गहलोत सरकार ने कोविड महामारी की चुनौती के मध्य प्रतिबद्धता के साथ गुड गवर्नेंस देने की है भरपूर कोशिश | New India Times

अशफाक कायमखानी, ब्यूरो चीफ, जयपुर (राजस्थान), NIT:

गहलोत सरकार ने कोविड महामारी की चुनौती के मध्य प्रतिबद्धता के साथ गुड गवर्नेंस देने की है भरपूर कोशिश | New India Times

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि कोविड महामारी की गंभीर चुनौती के बीच भी राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को पूरी प्रतिबद्धता के साथ गुड गवर्नेंस देने का प्रयास किया है। जनता से किये गये वादों को गहलोत सरकार पूरे संकल्प के साथ धरातल पर उतार रही है। सरकार के प्रयास हैं कि विकास के जो भी काम प्रारंभ हों वे तय समय सीमा में पूरे हों।
मुख्यमंत्री ने अपने निवास से जोधपुर विकास प्राधिकरण के माध्यम से जोधपुर में कराये जा रहे 27 विकास कार्यों एवं योजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने करीब 135 करोड़ 56 लाख रूपये की लागत के 9 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं 3 आवासीय योजनाओं का शुभारम्भ तथा 17 करोड़ 64 लाख रूपये की लागत से 15 विकास कार्यों का शिलान्यास किया। अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन कार्यों की आज नींव रखी गयी है वे सभी निर्धारित समयावधि में पूरे हों।
40 साल पहले जोधपुर सामान्य शहर था, न समुचित रेल सुविधाएं थीं ना एयर कनेक्टिविटी, पानी की गंभीर समस्या थी। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के अलावा कोई उच्च स्तरीय शिक्षण संस्थान यहां नहीं था लेकिन हमारे सतत् प्रयासों से जोधपुर की तस्वीर बदल गयी है। आज यहां एम्स, आईआईटी, निफ्ट और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय जैसे उच्च कोटि के संस्थान हैं। पचपदरा में बन रही रिफाइनरी से जोधपुर और आस-पास के क्षेत्रों को रोजगार की दृष्टि से बड़ा लाभ मिलेगा।
राज्य सरकार करीब 15 महीने से कोरोना महामारी के संकट का सामना कर रही है। सभी वर्गों को साथ लेकर हमने कोविड का बेहतरीन प्रबंधन किया है, राज्य के विकास को भी प्रभावित नहीं होने दिया है। राजस्व अर्जन पर कोविड के विपरीत प्रभाव के बावजूद जनहित से जुड़ी हुई परियोजनाओं को तेजी से क्रियान्वित किया जा रहा है। प्रदेशवासियों को इलाज के भारी भरकम खर्च से मुक्त करने के लिए हमारी सरकार ने 3500 करोड़ रूपये का वित्तीय भार वहन कर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की है, जो स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगी। लोग आवश्यक रूप से इस योजना में पंजीयन करवायें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड प्रबंधन के साथ-साथ राज्य सरकार ने वैक्सीनेशन में भी देशभर में मिसाल कायम की है। हमने 18-44 वर्ष आयुवर्ग के लिए 3 हजार करोड़ रूपये की लागत से निःशुल्क वैक्सीनेशन की घोषणा की है, लेकिन केन्द्र सरकार से वैक्सीन की समुचित आपूर्ति नहीं होने के कारण वैक्सीनेशन का काम प्रभावित हो रहा है। संक्रमण से बचाव और तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जल्द से जल्द वैक्सीनेशन होना बेहद जरूरी है। ऐसे में केन्द्र सरकार वैक्सीन की आपूर्ति के लिए एकरूप नीति अपनाते हुए ठोस कदम उठाए।

विधानसभा अध्यक्ष एवं राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के मुख्य संरक्षक डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रयासों से जोधपुर आज महानगर के रूप में बदल गया है। केन्द्र में मंत्री रहते हुए उन्होंने जोधपुर को रेल और हवाई सुविधाओं से जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से जोधपुर के बरकतुल्ला खां स्टेडियम का रिनोवेशन करवाया जा रहा है। इससे मारवाड़ क्षेत्र में भी अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के आयोजन का सपना साकार होगा।
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत के दूरदर्शी विजन से प्रदेशभर में आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण और सौन्दर्यीकरण का कार्य संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि आज जिन कार्यों का शिलान्यास किया गया है, उन्हें पूरी गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरा किया जाएगा।
आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर खेल सुविधाओं का विस्तार कर रही है। जोधपुर के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम का भी 20 करोड़ रूपये की लागत से रिनोवेशन करवाया जा रहा है। इससे यहां बीसीसीआई के मापदण्डों के अनुरूप सुविधाओं का विकास होने के बाद इंटरनेशनल और आईपीएल जैसे क्रिकेट मैचों का आयोजन हो सकेगा।
विधायक सूर्यकांता व्यास, मनीषा पंवार एवं महेन्द्र विश्नोई ने जोधपुर में करवाये जा रहे विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पिछले 15 माह से मुख्यमंत्री के नेतृत्व में किये जा रहे कोरोना प्रबंधन की देश दुनिया में सराहना हुई है।
प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास कुंजीलाल मीणा ने कहा कि नगरीय विकास विभाग प्रदेशभर में विभिन्न विकास परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने का प्रयास कर रहा है। संभागीय आयुक्त एवं जोधपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. राजेश शर्मा ने विकास कार्यों के संबंध में जानकारी दी। जिला कलक्टर जोधपुर इन्द्रजीत सिंह ने आभार व्यक्त किया। जोधपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री कमर उल जमां चौधरी ने विकास कार्यों पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी त्रिवेदी ने भी विचार व्यक्त किये।
खेल एवं युवा मामलात राज्यमंत्री अशोक चांदना, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल, मुख्य सचिव निरंजन आर्य सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं वरिष्ठ अधिकारी भी वीसी के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading