पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं प्रदेश भाजपा प्रवक्ता का ज़िले के नव मतदाताओं से जीवंत संपर्क के लिए नवाचार, घर-घर भेज रही हैं नव मतदाताओं को बधाई संदेश | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं प्रदेश भाजपा प्रवक्ता का ज़िले के नव मतदाताओं से जीवंत संपर्क के लिए नवाचार, घर-घर भेज रही हैं नव मतदाताओं को बधाई संदेश | New India Times

भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था में मताधिकार से बड़ा और कोई अधिकार व कर्तव्य नहीं है। मताधिकार ही सशक्त भी करता है और जिम्मेदार भी बनाता है। वोट जिसे हम मताधिकार कहते हैं। वाईस ऑफ टैक्स पेइंग एलीट्स (ज्यादा टैक्स अदा करने वाले व्यक्ति को) हुआ करता था। लम्बे संघर्ष के बाद एक वर्ग को मताधिकार प्राप्त हो सका। हमारा देश परंपरा से एवं स्वभाव से लोकतांत्रिक रहा है। इसलिए आपातकाल के काले अध्याय को छोड़ दें तो भारत सशक्त व उज्जवल लोकतांत्रिक का एक जाजल्यमान दीप स्तंभ है। वर्ष 2012 से मैं नव मतदाताओं को बधाई पत्र भेजती रही हूं। मेरा अनुभव रहा है युवा मन पर इस प्रकार के संदेश का गहरा व उम्रभर के लिए प्रभाव छोड़ता है। मताधिकार के संघर्ष में लोकमत परिष्कार के प्रयास स्वरूप इसे इस प्रयोग को पुनः हाथ में हमने लिया है।

यह बात भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने बुरहानपुर में आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कही। प्रेसवार्ता में महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल, भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज भीमसेन लधवे, पूर्व महापौर अतुल पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष गजानन महाजन, जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रदीप पाटिल, शाहपुर नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि वीरेन्द्र तिवारी, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि गोपाल महाजन, जिला महामंत्री मनोज माने, लक्ष्मण महाजन, प्रकोष्ठ और मार्चे के जिलाध्यक्ष राजू पाटिल, ईश्वर चौहान, अज़हर-उल-हक़, श्रीमती किरण रायकवार, मनोज अग्रवाल, एडवोकेट विवेक कासखेड़ीकर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व पार्टी पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

श्रीमती चिटनिस बुरहानपुर की मतदाता सूची प्राप्त कर कार्यकर्ताओं द्वारा 18-26 वर्ष तक आयु के मददाताओं को चिन्हित किया गया। वैसे 18 से 23 वर्ष तक की आयु के 27 हजार 333 नव मतदाता चिन्हित हुए। युवा मोर्चा के हमारे साथी कार्यकर्ताओं द्वारा 26 वर्ष तक की आयु के मतदाताओं को इसमें शामिल करने का अनुरोध किया, जो मुझे भी स्वीकार ने योग्य लगा। इन्हें जोड़ते हुए यह संख्या 42 हजार 104 की सूचीबद्ध हुई। तत्पश्चात हाथ से लिखे इस पत्र को तैयार कर प्रत्येक युवा मतदाता का हाथ से नाम लिखा गया। बूथवार इस प्रकार सामग्री, सूची एवं वोटर लिस्ट के साथ तैयार कर शक्ति केन्द्र वार बैठकें नियोजित की गई। जिसके पश्चात स्थानीय स्पर पर बूथ अध्यक्ष, बीएलए, महामंत्री व कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर वितरण का बीड़ा उठाया। 42 हजार 104 में से 36 हजार 821 पत्रों का वितरण हो चुका है। 345 बूथ में से 311 बूथों पर कार्य पूर्ण होने के साथ ही पत्र मिलने पर फीड बैक के रुप में उत्साहपूर्ण, स्नेहमयी प्रतिक्रिया प्राप्त होकर यह अद्वितीय है। श्रीमती चिटनिस ने बताया कि अनेकों नवजवान मतदाताओं ने मेरा फोन नंबर प्राप्त कर मुझे व्हाट्सएप्प पर मैसेज किए हैं। फोन से बात करी तो कुछ मतदाता मिलने भी पहुंच गए। शेष बचे 5 हजार 283 पत्रों का आगामी 10 दिनों में वितरण पूर्ण कर लिया जाएगा।
ज्ञात हो कि पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी नए मतदाताओं को पत्र लिखकर मताधिकार प्राप्त होने पर शुभकामनाएं दी। अपने मताधिकार में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आग्रह किया।

श्रीमती चिटनिस द्वारा लिखी यह चिट्ठी बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र में हर नए मतदाता के घर पर दस्तक दे रही हैं। पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने लिखे पत्र में कहा कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर आपको मतदान का अधिकार प्राप्त हुआ है। वयस्क मताधिकार ही आपको अपनी पसंद के प्रतिनिधि चुनकर अपने गांव, शहर, प्रदेश व देश की सरकार बनाने की शक्ति प्रदान करता है। अब आपको संसार के सबसे बड़े लोकतंत्र के संचालन में भागीदार होने का गौरव प्राप्त हुआ है। मताधिकार प्राप्त करने के लिए दुनिया के देशों में नागरिकों ने बहुत संघर्ष किया है। महिलाओं को तो मताधिकार के लिए और भी लम्बा व कड़ा संघर्ष करना पड़ा। भारत में स्त्रियां सदियों से परिवार व समाज का केन्द्र रही हैं। महिलाओं के सम्मान और हमारी सामाजिक समरसता को वर्षों की गुलामी ने कमजोर किया था। आज़ादी मिलते ही संविधान सभा ने सभी को एक साथ व एक समान रूप से मताधिकार प्रदान करके दुनिया के सामने मिसाल कायम की हैं।

पूर्व मंत्री श्रीमती चिटनिस ने अंत में लिखा है मेरे अपने नवजवान भाईयों व बहनों आपके द्वारा ही देश का भविष्य गढ़ा जाना हैं। मताधिकार को अधिकार के साथ-साथ अपना कर्तव्य भी समझें। इसका उपयोग अवश्य करें, देश हित में करें, बुरहानपुर के हित में करें। अब आप तय करेंगे अपने क्षेत्र, प्रदेश और देश का भविष्य।
उल्लेखनीय है कि पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस द्वारा पूर्व के वर्षों में भी नए मतदाताओं को पत्र लिखकर मताधिकार प्राप्त होने पर बधाई प्रेषित की है। ज़िले की युवा पीढ़ी को इस प्रकार से जागरूक करने का नवाचार सिर्फ अर्चना चिटनीस दीदी का ही आईडिया है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading