सागर जिले में यूरिया की जमकर हो रही है कालाबाजारी | New India Times

राकेश यादव, देवरी/सागर (मप्र), NIT:

सागर जिले में यूरिया की जमकर हो रही है कालाबाजारी | New India Times

सागर जिले में यूरिया की जमकर कालाबाजारी हो रही है
267 रुपये रेट का यूरिया 450₹ और 500₹ में कालाबाजारी करके बेचा जा रहा है। लेकिन भाजपा की शिवराज सरकार यूरिया की कालाबाजारी रोकने में नाकाम है जिससे किसान परेशान हैं और उनकी फसलें खराब हो रही हैं। यह आरोप कांग्रेस के विधायक एवं पूर्व मंत्री हर्ष यादव ने 1 दिवसीय धरना प्रदर्शन के दौरान लगाते हुए कहा कि देवरी क्षेत्र में फसल बीमा का 10% भी लाभ नहीं मिला है।

90% लोग बैंकों अधिकारियों और नेताओं के चक्कर लगा रहे हैं। जबकि सरकार शत प्रतिशत फसल बीमा देने की बात कर रही है। विधायक श्री यादव ने कहा कि देवरी क्षेत्र में खाद्यान्न वितरण व्यवस्था फेल हो गई है यहां गरीबों को गेहूं चावल नहीं मिल पा रहा है गिरदावाली में पटवारी, आर आई मनमानी कर रहे हैं जिससे किसान परेशान हैं एवं क्षेत्र की सड़कें बदहाल हो गई हैं।

सोमवार को एसडीएम कार्यालय के सामने विधायक हर्ष यादव के नेतृत्व में किसानों एवं रोजमर्रा की जन समस्याओं को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया एवं राज्यपाल के नाम नायाब तहसीलदार श्री चौधरी को 5 सूत्रीय ज्ञापन सौंपकर कार्यवाही की मांग की। जिसके जवाब में नया तहसीलदार ने प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया कि ज्ञापन में जो मांगे उठाई गई हैं उन पर सक्षम कार्रवाई की जाएगी। पूर्व ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष विजय गुरु ने कहा कि यदि किसानों को यूरिया खाद उपलब्ध नहीं हुआ तो 3 अगस्त को मंडी में सांसद को काले झंडे दिखाए जाएंगे।

ज्ञापन का वाचन करते हुए पूर्व जनपद अध्यक्ष अंचल आठिया कहा कि सागर जिले अन्तर्गत देवरी व केसली तहसील के कृषकों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत प्रीमियम जमा कर फसल बीमा कराया गया था। फसल बीमा की शर्तानुसार फसल नष्ट होने पर बीमा का लाभ दिये जाने का उल्लेख है। अतिवृष्टि में नष्ट हुई फसलों की फसल क्षतिपूर्ति राशि (बीमा राशि) किसानों को उपलब्ध कराई जाए। क्षेत्र का कृषक खरीफ सीजन की बोवनी उपरान्त रासायनिक खाद (यूरिया / डी.ए.पी.) के लिए वितरण केन्द्र के चक्कर काटने पड़ रहे हैं, किन्तु उन्हें खाद की उपलब्धता नहीं हो पा रहा है, जबकि सागर जिले सहित क्षेत्र में खाद की कालाबजारी जमकर की जा रही है। कृषकों को डबल लॉक के साथ-साथ सभी सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से भी रासायनिक खाद (यूरिया / डीएपी) उपलब्ध कराया जाए, ताकि समय पर बोवनी की जा सके।

सागर जिले में यूरिया की जमकर हो रही है कालाबाजारी | New India Times

देवरी व केसली तहसील में कृषकों के खेतों का मौका स्थल निरीक्षण न करते हुए पटवारी हल्कावार मनगढ़ंत गिरदावरी अंकित की गई है, जिससे खेतों में की गई बोयनी व पटवारी हल्का नम्बरवार अंकित की गई फसलों में भिन्नता है, जिससे वर्तमान खरीफ सीजन में फसल का बीमा त्रुटिपूर्ण किया जा रहा है। खेतो का मौका स्थल निरीक्षण कराते हुए, बोई गई फसल के अनुसार गिरदावरी अंकित कराई जाए, ताकि फसल बीमा बोई गई फसल के अनुसार किया जा सकें

क्षेत्र में सार्वजनिक खाद्यान वितरण प्रणाली अन्तर्गत संचालित सभी दुकानों को उनकी आवश्यकता अनुसार खाद्यान्न उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है जिससे वितरण व्यवस्था पूर्ण रूप से प्रभावित है। अधिकतर हितग्राहियों को नियमित खाद्यान्न उपलब्ध नहीं हो रहा है जिससे खासतौर पर गरीब/मजदूर / भूमिहीन हितग्राहियों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

देवरी विकासखण्ड में जीर्ण-शीर्ण हो चुकी मुख्य सड़कों एवं वर्षाकाल में क्षतिग्रस्त हुई ग्रामीण सड़कों, एवं पुलों की तत्काल मरम्मत कराकर ग्रामीणों की समस्यायें दूर की जायें। साथ ही मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं प्रधानमंत्री सड़क योजनान्तर्गत निर्माणाधीन सड़कों की गुणवत्ता की विस्तृत जाँच की जाये।

उपरोक्त मांगो का शीघ्र निराकरण किया जावें, नहीं तो आगामी समय में क्षेत्रीय किसानों के साथ उग्र आंदोलन किया जाएगा, जिसकी संपूर्ण जबाबदारी शासन की होगी।

धरना प्रदर्शन में विधायक हर्ष यादव के अलावा पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विजय गुरु, संजय ब्रिजपुरिया, नगर कांग्रेस अध्यक्ष गौरव पांडे अंचल अंचल आठिया सतीश राजोरिया माखन पटेल सेकी राय, जगदीश सोनी एडवोकेट सुनील पटेल भरत यादव शहद बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading