कांग्रेस सरकार बनने पर कुशवाहा समाज की समस्याओं, शिवराज सरकार में हो रहे अत्याचारों और शोषण से मुक्ति दिलायेंगे: कमलनाथ | New India Times

जमशेद आलम, ब्यूरो चीफ, भोपाल (मप्र), NIT:

कांग्रेस सरकार बनने पर कुशवाहा समाज की समस्याओं, शिवराज सरकार में हो रहे अत्याचारों और शोषण से मुक्ति दिलायेंगे: कमलनाथ | New India Times

राजधानी भोपाल के टीटी नगर दशहरा मैदान में आयोजित अखिल भारतीय युवा कुशवाह समाज के प्रांतीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने कहा कि कुशवाहा समाज प्रदेश में बड़ी संख्या में निवास करता है। प्रदेश की भाजपा सरकार इस वर्ग की समस्याओं को नज़र अंदाज कर उनके साथ अत्याचार और शोषण कर रही है। शिवराज सरकार में भ्रष्टाचार की एक ऐसी व्यवस्था बनी हुई है, जिससे हर वर्ग परेशान है, हर समाज के लोग परेशान हैं। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इन 18 सालों में प्रदेश को पूरी तरह खोखला कर दिया है, कर्ज ले-लेकर ठेका, कमीशन खोरी की सरकार चल रही है, प्रदेश को भ्रष्ट प्रदेश बना दिया है।

कांग्रेस सरकार बनने पर कुशवाहा समाज की समस्याओं, शिवराज सरकार में हो रहे अत्याचारों और शोषण से मुक्ति दिलायेंगे: कमलनाथ | New India Times

श्री कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में बीते 18 साल से भाजपा की सरकार है और शिवराजसिंह चौहान मुख्यमंत्री है, लेकिन उन्होंने प्रदेश के लिए कुछ नहीं किया, ऐसा कोई समाज नहीं है, जो भाजपा की जनविरोधी नीतियों से त्रस्त न हो, परेशान न हो। मुख्यमंत्री जी विभिन्न समाज के लोगों को बुलाते हैं, बड़ी-बड़ी पंचायतें और आयोजन करते हैं, लेकिन उन पंचायतों में केवल अपना प्रचार और झूठी घोषणाओं का पुलंदा खोल देते हैं, समाज के लोगों को भ्रमित कर उनके अधिकारों का हनन करते हैं।

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश को किस ओर धकेला जा रहा है, आप सबके सामने है, प्रदेश की तस्वीर आपके सामने हैं। महिलाओं, किसानों, युवाओं, दलितों, आदिवासियों पर अत्याचार बढ़ रहे हैं। बेरोजगारी, भ्रष्टाचार में प्रदेश नंबर वन है। शिवराज सिंह चौहान को आज 18 साल बाद बहनें याद आई है, किसान याद आ रहे हैं, कर्मचारी याद आ रहे हैं लेकिन यह केवल चुनाव की यादें हैं।

श्री कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह न महंगाई की बात करते हैं और न रोज़गार की, वे तो अब चुनाव को देखते हुए अपनी घोषणाओं की झूठ की मशीन डबल स्पीड़ से चला रहा हैं, 22 हजार पुरानी घोषणाएं भूल गये और अब नयी-नयी घोषणाएं करते जा रहे हैं। शिवराज जी पहले पुरानी घोषणाएं तो पूरी कीजिए? शिवराज सरकार में एक ही काम बचा है पैसा दो काम लो। इसके पास अब कुछ नहीं बचा सिवाय पुलिस, पैसा और प्रशासन के अलावा, वह भी तीन महीने के लिए। उसके बाद उनके पास यह सब भी नहीं बचेगा।

कार्यक्रम में प्रदेश भर से कुशवाहा समाज के करीब 25 हजार प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। श्री कमलनाथ ने समाज की समस्याओं को लेकर कुशवाहा समाज की मांगों का ज्ञापन लिया और कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर कुशवाहा समाज के लोगों के साथ न्याय होगा और आश्वासन देने हुए कहा कि समाज के प्रति जो उचित होगा वह अधिकार दिये जायेंगे।

सम्मेलन में कुशवाहा समाज के प्रदेश अध्यक्ष योगेश मानसिंह कुशवाहा एवं समाज के लोगों द्वारा आगामी विधानसभा में अधिक से अधिक प्रतिनिधित्व दिये जाने की मांग की गई। मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 में 25 विधानसभा सीटों पर समाज को टिकिट दिये जायें। जनसंख्या के अनुपात में राजनीतिक, शैक्षणिक एवं आर्थिक हिस्सेदारी मिले। लोकसभा क्षेत्र भोपाल, विदिशा, मुरैना, ग्वालियर, सागर, खजुराहो, सतना आदि लोकसभा सीटों पर मछुआ समाज को प्रतिनिधित्व दिया जाए।

जातिगत जनगणना कराई जाए। कुशवाहा समाज को जनसंख्या के अनुपात में सभी विभागों में आरक्षण जैसी विभिन्न मांगे कुशवाहा समाज द्वारा की गई। कुशवाहा समाज पर हो रहे अन्याय अत्याचारों पर रोक लगाई जाए।
कुशवाहा समाज महासंगम में प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष जे.पी. धनोपिया, प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारीगण सहित प्रदेश भर से आये सैनी, मोर, माली, मछुआ, माझी समाज के वरिष्ठ गणमान्य नागरिकों, कांग्रेस पक्ष के पूर्व मंत्री, पूर्व एवं वर्तमान विधायक, सरपंच सदस्य, जिला पंचायत सदस्यों सहित समाज के विभिन्न संगठनों एवं दलों के प्रतिनिधि शामिल थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading