अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी की अशोकनगर जिले की नई सराय व जबलपुर में विशाल जनसभा | New India Times

जमशेद आलम, ब्यूरो चीफ, भोपाल (मप्र), NIT:

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी की अशोकनगर जिले की नई सराय व जबलपुर में विशाल जनसभा | New India Times

हमने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4000 हजार किलोमीटर की भारत जोड़ो यात्रा की और उस यात्रा में हम लाखों लोगों से मिले, इस दौरान मैं मध्य प्रदेश से भी निकला और मैं किसानों से मिला, माताओं-बहनों, युवाओं से मिला और सड़क पर उतरकर देश को गहराई से समझने का मौका मुझे मिला। इस यात्रा ने मुझे पूरी तरह से बदल दिया और एक नई दृष्टि दी। मैं जब युवाओं से मिलता था तो मुझे एहसास होता था कि युवाओं में बहुत ही शक्ति है बहुत ही होनहार है, लेकिन फिर भी इन युवाओं को रोजगार क्यों नहीं मिल रहा है? कुछ गोदी मीडिया भी लगातार नफरत दिखाने का काम करती है लेकिन मैंने जब यात्रा की तो मुझे कहीं पर भी नफरत नहीं मिली, बल्कि आदर और प्रेम ही मिला इसलिए मैंने एक नारा दिया कि हम नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहे हैं। अभा कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष श्री राहुल गांधी ने अशोकनगर और जबलपुर में आयोजित कांग्रेस की जनसभा को संबोधित करते हुए उक्त बातें कहीं।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी की अशोकनगर जिले की नई सराय व जबलपुर में विशाल जनसभा | New India Times

श्री राहुल गांधी ने कहा कि अगर इस देश में 50 प्रतिशत ओबीसी है तो सरकार चलाने में भी 50 प्रतिशत ओबीसी की भागीदारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर प्रदेश में 15 प्रतिशत आदिवासी है तो देश और प्रदेश चलाने में 15 प्रतिशत आदिवासियों की भागीदारी होनी चाहिए। श्री राहुल गांधी ने कहा कि मैंने एक सरकार को करीब से देखा है और जानकारी है। सरकारों को एमपी एमएलए नहीं बल्कि अफसर चलाते हैं। आज हिंदुस्तान की सरकार को 90 अफसर चलाते हैं, इनके द्वारा ही बजट बांटा जाता है। आदिवासियों को शिक्षा के लिए कितना पैसा मिलेगा, ओबीसी, युवाओं को कितना पैसा मिलेगा यह अफसर तय करते हैं। देश का सारा बजट किस तरह बटेगा यह ये अफसर तय करते हैं।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी कहते हैं कि ओबीसी की सरकार है लेकिन मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि इन 90 अफसरों में से कितने ओबीसी अफसर हैं? इन 90 अफसर में से केवल तीन ओबीसी अफसर हैं। श्री रहुल गाँधी जी ने कहा कि क्या कोई मुझे समझा सकता है कि ओबीसी वर्ग की प्रगति कैसे होगी? उन्होंने कहा कि अगर हिंदुस्तान का बजट 100 रू. है तो आदिवासी अफसर केवल 10 पैसे का निर्णय लेते हैं। इसलिए हमने तय किया है कि अगर हमें ओबीसी, एससी, एसटी की आबादी का सही आकलन करना है और उनकी हिस्सेदारी तय करनी है, तो जाति जनगणना करना बहुत आवश्यक है और तभी सभी वर्गों को सरकार चलाने में हिस्सेदारी मिल पाएगी। आज ओबीसी युवा इसलिए भटक रहा है क्योंकि उनकी सरकार चलाने में भागीदारी नहीं है।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार छत्तीसगढ़ में बनी तो हमने किसानों को छत्तीसगढ़ की नींव बनाया और छत्तीसगढ़ में किसानों की धान को 2500 रूपये में खरीदने का काम किया। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी सरकार में किसानों को आपकी फसल का सही दाम नहीं मिल रहा है, इसलिए किसानों को कर्ज लेना पड़ता है और कर्ज से जब प्रताड़ित होते हैं तब यहां के किसान आत्महत्या करते हैं।
श्री राहुल गांधी जी ने कहा कि हमने छत्तीसगढ़ में किसानों मजदूरों को उनके खाते में सीधा पैसा दिया और उनके द्वारा उस पैसे का उपयोग छोटे व्यापारियों गांव की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए उपयोग में लिया गया। भारतीय जनता पार्टी दूसरे तरह से सरकार चलती है वह किसानों से पैसा छीनती है। उन्होंने किसानों से पूछते हुए कहा कि क्या आपको फसल बीमा योजना का पैसा मिला?

श्री राहुल गांधी जी ने कहा की फसल बीमा योजना के जरिए और जीएसटी के जरिए भारतीय जनता पार्टी सरकार ने किसानों से पैसा लूटने का काम किया है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी तो हम राजस्थान छत्तीसगढ़ की तरह यहां किसानों और छोटे व्यापारियों को प्रदेश की नींव बनाने का काम करेंगे। श्री राहुल गांधी ने कहा कि हमारी सरकार आने पर हम किसानों का कर्ज माफ करने का भी काम करेंगे। पहले भी 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया है। हम 100 यूनिट फ्री बिजली, 2600 क्विटल गेहूं और 2500 क्विटल धान का समर्थन मूल्य, और इसे बढ़ाकर 3000 तक करने का काम करेंगे। राजस्थान कांग्रेस सरकार ने 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा देने का काम किया है और मध्य प्रदेश में सरकार बनने पर हम यहां पर भी देंगे। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में हम महिलाओं को 2000 रू. महीने देने का काम कर रहे हैं, मध्य प्रदेश में सरकार आने पर हम 1500 रू. महिलाओं को सम्मान राशि देंगे। गैस सिलेंडर को 500 में देंगे।

श्री राहुल गांधी जी ने कहा कि भाजपा ने गरीबों के लिए क्या किया है? मुझे कोई एक योजना आप गिनवा सकते हैं जो इन्होंने गरीबों के लिए बनाने का काम किया हो। हम आदिवासियों को आदिवासी इसलिए कहते हैं क्योंकि हमारा विश्वास है कि आदिवासियों का पहला हक जमीन और जंगल पर है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लोग इनको वनवासी कहते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि आप जंगलों में ही रहे। जल, जंगल, जमीन पर पहला हक आदिवासियों का होना चाहिए। इसलिए हमने आदिवासियों की सुरक्षा के लिए पेसा कानून लाने का काम किया। भाजपा के नेता आदिवासी भाइयों पर पेशाब करने का काम करते हैं। जबकि कांग्रेस पार्टी का मानना है कि अगर आदिवासियों के बच्चे कोई सपना देखते हैं तो उन्हें पूरा करने का काम हमारी सरकारे करें। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के बच्चे अंग्रेजी मीडियम के स्कूलों में पढ़ते हैं लेकिन वह आपसे कहते हैं कि आप हिंदी मीडियम स्कूल में जाकर पढ़ाई करें उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लोग नहीं चाहते हैं कि आप लोग अंग्रेजी सीखें और विश्वव्यापी दुनिया में काम करने के लायक बने। भाजपा के लोग चाहते हैं की सबसे अच्छी नौकरियां सबसे अच्छे काम उनके बच्चों को मिले और जो देश का ओबीसी और दलित वर्ग का युवा है वह सड़कों पर बेरोजगार रहे।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि देश के कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के लड़के का वीडियो सामने आया है जिसमें वह करोड़ों रुपए की बात कर रहे हैं, क्या यही भाजपा है। उन्होंने कहा कि मैं आपसे झूठ नहीं बोलता हूं पिछली बार जब मैं आया था तब मैंने कहा था कि सरकार बनने पर किसानों का कर्ज माफ होगा तो हमने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ पहली कैबिनेट मीटिंग में करके दिखाया था। उन्होंने जनता से पूँछते हुए कहा कि क्या भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी ने अपनें वादे पूरे किये? कहा था 2 करोड़ रोजगार देंगे क्या किसी को रोजगार मिला? कहा था कि नोटबंदी से काला धन मिट जाएगा क्या कालाधन मिटा? उन्होंने कहा कि खातों में 15 लाख आएंगे क्या आपके खाते में 15 लाख रुपए आए?
सभा के अंत में उन्होंने कहा कि मैंने यात्रा में तय कर लिया था कि देश और प्रदेश में जाति जनगणना तो होकर रहेगी, भारत के सभी नागरिकों के साथ न्याय होगा। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि 17 तारीख को जब आप मतदान करने जाएं तो कांग्रेस के वचन पत्र को ध्यान में रखकर कांग्रेस को मतदान करें और पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का काम करे।

श्री राहुल गांधी जी ने जबलपुर की सभा में कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने अपना पूरा जीवन दलितों के उत्थान में लगा दिया। नरेंद्र मोदी जी हर भाषण में बोलते हैं कि मैं ओबीसी हूं। लेकिन जैसे ही हमने जातिगत जनगणना की बात की तो मोदी जी कहने लगे कि देश में कोई जात नहीं हैं, केवल गरीबी ही एक जाति है। मैंनें भारत जोड़ो यात्रा में जो सबसे बड़े दो मुद्दे देखे वह बेरोजगारी और महंगाई थे। राहुल गांधी ने कहा कि जब मैं रेलवे स्टेशन पर कुलियों से मिला तो उसमें से एक कुली ने मुझे बताया कि वह सिविल इंजीनियर है, लेकिन बेरोजगारी की वजह से वह कुली बन गया है।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि जातिगत जनगणना से ही पता लगेगा कि इस देश में कितने दलित हैं कितने ओबीसी हैं कितने आदिवासी हैं। देश की सरकार को नरेंद्र मोदी और 90 अफसर चलाते हैं और मध्य प्रदेश की सरकार को शिवराज सिंह चौहान और 53 अफसर मिलकर चलते हैं।
श्री राहुल गांधी जी का कि मध्य प्रदेश का बजट तकरीबन साडे तीन लाख करोड रुपए का है और इस बजट का निर्णय शिवराज सिंह चौहान और उनके 53 अफसर लेते हैं कि कितना बजट कहां जाएगा, उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के 53 अफसर में से केवल पिछड़े वर्ग का एक अफ़सर है। नरेंद्र मोदी जी ओबीसी वोटरों के नाम पर चुनाव लड़ते हैं और जीतते हैं और उनके वोट का फायदा उठाते हैं लेकिन जब ओबीसी के अधिकार की बात आती है तो चुप हो जाते हैं और कहते हैं कि देश में कोई जाति ही नहीं है। लेकिन जब वोट लेने जाते हैं तो कहते हैं मैं ओबीसी हूं। हम मध्य प्रदेश और देश में सरकार आने पर जाति का जनगणना करने का काम करेंगे। दलितों, ओबीसी और आदिवासियों को उनका हक दिलाने का काम भी हम करेंगे।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के लोग नफरत फैलाते है। एक धर्म के लोगों को दूसरे धर्म से लड़ने का काम करते हैं। एक जाति को दूसरी जाति से लड़ाने का काम करते हैं। यदि सबसे ज्यादा बेरोजगारी है पूरे देश में कहीं है तो वह मध्य प्रदेश में है। उन्होंने कहा कि किसानों और जनता से 30 हजार करोड रुपए लूटकर मोदी जी ने 16 कंपनियों को दे दिए हैं। शिवराज सिंह चौहान के राज में मध्य प्रदेश बलात्कार और बेरोजगारी का कैपिटल बन चुका है।

श्री राहुल गांधी जी ने कहा कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के लड़के का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह करोड रुपए यहां भेजने वहां भेजने की बात कर रहा है, लेकिन मैं आपसे पूछता हूं क्या मोदी जी ने उनके यहां सीबीआई और ईडी भेजने का काम किया? उन्होंने कहा कि दलितों के खिलाफ अत्याचार में मध्य प्रदेश नंबर वन है। छोटी दुकानदारों पर बात करते हुए श्री राहुल गांधी ने कहा कि जीएसटी और नोटबंदी से सबसे ज्यादा नुकसान अगर किसी का हुआ तो वह छोटे दुकानदार का हुआ है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading