सौभाग्य योजना के तहत घर घर में पहुंच रही है बिजली: राज्यमंत्री संजय पाठक | New India Times

अविनाश द्विवेदी/शेरा मिश्रा, कटनी (मप्र), NIT; ​सौभाग्य योजना के तहत घर घर में पहुंच रही है बिजली: राज्यमंत्री संजय पाठक | New India Timesश्री नरेन्द्र मोदी ने जब से प्रधानमंत्री पद संभाला है, तब से गरीबों के उत्थान की योजनायें मूर्तरुप ले रहीं हैं, यह दुर्भाग्य ही था कि आजादी के 70 वर्षों बाद भी देश के करोड़ों घरों में बिजली नहीं थी। लेकिन प्रधानमंत्री द्वारा संचालित सहज बिजली, हर घर योजना से अब घर-घर में बिजली पहुंच रही है। यह सौभाग्य की बात है कि ’’सौभाग्य’’ योजना के तहत संपूर्ण बरही तहसील विद्युतकृत होने की दिशा में है। यह बात प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने बरही में कही। वे सौभाग्य योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

राज्यमंत्री श्री पाठक ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत बरही तहसील में आने वाली कुल 25 ग्राम पंचायतों व 54 ग्रामों के सभी घर बिजली से रोशन होने के मुहाने पर हैं। 54 ग्रामों में घरों की संख्या 17 हजार 406 है, जिसमें से पूर्व में ही 14 हजार 594 घर विद्युतकृत थे। सौभाग्य योजना के तहत 2812 घरों को विद्युतकृत किया जाना था। जिनमें से अब तक 2154 घरों को विद्युतकृत किया जा चुका है। 

अपना अगला विजन स्पष्ट करते हुये राज्यमंत्री श्री पाठक ने संपूर्ण विजयराघवगढ़ विधानसभा में लगे हुये टेम्परेरी विद्युत कनेक्शन को स्थायी विद्युत कनेक्शन में बदलवाने की बात कही। बड़ा निर्णय लेते हुये राज्यमंत्री श्री पाठक ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को संपूर्ण विजयराघवगढ़ विधानसभा के टेम्परेरी कनेक्शनों को स्थायी कनेक्शन के रुप में बदलने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। उन्होने घोषणा की कि, टेम्परेरी कनेक्शनों को स्थायी कनेक्शनों में बदलने के लिये लगने वाली 25 प्रतिशत राशि का भुगतान वे करेंगे।

इसके साथ ही ऐसे गांव, जहां पर नागरिकों को खंभे ना होने के कारण लंबे वायर खींचने पड़ते हैं, वहां पर खंभे लगाने का प्रस्ताव बनाने को भी राज्यमंत्री ने कहा। विद्युत विभाग के अधिकारियों को ग्रामीणों व कृषकों से मधुर संवाद करने की हिदायत भी मंच से राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने दी। साथ ही उन्होने कहा कि विद्युत विभाग के अधिकारी, अतिरिक्त ट्रान्सफॉमर्स का प्रपोजल भी तैयार कर लें।

   विजयराघवगढ़ विधानसभा के सर्वांगीण विकास के संकल्प को दोहराते हुये राज्यमंत्री श्री पाठक ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र को निरंतर उपलब्धि मिल रही है। शीघ्र ही बगैहा मोड़ से खितौली तक की सड़क भी स्वीकृत हो जायेगी। जिसका निर्माण 45 करोड़ की लागत से होगा।

   उपस्थित जनसमुदाय को असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के विषय में भी विस्तार से राज्यमंत्री ने बताया। उन्होने समस्त श्रेणियों की जानकारी भी दी। साथ ही आवेदन के प्रारुप को भी सरल, सहज भाषा में समझाया। साथ ही उपस्थितजनों से आग्रह भी किया कि, पात्र अधिक से अधिक लोगों का पंजीयन इस योजना के तहत करायें।

   कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास, उज्वला योजना सहित अन्य महत्वपूर्ण जनहितैषी योजनाओं की जानकारी भी राज्यमंत्री श्री पाठक ने दी। कार्यक्रम के प्रारंभ में एसई विद्युत विभाग पी.के. मिश्रा ने सौभाग्य योजना के विषय में बताते हुये अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

   इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटेल, नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती सरस्वती तिवारी, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष श्री सतीष तिवारी, पूर्व जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री रंगलाल पटेल, श्री लालजी मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्यजन कार्यक्रम में उपस्थित थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading