दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने बिहार में 5G सेवा और गुणवत्ता का किया परीक्षण | New India Times

अतीश दीपंकर, ब्यूरो चीफ, पटना (बिहार), NIT:

दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने बिहार में 5G सेवा और गुणवत्ता का किया परीक्षण | New India Times

दूरसंचार विभाग बिहार लाइसेंस सेवा क्षेत्र ने बिहार के आरा जिले के कोइलवर में रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड द्वारा दी जाने वाली 5G सेवाओं की सेवा और गुणवत्ता का परीक्षण आज किया। 

बिहार में 5G सेवाएं भारती एयरटेल लिमिटेड और रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड द्वारा प्रदान की जा रही हैं। M/s BAL और M/s RJIL ने बिहार में क्रमशः दिसंबर  2022 और जनवरी 2023 में 5जी सेवाएं शुरू की हैं। बहुत ही कम समय में, BAL (3182 5G BTS) और RJIL (9170 5G BTS) 5G सेवाओं का विस्तार लगभग सभी जिला मुख्यालयों और कई छोटे शहरों में किया गया है। यह बिहार की पहली साइट थी जहां  DoT  मुख्यालय के निर्धारित मानदंडों के अनुसार  5G सेवा का परीक्षण किया गया।

इस अवसर पर परीक्षण के दौरान अशोक कुमार, अपर महानिदेशक दूरसंचार डीओटी बिहार एलएसए के साथ आनंद कुमार मिश्रा, डीडीजी (अनुपालन) और वि.एम. पटेल, निदेशक (अनुपालन) उपस्थित थे।

भास्कर श्रीवास्तव, सीटीओ, RJIL बिहार और अनिल मिश्रा, डिप्टी सीटीओ, RJIL बिहार के साथ-साथ कई अन्य नेटवर्क विशेषज्ञों ने सेवा और गुणवत्ता परीक्षण में भाग लिया।

DoT बिहार LSA टीम ने M/s RJIL के कोइलवर स्थित 5G साइट पर स्थापित बुनियादी ढांचे और उपकरणों का निरीक्षण किया। इसके अलावा साइट के आस-पास के क्षेत्र में कवरेज को भी समर्पित उपकरणों का उपयोग करके मापा गया। 5जी सेवाएं 524 Mbps तक की स्पीड के साथ संतोषजनक पाई गईं। 

DoT बिहार LSA को निकट भविष्य में पूरे बिहार राज्य में 5G सेवाओं का विस्तार करने की उम्मीद है।

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading