टोल प्लाजा कर्मियों ने की दबंगई,  ट्रक पर हमला कर फोड़ा कांच | New India Times

अब्दुल वहीद काकर,धुले (महाराष्ट्र), NIT; ​टोल प्लाजा कर्मियों ने की दबंगई,  ट्रक पर हमला कर फोड़ा कांच | New India Timesधुलिया पलासनेर टोलवे प्राइवेट लिमिटेड के सोनगीर टोल टेक्स पर टोल प्लाजा कर्मियों की दंबगई को लेकर टोल प्लाजा आजकल सुर्खियों में है। हो भी क्यों न जब टोल चालक की शह पर वहां के कर्मचारी वाहन चालकों से उलझने से बाज नहीं आ रहे हैं। हालत यह है कि आए दिन सोनगीर टोल टेक्स पर वाहन चालकों से मारपीट, गाली गलौच, धमकाने के मामलों की घटनाओं में इजाफा दर्ज हो रहा है, जिसकी ओर एन एज आई ने अनदेखी कर रखी है।​टोल प्लाजा कर्मियों ने की दबंगई,  ट्रक पर हमला कर फोड़ा कांच | New India Timesलोगों की मानें तो टोल प्लाजा पर व्याप्त अनियमितता के बावजूद जबरिया चार पहिया वाहन चालकों से प्रति चक्कर पूरे टोल शुल्क वसूल किया जा रहा है। लोकल लोगों के चार पहिया वाहन पहुंचने के बाद टोल पर तैनात कर्मचारी कम बदमाश चालक को घेर कर जबरिया पैसा लेते हैं। लाठी-डंडे के बल पर सोनगीर टोल टैक्स पर जबरन टोल टैक्स के कर्मी कम बदमाश किस्म के गुंडों की मिलीभगत से वसूल किया जा रहा है, जिस का अंदाजा बीती रात की घटना से लगाया जा सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार कपास से लदा एक ट्रक परोला से शिरपुर जाने के लिए सोनगीर टोल प्लाजा के बूथ पर आता है, जिसमें ट्रक चालक नाना धुडकू पाटिल ने टोल टैक्स का भुगतान किया और उसे ट्रक का वजन तोल ने वाहन ब्रिज वे तोला कांटे पर ले जा रहा था इसी बीच टोल टैक्स पर तैनात कर्मी कम गुंडे ने बिना किसी कारण के वाहन चालक को दबंगई दिखाते हुए ट्रक चालक के सामने लकड़ी का डांडा फेंक मारा जिसमें ट्रक का अगला कांच चकनाचूर हो गया। ट्रक चालक की शिकायत पर सोनगीर पुलिस स्टेशन में अज्ञात टोल प्लाजा कर्मी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

धुलिया शिरपुर पलासनेर टोल प्लाजा के अंतर्गत आने वाले सोनगीर टोल टैक्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश जाधव से टोल कर्मी की दबंगई के सिलसिले में NIT संवाददाता ने बात की तो उन्होंने बताया है कि ट्रक चालक ने टोल टैक्स कर्मी के जिस्म पर वाहन लेकर आया था जिसके कारण उसने ट्रक चालक तथा ट्रक के कांच पर हमला बोल दिया। जाधव से पूछा गया कि आप ने ट्रक चालक के खिलाफ इरादतन हत्या का मामला दर्ज क्यों नहीं कराया तो उन्होंने कहा है कि हम विचार कर रहे हैं।

  •  नेशनल हाईवे अथॉरिटी धुलिया प्रकल्प अधिकारी श्री अरविंद काले से सोनगीर टोल टैक्स कर्मी की दबंगई के बारे में पूछा गया कि आप दोषी टोल कर्मी तथा टोल टैक्स व्यवस्थापक के विरूद्ध क्या कारवाई करेंगे तो उन्होंने संवाददाता को बताया है कि उन्हें घटना की जानकारी सोनगीर टोल टैक्स ने दी है। पूरी जानकारी प्राप्त होने के उपरांत ही इस मामले में बात की जाएगी।

       टोल प्लाजा पर सुविधाओं का अभाव

सोनगीर टोल प्लाजा पर यात्री सुविधाओं के नाम पर न तो शौचालय की व्यवस्था है और न ही नियमित रूप से स्वच्छता काराई जाती है। यहां पानी तो कभी उपलब्ध नहीं होता है, साथ ही यहाँ वाहन में हवा भरने की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है। यहां  तक की इमरजेंसी के लिए कोई चिकित्सक भी यहां तैनात नहीं है।

कभी कभार सड़क पर खड़ी एंबुलेंस दिखाई देती है परंतु न तो चिकित्सक मौजूद रहते हैं और न सहायक। चिकित्सा व्यवस्था के लिए बना कमरा टोल प्लाजा कर्मी और एक बिना कोई डिग्री हासिल किए फर्जी डॉक्टर उस कमरे में गपशप करते नजर आते हैं ।
कभी एक तो कभी दो लेन बंद रहने से हमेशा जाम की समस्या बनी रहती है। सूत्रों की मानें तो टोल के कुछ कर्मियों की मिलीभगत से रात के समय रेत से लदे वाहनों को लाइन क्लीयर कर देते हैं जबकि रेत के ट्रक ओवर लोड होने के बाजूद उनका वजन नही किया जाना टोल कर्मियों की मिलीभगत की तरफ इशारा करती है। 

धुलिया, सोनगीर, शिरपुर से लेकर पलासनेर तक अनेक स्थानों पर सड़क की हालत  ख़स्ता हो गई है। वाहन चालकों से रोजाना लाखों रुपये टोल वसूला जाता है लेकिन नैशनल हाइवे अथॉरिटी के नियमों की खिलाफवर्जी करते हुए अनेक स्थानों की सड़क जर्जर हो गई है, जो दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रही है।​टोल प्लाजा कर्मियों ने की दबंगई,  ट्रक पर हमला कर फोड़ा कांच | New India Times

एमर्जेन्सी टेलीफोन बूथ का अभाव

नेशनल हाईवे अथॉरिटी के अनुसार धुलिया से पलासनेर तक टोलवे सड़क पर इमरजेंसी टेलीफोन बूथों का होना आवश्यक है, लेकिन सद्भाव टोल प्लाजा की अनदेखी के कारण विभिन्न स्थानों के इमरजेंसी टेलीफोन अपने स्थान से गायब हैं। जिसके से दुर्घटना के समय टोल प्लाजा से दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को तथा घायलों को टोल प्लाजा की इमरजेंसी सुविधाओं से वंचित रहना पढ़ रहा है। एन एच आई कि अनदेखी के कारण वाहन चालकों तथा नागरिकों से डीपीटीएल टोल टैक्स तो पूरा वसूली कर रही है लेकिन उपभोक्ताओं को नाम मात्र की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading