जयस महापंचायत ने भाजपा और कांग्रेस की उड़ाई नींद | New India Times

राकेश यादव, देवरी/सागर (मप्र), NIT:

New India Times

आदिवासियों के प्रणेता रघुनाथ शाह एवं शंकर शाह के बलिदान दिवस के उपलक्ष में कृषि उपज मंडी देवरी में जयस महापंचायत का आयोजन किया गया, आदिवासी समाज के सम्मेलन जुटी, हजारों लोगों की भीड़ ने कांग्रेस और भाजपा जैसे बड़े दल की नींद उड़ा दी है। जिसमें देवरी क्षेत्र के अलावा सागर जिला, नरसिंहपुर रायसेन, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह से बड़ी संख्या में आदिवासियों, महिलाओं ने हिस्सा लिया।

सम्मेलन में जयस संगठन के प्रदेश पदाधिकारी ओबीसी महासभा के पदाधिकारी ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर आदिवासी समाज को जागृत करने और एकता के साथ अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने पर जोर दिया। वक्तों ने कहा कि आदिवासी समाज लोग लालच में ना आए और आगामी चुनाव में भाजपा और कांग्रेस को वोट न देकर आदिवासी समाज से खड़े होने वाले प्रत्याशियों को चुनकर सत्ता में भागीदारी सुनिश्चित करें। ताकि आदिवासियों को अपने अधिकार और कर्तव्य के लिए दूसरे दलों के नेताओं के पीछे ना भागना पड़े।

जयस संगठन के पदाधिकारीयों ने कहा कि इस बार प्रदेश में राजनीति में बड़ा कदम उठाने जा रही है। आदिवासी इलाकों में बड़ी संख्या में प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरेगी। सागर जिले में आदिवासी बाहुल्य विधानसभाओं में तीन प्रत्याशी खड़े किए जाने की बात कही है। जिसमें देवरी विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी के रूप में जयस के जिला अध्यक्ष रजत दीवान का नाम सामने आया है। राष्ट्रीय और समिति सदस्य ओबीसी महासभा के वैभव सिंह ने कहा कि महारानी दुर्गावती की इतनी अधिक संपत्ति थी आज कहा है, यह किसी के पता नहीं है लेकिन यह संपत्ति सरकार के पास है। उन्होंने कहा कि आदिवासियों की समस्याओं को विधायक और सांसद नहीं उठाएंगे।

उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती पर निशाना साधते हुए कहा कि लोधी समाज ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाया लेकिन वह लोधियों का भला नहीं कर पा रही हैं। आदिवासियों का क्या भला कर पाएंगी ऐसे लोगों से दूर रहना ही बेहतर है। उन्होंने 1842 एवं 1857 की क्रांति का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे पूर्वज ताकतवर थे की उन्होंने 18 महीने तक अंग्रेजों को नरसिंहपुर में घुसने नहीं दिया था। उन्होंने कहा कि संविधान हमारा रक्षक है लेकिन भाजपा इसको खत्म करना चाह रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, राहुल सिंह और प्रदुम सिंह को भाजपा ने मंत्री बनाया, अब वह भाजपा की मलाई चाट रहे हैं।

जयस प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष रविराज बघेल ने कहा जिले में तीन मंत्री गोविंद सिंह, गोपाल भार्गव, और भूपेंद्र सिंह, की देन ये सड़कें है जिसमें अच्छे गड्ढे हैं, और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की वाशिंगटन की सड़के रास्ते में देखी, बहुत आनंद आया, उनकी गाड़ी के नट बोल्ट गिर गए। लेकिन बुजुर्गों के आशीर्वाद से कार्यक्रम तक पहुंच गए। क्योंकि सड़कें में गड्ढें और होटल किलोमीटरों में है, और नेता खुद का विकास कर रहे हैं और आदिवासियों का उजड़ रहे हैं। महापंचायत को जयस प्रदेश अध्यक्ष इंद्रपाल मरकाम, सहित बड़ी संख्या में विभिन्न पदाधिकारी ने संबोधित किया। जयस जिला अध्यक्ष रजत दीवान ने महापंचायत के समापन पर आभार माना। इसके बाद आदिवासी एवं युवतियों ने लोक नृत्य की प्रस्तुति दी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading