चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर अश्लील, भड़काऊ, धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाले एवं <br>फर्जी पोस्ट से निपटने के लिए भोपाल पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर | New India Times

अबरार अहमद खान/मुकीज खान, भोपाल (मप्र), NIT:

चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर अश्लील, भड़काऊ, धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाले एवं <br>फर्जी पोस्ट से निपटने के लिए भोपाल पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर | New India Times

चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर अश्लील, भड़काऊ, धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाले एवं
फर्जी पोस्ट से निपटने के लिए भोपाल पुलिस ने एक विशेष हेल्पलाइन नंबर 7587628272 जारी किया है। जारी किये गये सोशल मीडिया हेल्पलाईन नंबर +91 7587628272 पर कॉल अथवा व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से भोपाल कमिश्नरेट क्षेत्राधिकार के नागरिक सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर (एक्स) प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किये गये धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाले, अश्लील, लोगो को भड़काने वाले या अन्य किसी प्रकार से आपत्तिजनक कन्टेन्ट से जुड़ी सूचनाएं इस हेल्पलाईन नंबर पर कॉल या व्हाट्‌सएप संदेश के माध्यम से दे सकते हैं।

सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी बनाकर किसी की तस्वीरों का गलत इस्तेमाल करना, उनकी प्रतिष्ठा को
नुकसान पहुँचाने वाली पोस्ट करना, आपत्तिजनक पोस्ट, अभ्लील सामग्री साझा करना या लोगों को भड़काने वाली गलत सूचनाएँ फैलाना व धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली पोस्ट करना आम होता जा रहा है। चुनाव के दौरान पुलिस का प्रयास इन सभी गतिविधियों पर अंकुश लगाने एवं एक सुरक्षित तथा विश्वसनीय ऑनलाइन माहौल निर्मित करने का है। भोपाल नगरीय पुलिस द्वारा जारी किये गये सोशल मीडिया हेल्पलाइन नंबर पर प्राप्त होने वाली प्रत्येक सूचना को गंभीरता से लिया जाएगा और उसकी जाँच कर उचित कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट, अश्लीलता, नफरत या भ्रामक सूचनाएँ फैलाने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। दोषी पाए जाने पर उनके खिलाफ सख्त कानूनी प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

भोपाल नगरीय पुलिस समस्त नागरिकों से अपील करती है कि वह जागरूक रहें और सोशल मीडिया पर इस तरह की किसी भी आपत्तिजनक गतिविधि की सूचना तत्काल हेल्पलाइन नंबर पर दें। आप सभी के सहयोग से ही हम सोशल मीडिया को एक बेहतर और सकारात्मक स्थान बना पाएंगे। अपनी जिम्मेदारी समझें और साइबर क्राइम के खिलाफ इस मुहिम में भोपाल पुलिस का सहयोग करें। आप को बता दें कि सूचना देने वाले का नाम, पहचान व सूचना गोपनीय रखा जायेगा।

चुनाव के दौरान यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट, अश्लील सामग्री, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली, लोगो को भड़काने वाली, गलत जानकारी वाली पोस्ट करता है अथवा ऐसी किसी पोस्ट को शेयर करता है या लाईक करता है तो उक्त व्यक्ति के सोशल मीडिया अकाउण्ट, अन्य खाते, मोबाईल नंबर को ब्लॉक किया जा सकता है एवं ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। नागरिक सोशल मीडिया पर ऐसी किसी भी गतिविधि से बचें तथा सुरक्षित रहें।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading