नवागत कलेक्टर ने क्वॉरेंटाइन सेंटर, आइसोलेशन वार्ड और गेहूं उपार्जन केंद्र का किया निरीक्षण, दिये दिशा-निर्देश

देश, राज्य, समाज

मोहम्मद मुज़म्मिल, जुन्नारदेव/छिंदवाड़ा (मप्र), NIT:

जिले के नवागत कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन का जुन्नारदेव अनुविभाग में प्रथम आगमन हुआ। विकासखंड मुख्यालय जुन्नारदेव में कोरोना संक्रमण काल में अन्यत्र स्थानों से वापस लौट रहे मजदूर तथा अन्य लोगों के लिए बनाए गए क़वारेन्टीन सेंटर का निरीक्षण किया गया। स्थानीय एकलव्य विद्यालय सहित अन्य क़वारेन्टीन सेंटर का निरीक्षण कर उन्होंने यहां की संपूर्ण प्रशासनिक व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित भी किया। इसके पश्चात जिला कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने वेकोली के कन्हान क्षेत्र के द्वारा स्थानीय वेलफेयर अस्पताल में निर्मित किए गए आइसोलेशन वार्ड का मुआयना किया। यहां पर इस दौरान इनके साथ स्थानीय अनुविभागीय अधिकारी रोशन राय और कन्हान क्षेत्र, वेकोली के महाप्रबंधक मोहम्मद साबिर खान विशेष रूप से साथ में थे। इस आइसोलेशन वार्ड में वेकोली प्रबंधन के द्वारा दी जा रही व्यवस्थाओं का आकलन भी किया गया। गौरतलब है कि अभी फिलहाल यहां पर 4 व्यक्ति क्वॉरेंटाइन अवधि में मौजूद हैं। गौरतलब है कि वेकोली कन्हान क्षेत्र के द्वारा कोरोना संक्रमण काल के प्रारंभ होते ही जिले में सर्वप्रथम यह अपनी ही तरह का बिरला आइसोलेशन वार्ड को मात्र 3 दिनों की अवधि में तैयार कर लिया गया था, जिसका एक बड़ा लाभ इस आदिवासी अंचल को मिला है कि अब तक यहां पर किसी भी प्रकार का कोई कोरोना से ग्रसित या संदिग्ध व्यक्ति अब तक नहीं मिल पाया है। यहां पर लगातार 24 घंटे पीपीई किट पहनकर संबंधित स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहते हैं। यहां की व्यवस्था से नवागत जिला कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन खासे संतुष्ट दिखाई दिए। इसके बाद कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने वार्ड क्रमांक 13 में स्थित गेहूं उपार्जन केंद्र का अभी निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने अब तक खरीदी की गई गेहूं की मात्रा और उसके भुगतान के संदर्भ में संबंधित कर्मचारी और अधिकारियों से सीधी बात की और यह सुनिश्चित भी कराया कि यहां पर किसानों के साथ किसी भी प्रकार की भविष्य में की जाने वाली लापरवाही को जिला प्रशासन के द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कोविड-19 के निर्धारित दिशा-निर्देशों और उससे बचाव के लिए वह सभी नियमों का भी परिपालन किए जाने के निर्देश इस गेहूं उपार्जन केंद्र के संबंधित कर्मचारियों और अधिकारियों को दिए गए हैं जिला कलेक्टर के इस दौरे मे उनके साथ जिला पुलिस अधिक्षक विवेक अग्रवाल भी साथ मे थे इसके बाद जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधिक्षक तामिया विकासखंड के लिए सड़क मार्ग से रवाना हो गए। इस दौरान क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी रोशन राय, तहसीलदार कमलेश राम नीरज, नायब तहसीलदार आशीष उपाध्याय, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) एस के सिंह, कन्हान क्षेत्र के महाप्रबंधक मोहम्मद साबिर, नगर निरीक्षक प्रतीक्षा मार्को, सीएमओ सत्येंद्र शालवार, महिला एवं बाल विकास अधिकारी प्रेरणा मर्सकोले, सहित विकासखंड के आला अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे✍?

मजदूर और मध्यम वर्ग की समस्याओं का निराकरण हमारी प्रथम प्राथमिकता, सतपुड़ा प्रेस क्लब के साथ औपचारिक चर्चा में बोले कलेक्टर

इस आदिवासी अंचल जुन्नारदेव में अपने पहले दौरे पर जुन्नारदेव पहुंचे नवागत कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन से सतपुड़ा प्रेस क्लब के द्वारा एक अनौपचारिक चर्चा की गई। इस दौरान उनसे अन्यत्र क्षेत्र से वापस लौटे ग्रामीण आदिवासी मजदूरों के पुनर्वसन एवं आजीविका के संदर्भ में किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि वह इस मामले में मनरेगा सहित ग्रामीण पंचायत विभाग की वह समस्त योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन किए जाने के लिए स्थानीय अधिकारियों को निर्देशित कर चुके हैं। ऐसी परिस्थितियों में जनपद पंचायत को यह सुनिश्चित कर लिया जाना चाहिए कि संबंधित मजदूरों के आवेदन पर यथा शीघ्र ही जॉब कार्ड भी बना कर उनकी आजीविका एवं रोजगार को सुनिश्चित कर दिया जाए। मध्यम वर्ग एवं पेशेवर वर्ग की आजीविका एवं उनके जीवन निर्वाह की कठिन परिस्थितियों किस संदर्भ में पूछे गए सवाल पर कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने बताया कि जिला प्रशासन के द्वारा विशेष रूप से खदान का बफर स्टॉक बनाया गया है। ऐसे लोगों के आवेदन या मांग किए जाने पर स्थानीय प्रशासन उनके लिए यथासंभव खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध कराएगा। अंत में सतपुड़ा प्रेस क्लब जुन्नारदेव के द्वारा नवागत कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन को उनके इस अहम और महत्वपूर्ण कार्यकाल के सफलता हेतु शुभकामनाएं भी दी गई।

Leave a Reply