विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद 17 पंचायतों में फिर से लगी आचार संहिता | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी/जिया उल हक कादरी, झाबुआ (मप्र), NIT:

विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद 17 पंचायतों में फिर से लगी आचार संहिता | New India Times

झाबुआ जिले की 17 पंचायतों में होना है उप चुनाव, शनिवार-रविवार को भी खुले रहेंगे दफ्तर, विधानसभा चुनाव निपटने के बाद झाबुआ जिले की 17 ग्राम पंचायतों में एक बार फिर से आचार संहिता लागू हो गई है। इसकी वजह इन पंचायतों में होने वाले उप चुनाव है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने न केवल अधिकारी-कर्मचारियों के पूर्व से स्वीकृत सभी अवकाश निरस्त कर दिए हैं। बल्कि अवकाश के दिनों में भी कार्यालय खुले रखने के आदेश जारी कर दिए हैं। हालांकि इस बार आचार संहिता का इतना व्यापक असर नहीं होगा। केवल उन पंचायतों में ही सारे नियम कायदे लागू रहेंगे, जहां चुनाव होना है दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतों में होने वाले उप चुनाव का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके साथ ही जिन पंचायतों में चुनाव होना है, वहां आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है।

चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को आम सभा और जुलूस के लिए संबंधित एसडीएम से अनुमति लेना होगी। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। चूंकि उपनिर्वाचन के लिए मतदान कर्मियों की भी आवश्यकता होगी, लिहाजा प्रशासन ने सभी अधिकारी कर्मचारी के अवकाश पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध भी लगा दिया है। जिले में अब शनिवार-रविवार सहित अन्य सार्वजनिक अवकाश के दिनों में भी कार्यालय खुले रहेंगे। इस दौरान अधिकारी कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित होकर अपने कार्य पूर्ण करेंगे।

यह है पंचायत उप चुनाव का शेड्यूल

प्रत्याशी 15 से 22 दिसंबर तक नामंकन फॉर्म ले सकेंगे।नाम निर्देशन पत्रों की जांच 23 दिसंबर को होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 26 दिसंबर है। इसी दिन सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। 5 जनवरी 2024 को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। 9 जनवरी को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

इन पंचायतों में होना है चुनाव

झाबुआ विकासखंड: ग्राम पंचायत करड़ावद बड़ी, आमली फलिया, सेमलिया बड़ा, कांकरादरा खुर्द।

रामा विकासखंड: ग्राम पंचायत कालीदेवी, बालोला व पीथमपुर।

मेघनगर विकासखंड: ग्राम पंचायत आमलियामाल व तलई।

थांदला विकासखंड: कलदेला, बालवासा, भेरूगढ़, नवापाड़ा कस्बा।

पेटलावद विकासखंड: ग्राम पंचायत सारंगी।

राणापुर विकासखंड: ग्राम पंचायत भांडाखेड़ा मांडलीनाथू आदि है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading