15 से 23 अक्टूबर 2023 को मां रतनगढ़ माता मंदिर पर शारदीय नवरात्रि मेले का किया जाएगा आयोजन | New India Times

गुलशन परूथी, ब्यूरो चीफ, दतिया (मप्र), NIT:

15 से 23 अक्टूबर 2023 को मां रतनगढ़ माता मंदिर पर शारदीय नवरात्रि मेले का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान मंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु एवं दर्शनार्थियों का आवागमन होगा।

इस मेले के मेला अधिकारी एसडीएम सेवड़ा प्रतिज्ञा शर्मा होगी तथा सहायक अधिकारी के रूप में रंजीत सिंह तहसीलदार सेवड़ा,, जयदेव शर्मा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सेवड़ा होंगे।
मेले की समुचित व्यवस्था को लेकर अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि
1. मेला परिसर में कंट्रोल रूम बनाया जाए जिसमें राउंड डी ब्लॉक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जावे, नियंत्रण कक्ष में विद्युत पेयजल आपूर्ति, सांप पकड़ने वाले अति आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों की ड्यूटी अनिवार्यता: लगाई जावे।

2. मेला परिसर में अस्थाई अस्पताल की व्यवस्था की जावे, जिसमें चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ दवाइयां एवं एंबुलेंस के साथ उपस्थिति सुनिश्चित की जावे।

3.मंदिर, मंदिर परिसर एवं मेला परिसर, नदी घाट, जवारे वाले चबूतरे आदि पर प्रकाश की व्यवस्था की जावे, लाइट जाने की स्थिति में वैकल्पिक रूप से जनरेटर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जावे।

4.मेले के दौरान मंदिर परिसर में किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए अगरबत्ती दीपक जलाने को प्रबंध किया जावे, इसके संबंध में जगह-जगह चेतावनी बोर्ड लगाए जावे।

5.मेले में लगने वाली विभिन्न दुकानों का पर्यवेक्षक किया जावे, कोई भी दुकान आवागमन के रास्ते में नहीं लगे यह सुनिश्चित किया जावे।

6.मेले में दूषित प्रसाद की बिक्री ना हो यह सुनिश्चित किया जावे, मंदिर में अथवा मंदिर की सीढ़ियों पर नारियल ना फोड़ जावे, नारियल फोड़ने के लिए पृथक से स्थान नियत किया जावे।

7.मंदिर एवं मंदिर परिसर, मेला परिसर में साफ सफाई समुचित व्यवस्था की जावे।

8.मेले के दौरान पॉलिथीन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी अत: मेले में दुकान पर प्रसाद आदि सामग्री पॉलिथीन में ना दी जावे, इस संबंध में दुकानदारों को पूर्व से ही पाबंद किया जावे।

9.कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी मंदिर एवं मेला परिसर में सतत भ्रमण करते रहें तथा स्थिति पर नजर रखें।

10.मंदिर एवं मंदिर परिषद में सी .सी .टी . व्ही कैमरे लगाए जावे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading