पुलिस लाइन में नवनिर्मित लर्निंग सेंटर का एडीजीपी ने किया शुभारंभ, पुलिस अधिकारियों के मार्गदर्शन में बच्चे करेंगे एग्जाम की तैयारी | New India Times

पवन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

पुलिस लाइन में नवनिर्मित लर्निंग सेंटर का एडीजीपी ने किया शुभारंभ, पुलिस अधिकारियों के मार्गदर्शन में बच्चे करेंगे एग्जाम की तैयारी | New India Times

पुलिस महानिदेशक मध्यप्रदेश श्री सुधीर कुमार सक्सेना, भापुसे के निर्देश पर प्रदेश के समस्त जिलों में पुलिस परिजनों के बच्चों के लिए लर्निंग सेंटर तैयार कराई गई है। उक्त निर्देशों के परिपालन में पुलिस लाइन ग्वालियर में भी एक लर्निंग सेंटर तैयार किया गया है, उक्त नवनिर्मित लर्निंग सेंटर का आज पुलिस लाइन ग्वालियर में अति. पुलिस महानिदेशक ग्वालियर जोन श्री डी.श्रीनिवास वर्मा,भापुसे द्वारा पुलिस उप महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज श्रीमती कृष्णावेणी देशावतु,भापुसे एवं पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री राजेश सिंह चंदेल, भापुसे, अति0 पुलिस अधीक्षक शहर(मध्य/यातायात) श्री ऋषिकेश मीणा, भापुसे की उपस्थित में रिबन काटकर शुभारंभ किया गया । इस अवसर पर ग्वालियर पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी तथा बच्चे उपस्थित रहें। कार्यक्रम में रक्षित निरीक्षक ग्वालियर श्री सत्यप्रकाश मिश्रा द्वारा नवनिर्मित लर्निंग सेंटर की कार्यप्रणाली के संबंध में उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराया गया।

नवनिर्मित लर्निंग सेंटर के शुभारंभ अवसर पर एडीजीपी ग्वालियर जोन ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चों को करियर काउंसलिंग भी कराई जाएगी, जिससे वह अपना सही करियर चुन सकें। पुलिस परिजनों के बच्चों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी संबंधी नोट्स भी उपलब्ध कराए जाएंगे और बच्चों की करियर काउंसलिंग भी कराई जाएगी, जिससे वह अपना सही करियर चुन सकें। इस अवसर पर उन्हे कम समय में अधिक से अधिक तैयारी किस प्रकार की जाए यह भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में डीआईजी ग्वालियर रेंज एवं पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा भी उपस्थित बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में जानकारी दी गई। अति0 पुलिस अधीक्षक शहर (मध्य/यातायात) श्री ऋषिकेश मीणा, भापुसे ने इस अवसर पर उपस्थित बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी किस प्रकार की जाए इसके संबंध में जानकारी दी गई और उन्होने अपने स्वयं के अनुभवों को साझा किया कि किस प्रकार से उन्होंने एमबीबीएस करने के बाद यूपीएससी की तैयारी की और उसमें सफल हुए। लर्निंग सेंटर में पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे पुलिस परिवार के बच्चों को मार्गदर्शन भी दिया जाएगा और विशेषज्ञ शिक्षकों को सेंटर में बुलाकर बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा।

ग्वालियर पुलिस द्वारा लर्निंग सेंटर प्रारम्भ करने का मकसद बच्चों में पढ़ाई को लेकर रुचि जागृत करना एवं पढ़ाई के लिए उचित वातवरण उपलब्ध कराना है । इस लर्निंग सेंटर में बच्चों को पढ़ाई के लिए कम्प्यूटर व एलईडी लगाई गई है एवं जो बच्चें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए शैक्षणिक सामग्री के साथ ही न्यूज पेपर एवं प्रतियोगी परीक्षा संबंधी पुस्तके उपलब्ध कराई गई है। इस लाइब्रेरी में रखीं पुस्तकें पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों द्वारा एकत्रित की गई हैं जिन्हे जिले के पुलिसकर्मियों ने अपने घर, परिवार और दोस्तों से पुस्तकें मांग कर इकट्ठा कर सहयोग किया हैं।

इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक शहर(पश्चिम) श्री गजेन्द्र सिंह वर्धमान तथा सीएसपी लश्कर श्री षियाज़ के.एम.,भापुसे, सीएसपी महाराजपुरा श्री नागेन्द सिंह सिकरवार, सीएसपी इन्दरगंज श्री अशोक सिंह जादौन, सीएसपी ग्वालियर श्रीमती शुभा श्रीवास्तव, सीएसपी विश्वविद्यालय हिना खान, डीएसपी लाइन अंतिमा समाधिया, डीएसपी महिला सुरक्षा किरण अहिरवार, रक्षित निरीक्षक ग्वालियर श्री सत्यप्रकाश मिश्रा, सूबेदार रूमा नाज़ सहित पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी एवं बच्चे उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading