रतलाम झाबुआ ज़िला पुलिस अधीक्षक ने NHI अधिकारी व ग्रामीणों से किया संवाद | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी/पंकज बडोला, झाबुआ (मप्र), NIT:

दिल्ली मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस हाइवे पर थांदला रतलाम के बीच आए दिन पत्थरबाजी के चलते रतलाम जिला पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा व झाबुआ जिला पुलिस अधीक्षक आगम जैन ने नेशनल हाइवे प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ मिलकर मौका मुआयना करते हुए इस मार्ग के बीच आने वालें गाँव के सरपंच, तड़वी व गाँव नगर के गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों व मीडिया से 8 लेन पर होने वाली पत्थरबाजी व अन्य दुर्घटनाओं की सुरक्षा सम्बन्धी सकारात्मक बातचीत की।

इस दौरान बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों व मीडियाकर्मियों ने खुलकर अपने सुझाव रखते हुए NHI प्राधिकरण के अधिकारियों से मार्ग सुरक्षा व सिक्युरिटी गार्ड बढ़ाने की बात रखते हुए स्थानीय लोगों को रोज़गार देने की बात कही।

उन्होंने इस मार्ग में बने 8 ओवर ब्रिज पर सुरक्षा की दृष्टि से नेट लगाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि यात्रियों से जब टोल वसूला जा रहा है तो उन्हें सुरक्षा भी देना चाहिए अन्यथा इस मार्ग पर पूर्ण आवाजाही शुरू न हो तब तक रोड़ को बंद कर देना चाहिए।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस हाइवे पर अभी दाहोद से रतलाम जावरा तक करीब 200 किमी तक ही आवागमन शुरू हुआ है

ऐसे में आए दिन हादसे भी होने लगे हैं।

इस मार्ग में जहाँ शरारती तत्व पत्थरबाजी कर रहे हैं वही इसी कारण यात्री मार्ग से जल्दी निकलने के कारण ओवरस्पीड के चलते अपनी जान गवा रहे हैं। जिला झाबुआ पुलिस अधीक्षक आगम जैन व रतलाम पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा दोनों ने मिलकर समस्या का समाधान निकालने मौका मुआयना कर ग्रामीणों से चर्चा की वही मीडिया से मुखातिब होकर सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से ऐसे शरारती तत्वों को पकड़कर सख्त कार्यवाही कर सुरक्षा के कड़े इन्तजाम किये जाने की बात कही। उन्होंनें कहा स्पीड मीटर के माध्यम से 120 से अधिक तेज गति से दौड़ने वालें वाहनों पर चलानी कार्यवाही की जाएगी। NHI के डीजीएम टेक्निकल संदीप पाटीदार ने भी 8 लेन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए सिक्युरिटी बढ़ाने व कैमरे से मोनिटरिंग की बात करते हुए दुर्घटनाओं के हर पहलू पर उच्चाधिकारियों को अवगत करवाते हुए उन्हें दूर करने के प्रयास का आश्वासन्न दिया।

ग्रामीणों के कम्पनी पर रोज़गार देने की बात कहने पर भी रोज़गार नहीं देने के आरोप पर पाटीदार ने कहा पूर्व में भी कम्पनी ने स्थानीय लोगों को रोज़गार देने की बात कही थी ऐसे में आने वाले समय में सिक्युरिटी स्टॉफ व अन्य भर्तियों पर भी स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दिए जाने के प्रयास किये जायेंगे। गौरतलब है कि रतलाम झाबुआ क्षेत्रीय सासंद गुमानसिंह नें मध्यप्रदेश सीमा में एक्सप्रेस हाइवे बनते ही उसे शुरू करवाने के प्रयास शुरू कर दिए थे ऐसे में NHI नें भी रतलाम दाहोद कंट्रक्शन के आधार पर टोल का निर्धारण कर भारी भरकम टोल लगाते हुए मार्ग शुरू तो कर दिया है लेकिन अभी उनके सुरक्षा इन्तज़ात अपर्याप्त होकर नाकाफी है ऐसे में मार्ग से यात्रा करना थोड़ा जोखिमभरा है। ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए आने वाले समय में पुलिस प्रशासन आरटीओ व NHI के इन संयुक्त प्रयासों से यात्रियों को बेहतर सुरक्षा मिल सकेगी ऐसी उम्मीद की जा रही है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading