मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय सांसद नंदु भैया की जन्म जयंती के आयोजन में की शिरकत, स्वर्गीय नंदू भैया का बचा हुआ एक एक काम पूरा करने का किया वादा | New India Times

मेहलका इकबाल अंसारी, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय सांसद नंदु भैया की जन्म जयंती के आयोजन में की शिरकत, स्वर्गीय नंदू भैया का बचा हुआ एक एक काम पूरा करने का किया वादा | New India Times

‘लोकप्रिय जननेता, आदर्श कार्यकर्ता, कुशल संगठक, जन-जन के हृदय में विशिष्ट स्थान रखने वाले स्व. नंदु भैया को मैं उनके जन्मदिन की बधाई हर बार गले मिलकर देता था, लेकिन आज गले नहीं मिल सकता, लेकिन मुझे यकीन है कि आप कहीं न कहीं तो हो, हम जानते हैं। जब मैं पहली बार मुख्यमंत्री बना तो सिंचाई योजना का काम लाए। दूसरी बार बना तो पट्टे, धुलकोट, मूंदी तहसील बनाने के काम लाए। वह विकास के काम कराते थे जिसमें प्यार भी होता था और दबाव भी। उनका बचा हुआ एक एक काम करके दिखाउंगा।’ यह बात मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शाहपुर में निमाड़ के जननायक स्व. सांसद नंदकुमारसिंह चौहान (नंदु भैया) की 69वीं जन्म जयंती पर आयोजित संस्मरण कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि बुरहानपुर जिले में विकास का एक इतिहास प्रारंभ होगा। अभी थोड़ा संकट का समय है। खजाने में पैसा नहीं आया। सरदार सरोवर खाली, इंदिरा सागर खाली है। परंतु बिजली खरीदकर भी देना पड़े तो हम देंगे। आदर्श संगठन, आदर्श सरकार चलाने में मदद करें। मप्र आगे बढ़े यही मकसद है।

नंदू भैया हम सबके दिलों में बसते हैं
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा नंदू भैया हम सबके दिलों में बसते हैं। उनका सपना था कि खण्डवा संसदीय क्षेत्र को आदर्श बनाया जाये। मैं संकल्प लेता हूँ कि उनके सपने को पूर्ण करूंगा। संकट के दौर में भी नागरिकों को बेहतर से बेहतर सुविधाएँ देने के लिए हमारी सरकार कार्यरत है। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता के सम्मान में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। नंदू भैया कार्यकर्ताओं से बहुत प्यार करते थे। सबका बहुत ध्यान रखते थे। भारतीय जनता पार्टी एक परिवार है। आदर्श संगठन और आदर्श सरकार चलाने का हम प्रयास कर रहे हैं। खण्डवा आगे बढ़े, मध्यप्रदेश आगे बढ़े, यही हम सबका प्रयास होना चाहिये। हम और आप मिलकर इस लक्ष्य के लिए कार्य करें।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा हम भी आपको नंदु भैया की तरह मानते हैं
कार्यक्रम के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज लधवे ने मंच से मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से कहा कि जिस तरह नंदु भैया हमारे लिए पालक की तरह थे। उसी तरह हम आपको भी पालक मानते हैं। इस पर सीएम ने अपने भाषण के दौरान में स्वीकारा कि मैं एक पालक की ही भूमिका में हूं और रहूंगा। उन्होंने कहा नंदु भैया हम भी तुम्हारा पीछा नहीं छोड़ेंगे। परिवार को लेकर आगे बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा जिले के उद्योगपतियों ने पिछले दौरे के समय कुछ डिमांड की थी। हम यहां तेजी से उद्योग लगाएंगे। सारी सुविधाएं दे चुके हैं। जमीन भी आवंटित कर दी गई है। सारे प्लाट बुक हो गए हैं। वस्त्रों के निर्माण में एमएसएमई, छोटे लघु उद्योग, परंपरागत उद्योग यहां की पहचान हैं। उसको कैसे गति दें इसका प्रयास करेंगे। नेपा मिल फिर से चले उस दिशा में काफी काम हो गया है। खेती उद्योग विकास शिक्षा, स्वास्थ्य इन सबकी दृष्टि से हम जिले को एक आइडियल के रूप में खड़ा करेंगे। यही नंदू भैया के चरणों में सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
इस दौरान पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस, नेपानगर विधायक सुमित्रा कास्डेकर, हर्षवर्धनसिंह चौहान, खंडवा विधायक देवेंद्र वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज लधवे, मान्धाता विधायक नारायण पटेल, जसवंत सिंह हाड़ा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष ज्ञानेश्वर पाटिल, पूर्व महापौर अतुल पटेल, अनिल भोंसले सहित खंडवा संसदीय क्षेत्र की विधानसभा सीटों के भाजपा विधायक, कार्यकर्ता आदि मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा वर्चुअली जुड़े। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमें विश्वास ही नहीं होता कि नंदु भैया हमारे बीच नहीं हैं। राजनीतिक क्षेत्र में इतना सहजता वाला व्यक्ति देखने को नहीं मिलता। वह हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। निमाड़ की नैया वास्तव में नंदु भैया थे।
समाधि स्थल पर पहुंचकर श्रद्धासुमन अर्पित किए
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने मंगलम परिसर पहुंचने से पहले नंदु भैया की समाधि पर गए। यहां श्रद्धासुमन अर्पित किए। नंदु भैया की पत्नी दुर्गेश्वरीदेवी सिंह चौहान भी इस समय काफी भावुक हो गई। वहीं कार्यक्रम के समापन अवसर पर आभार व्यक्त करते समय सांसद पुत्र
हर्षवर्धनसिंह चौहान भी भावुक हो गए। उन्होंने मंच से कहा कि संकट के समय मुख्यमंत्री द्वारा किये गये कार्यों के लिए चौहान परिवार और खंडवा संसदीय क्षेत्र की जनता की ओर से आभार व्यक्त किया।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय सांसद नंदु भैया की जन्म जयंती के आयोजन में की शिरकत, स्वर्गीय नंदू भैया का बचा हुआ एक एक काम पूरा करने का किया वादा | New India Times

जन्म जयंती पर लगाया रक्तदान शिविर
भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष मनोज लधवे ने बताया कि स्व.नंदू भैय्या निमाड़ के लाडले जननायक थे। और ऐसे जननायक का 69 वाँ जन्मदिन भारतीय जनता पार्टी सेवा दिन के रूप में मनाया। स्थानीय मंगलम परिसर में युवा मोर्चा द्वारा रक्तदान शिविर आयोजित किया गया रक्तदान शिविर में बड़ी संख्या में लोग बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शिविर का अवलोकन कर रक्तदान करने वाले युवाओं की प्रशंसा भी की।

मुख्यमंत्री के दौरे के राजनीतिक मायने

स्वर्गीय सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन से रिक्त हुई सीट पर आगामी दिनों में लोकसभा का उपचुनाव होना है। उपचुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए, उपचुनाव की फील्डिंग जमाने के लिए और जिले की जनता को प्रभावित करने के लिए मुख्यमंत्री का यह दौरा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मुख्यमंत्री के साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और अनेक नेताओं का दौरा निरंतर जारी है। बी जे पी किसी भी स्थिति में यह सीट गवाना नहीं चाहती है और इस सीट को हासिल करने के लिए भाजपा पूरी ताकत झोंक देगी। हालांकि भाजपा की ओर से कौन उम्मीदवार होगा इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है लेकिन अगर सहानुभूति के लिए वोट की बात है तो स्वर्गीय नंदू भैया के पुत्र हर्षवर्धन सिंह चौहान भी उनकी विरासत संभालने के लिए एक उम्मीदवार हैं। पूर्व कैबिनेट मंत्री और भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता श्रीमती अर्चना चिटनीस दीदी भी प्रबल दावेदार मानी जा रही है। भाई उम्मीदवारों में कैलाश विजयवर्गीय जी की चर्चा राजनैतिक परिदृश्य पर दिखाई पढ़ती है। पार्टी आलाकमान उम्मीदवार का फैसला करेगी और जीतने वाला उम्मीदवार ही इस चुनाव का एकमात्र दंड होगा, यही पार्टी की मंशा है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading