ज़िला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रामकिशन पटेल ने राज्यपाल को बुरहानपुर में सौंपा ज्ञापन | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

ज़िला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रामकिशन पटेल ने राज्यपाल को बुरहानपुर में सौंपा ज्ञापन | New India Times

ज़िले की विभिन्न समस्याओं को लेकर जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री रामकिशन पटेल ने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बुरहानपुर पधारे म.प्र. के महामहिम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल से मुलाकात कर एक ज्ञापन प्रेषित कर समस्या हल करने की मांग की।
श्री रामकिशन पटेल ने केला फसल को प्रधानमंत्री फसल बीमा के माध्यम से जोड़ने की मांग की साथ ही गत समय बीमारी से बर्बाद फसलों का मुआवजा जो कि शिवराज सरकार ने आज तक नहीं दिया है उसे तत्काल दिलाने की मांग की है। साथ ही जिले में नल जल योजना में हुए फर्जीवाड़े की उच्चस्तरीय जांच की भी मांग की गई है।

श्री पटेल ने बताया कि ज्ञापन में प्रधानमंत्री आवास के अंतर्गत ग्रामीण में दी जाने वाली राशि को नगरीय निकाय की तरह 2 लाख 50 हजार करने की मांग की गई है। इसी प्रकार जिले के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों सहित जिला अस्पताल की बदहाली एवं स्टाफ की कमी को लेकर भी चर्चा हुई। इस अवसर पर जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री गोपाल महाजन, राकेश दीक्षित, वासु कासडेकरआदि उपस्थित रहे।

उक्त सम्बन्ध में दिए गए ज्ञापन की प्रति इस प्रकार है:-
प्रति,
श्रीमान मंगू भाई पटेल
महामहिम राज्यपाल महोदय,
म.प्र. शासन,भोपाल
विषय—-किसानों को प्रधानमंत्री केला फसल बीमा योजना प्रारम्भ करने एवं सीएमवी बीमारी से ग्रस्त पीड़ितों को मुआवजा देने बाबत।

मान्यवर महोदय,
ज्ञात हो को बुरहानपुर जिला प्रायः खेती,पावरलूम मजदूरी पर आधारित है तथा यहाँ के लोग का जीवन यापन इसी से होता है।
खेती पर जरा सा संकट भी किसान के जीवन को अस्तव्यस्त करने के लिए काफी होता है।और प्राकृतिक आपदाएं अतिवृष्टि, अनावृष्टि, आदि समस्याओं ने पहले ही किसानों तोड़ रखा है।
इन सब बातों को देखकर आपसे निवेदन है कि किसानों की कुछ समस्याओं पर विशेष ध्यान देकर उन्हें हल करने का कष्ट करें
1. मान्यवर, बुरहानपुर जिले के सबसे ज्यादा होने वाली फसल केला है,जिस पर कोई भी आपदा आने से किसान एकदम बर्बाद हों जाता है, पूर्व में इस फसल का प्रधानमंत्री बीमा योजना के अंतर्गत बीमा किया जाता रहा है, बाद में इसे बन्द कर दिया गया, आपसे निवेदन हैं की केला फसल पर पुनः प्रधानमंत्री बीमा योजना प्रारंभ किया जावे।
2. महोदय, ज्ञात हो कि सीएमवी बीमारी के कारण विगत समय मे क्षेत्र के किसानों का काफी नुकसान हो चुका है,किन्तु सरकार द्वारा किसी प्रकार का कोई मुआवजा आज तक प्राप्त नही हो पाया अतः निवेदन है कि पूर्व के मुआवजे हेतु सरकार को आदेश प्रदान कर मुआवजा दिलाने का कष्ट करें।
3. महोदय,ज्ञात होवे की बुरहानपुर जिले को जल में सम्पूर्ण बताकर राष्ट्रपति पुरस्कार भी प्राप्त कर लिया गया,किन्तु सच्चाई यह है कि ये योजना धरातल पर शून्य साबित हो रही है।आज भी पूरे जिले में इस योजना के अंतर्गत किसी को कोई लाभ नही मिल रहा है।मात्र फर्जी आंकड़े बताकर शासन को झूठी योजना के नाम पर पुरस्कार भी ले लिया गया।
अतः ऐसी फर्जी योजना की जांच उच्च स्तरीय कराई जावे।
4. बुरहानपुर जिले की स्वास्थ्य सुविधाएं लगभग नगण्य हो चुकी है,छोटे छोटे स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर जिला शासकीय चिकित्सालय भी इस बदहाली का शिकार है,स्वास्थ्य केंद्रों पर कर्मचारी,नर्स डॉक्टर तक ना होने से मरीजो को दूरस्थ गांवों से जिला चिकित्सालय आना पड़ता है,किन्तु यहां की हालत बद से बदतर हो गई है,डिलेवरी हेतु लेडी डॉक्टर की व्यवस्था नही,एनस्थीसिया के लिए डॉक्टर नही स्टाफ की कमी के चलते केवल शासकीय अस्पताल नाम का बचा है,अतः पूरे जिले के स्वास्थ्य केंद्रों,जिला अस्पताल में स्टाफ की व्यवस्था करने की कृपा करे।
5. महोदय, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र में 2 लाख पचास हजार रु. का प्रावधान रखा गया जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह राशि मात्र 1 लाख 70 हजार रु.प्राप्त होती है,जबकि मानवीय दृष्टि से भी देखे तो ग्रामीण के हितग्राहियों को मकान सम्बन्धी समस्त सामान लोहा, सरिया, सीमेंट लेने शहर आना पड़ता है, जिससे यह राशि काफी कम हो जाती है, अतः निवेदन है कि समानता को आधार बनाते हुए ग्रामीण क्षेत्रों की आवास की राशि भी 2 लाख 50 हजार रुपए की जावे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading