां कुछ लोगों ने तो बिल्डिंग भी बना ली है, शायद प्रशासन कुछ करना ही नहीं चाहता। स्थानीय लेखपाल से कई बार शिकायत करने के बाद भी कोई ठोस कार्यवाही नहीं की गई है।

मुख्यमंत्री के निर्देशों पर प्रशासन नहीं ले रहा है संज्ञान

सरकार बनते ही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तालाब पर अवैध कब्जा करने वालों पर कठोर कार्रवाई करने का आदेश दिया था साथ ही तालाब के रखरखाव का उचित ध्यान रखने के भी निर्देश दिए थे लेकिन यह निर्देश मैगलगंज में स्थित भारतीय इंटर कॉलेज के सामने वाले तालाब पर लागू नहीं होते या फिर प्रशासन जान बूझकर कुछ करना नहीं चाहता।

भयंकर बदबू और मच्छरों की भरमार से आसपास के लोग परेशान

तालाब में गंदगी का आलम यह है दूर से देखने पर जंगल जैसा मालूम होता है लंबी लंबी घास और झाड़ियों से पता ही नहीं लगता है कि यह तालाब है अगर आप तालाब के पास से निकलते हो तो बदबू के साथ-साथ मच्छरों के झुंड आपके सर पर मंडराने लगेंगे ऐसी स्थिति से आसपास बड़ी संख्या में रहने वाले लोगों का रोज सामना होता है मुख्यमंत्री के आदेशों के बाद भी स्वच्छ भारत अभियान का मजाक बना हुआ है तालाब की स्थिति अत्यंत दयनीय होती जा रही है अगर ऐसा ही रहा जल्द ही तालाब का वजूद खत्म हो जाएगा फिलहाल आसपास के लोगों ने तालाब की साफ सफाई ना होने से काफी रोष व्याप्त है।

इस बाबत में जब स्थानीय लेखपाल से जानकारी चाही गई तो उन्होंने अपना पल्ला झाड़ते हुए बताया कि तालाब अतिक्रमण में आप सम्बन्धित विकास खण्ड में तालाब खुदाई के लिए मनरेगा के तहत शिकायत करें और पंचायत लखनऊ मंडल प्रशासन में शिकायत कर दें।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading