राजस्थान में अब मस्जिद कमेटियां भी जदीद तालीम की अहमियत समझकर तालीम का मयार बढाने की तरफ आगे बढ़ा रही हैं कदम | New India Times

अशफाक कायमखानी, ब्यूरो चीफ, जयपुर (राजस्थान), NIT:

राजस्थान में अब मस्जिद कमेटियां भी जदीद तालीम की अहमियत समझकर तालीम का मयार बढाने की तरफ आगे बढ़ा रही हैं कदम | New India Times

नमाज अदा करने के अतिरिक्त तालीम के क्षेत्र में भी मस्जिद की उपयोगिता को समझते हुये राजस्थान में मस्जिद प्रबंध समितियों ने जदीद तालीम का प्रबंध करने की तरफ कदम बढाने का मन बना लिया है।
हालांकि अधीकांश मस्जिद प्रबंध समितियों ने मस्जिद परिसर में किसी ना किसी रुप मे पवित्र किताब कुरान-ए-पाक को उसकी मूल भाषा अरबी में पढना सीखने का इंतजाम मक्तब बनाकर कर रखा है। लेकिन अब जदीद तालीम की कोचिंग देने व उसके मुतालिक पढने के लिये आवश्यक किताबों का जखीरा लाईब्रेरी के रुप में जरुरतमंदो के लिये उपलब्ध करवाने का तय किया है।
राजस्थान के अजमेर जिले के नसीराबाद कस्बे की जामा मस्जिद के एक कमरे में शुरुआती तौर पर बाकायदा फर्नीचर लगाकर लाईब्रेरी व बच्चों को साईंस-मेथस व अन्य विषयों की कोचिंग आला दर्जे की फेकल्टीज द्वारा निःशुल्क देने का तय किया है जिसकी चारों तरफ प्रशंसा हो रही है।
मस्जिद परिसर का नमाज के अलावा अधीकांश समय उपयोग प्रदेश में नहीं होता है। कभी कभार व कही कही मस्जिद परिसर में निकाह के लिये भी उपयोग किया जाता है। जबकि मस्जिद परिसर के शयन के अलावा उससे लगते कमरे या अन्य भवन भी अधीकांश जगह कायम रहते हैं। मस्जिद प्रबंध समितियां अकेले या पांच पांच मस्जिद की प्रबंध समितियां मिलकर जदीद तालीम की आवश्यकता को समझकर शैक्षणिक व मुकाबलाती परीक्षाओं की तैयारी कराने की पहल करें तो चारो तरफ बदला बदला माहौल नजर आने लगेगा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading