चुनाव के बाद पहली जनसुनवाई में आवेदकों की एसपी ग्वालियर ने स्वयं की सुनवाई और संबंधित को त्वरित निराकरण के दिये निर्देश | New India Times

पवन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

मध्यप्रदेश में लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के कारण आदर्श आचार संहिता प्रभावशील होने से प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई को पूर्णतः बंद कर दिया गया था। चूंकि अब लोकसभा निर्वाचन सम्पन्न हो चुके हैं और आदर्श आचार संहिता समाप्त हो गई है इसलिए दिनांक 11.06.2024 मंगलवार को संपूर्ण प्रदेश के साथ ही ग्वालियर जिले में भी आमजन की शिकायतों की त्वरित सुनवाई हेतु चुनाव बाद पहली जनसुनवाई आयोजित की गई।

आमजन की शिकायतों एवं समस्याओं के त्वरित निराकरण व सुनवाई हेतु पुलिस अधीक्षक कार्यालय ग्वालियर में भी जनसुनवाई आयोजित की गई।जनसुनवाई में पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री धर्मवीर सिंह (भापुसे) स्वयं पुलिस अधिकारियों के साथ उपस्थित रहे और उनके द्वारा शिकायत लेकर आने वाले प्रत्येक फरियादी की बात को धैर्य पूर्वक सूना जाकर थाना प्रभारी तथा अन्य अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिये।

पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा सभी थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देशित किया गया है कि थाने पर आने वाले फरियादियों की त्वरित सुनवाई हो एवं जनसुनवाई तथा महिला डेस्क को और अधिक प्रभावशाली बनाया जाए जिससे पीड़ित अथवा शिकायतकर्ता को अनावश्यक थाने से पुलिस अधीक्षक कार्यालय आने की आवश्यकता न हो। जिस समस्या का समाधान थाना स्तर पर ही हो सकता है उसका तत्काल निराकरण किया जाए। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा जनसुनवाई में प्राप्त सभी शिकायती आवेदन पत्रों पर समय सीमा के अन्दर वैधानिक कार्यवाही करने हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया है।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई में शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के आवेदकगण उपस्थित हुए। जिनमें से अधिकांश शिकायतें पारिवारिक विवाद, जमीन संबंधी विवाद, पति-पत्नी के बीच का विवाद, लंबित प्रकरणों में कार्यवाही संबंधी शिकायतें प्राप्त हुई। आज की जनसुनवाई में कुल 131 शिकायती आवेदन पत्र जिसमें से 101 शहरी क्षेत्र एवं 30 ग्रामीण क्षेत्र के आवेदकों द्वारा दिये गये।

जनसुनवाई के दौरान अति0 पुलिस अधीक्षक(मध्य) श्री अखिलेश रैनवाल, अति0 पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्री निरंजन शर्मा, सीएसपी इन्दरगंज श्री अशोक सिंह जादौन, सीएसपी ग्वालियर श्रीमती शुभा श्रीवास्तव, सीएसपी विश्वविद्यालय सुश्री हिना खान, डीएसपी महिला सुरक्षा श्रीमती किरण अहिरवार ने भी आवेदकों की समस्याओं की सुनवाई की।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading