मैनपुरी जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों में फायरिंग की वारदात,  एक दलित की मौत, मैनपुरी जिले में कुल 58.6%  हुआ मतदान | New India Times

गलज़ार अहमद, मैनपुरी ( यूपी ), NIT;  ​मैनपुरी जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों में फायरिंग की वारदात,  एक दलित की मौत, मैनपुरी जिले में कुल 58.6%  हुआ मतदान | New India Timesउत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज मैनपुरी जिले में मतदान हुआ। छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। मैनपुरी के सदर बाजार में बूथ लूटने का प्रयास किया गया लेकिन वह सफल नहीं हो पाए जबकि भोंगाव विधानसभा क्षेत्र में एक दलित की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

 असमाजिक तत्वों ने मैनपुरी सदर सीट क्षेत्र में फायरिंग कर अफरातफरी फैला दी थी जिससे यहां मतदान प्रभावित हुआ है। फिर भी मैनपुरी विधानसभा सीट पर 58.75% मतदान हुआ है।​मैनपुरी जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों में फायरिंग की वारदात,  एक दलित की मौत, मैनपुरी जिले में कुल 58.6%  हुआ मतदान | New India Times

मैनपुरी जिले के विधानसभाओं में मतदान प्रतिशत:-

  • 1. मैनपुरी विधानसभा- 58.75
  • 2. भोंगाव विधानसभा- 69.01
  • 3. किशनी विधानसभा- 58.05
  • 4. करहल विधानसभा- 58.98
  • टोटल प्रतिशत जिला मैनपुरी- 58.6.

फायरिंग की घटना मैनपुरी सदर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र गंगा सहाय कन्याइंटर कॉलेज, सदर बाजार की है। यहां मतदान शांतिपूर्वक चल रहा था। तीन बजे के आसपास तीन-चार लड़के मतदान केन्द्र लूटने के उद्देश्य से आए। उन्होंने आते ही तमंचे निकाले और फायरिंग शुरू कर दी। धांय-धांय की आवाज सुनकर वोटिंग के लिए लाइन में लगे वोटर घबरा गए। अनहोनी की आशंका से वे मतदान केन्द्र से बाहर आ गए। मतदान टोलियां भी दहशत में आ गईं। फायरिंग की आवाज सुनकर मौके पर तैनात अर्धसैनिक बलों के जवान हरकत में आ गये, वे मतदान केन्द्र के अंदर थे। फायरिंग मतदान केन्द्र के बाहर से हुई थी। उन्होंने जब तक हथियार घुमाए, तब तक फायरिंग करने वाले लड़के भागने में कामयाब हो गए। इस घटनाक्रम के बीच मतदान रुक गया। किसी की समझ में नहीं आ रहा था कि इतनी कड़ी सुरक्षा के बीच भी कुछ लोग हथियार के साथ मतदान केन्द्र तक कैसे आ गए? दूसरा सवाल यह भी है कि असमाजिक तत्व फायरिंग में कामयाब कैसे हो गए? ​मैनपुरी जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों में फायरिंग की वारदात,  एक दलित की मौत, मैनपुरी जिले में कुल 58.6%  हुआ मतदान | New India Timesजानकारों का कहना है कि लड़के बूथ लूटने के उद्देश्य से आए थे, लेकिन केन्द्रीय बलों की तैनाती के कारण अंदर घुसने की हिम्मत नहीं पड़ी। इसलिए बाहर से ही फायरिंग करके दहशत फैलाई। मौके से कारतूस के खाली खोखे बरामद हुए हैं। 

यह हालबतब का है जब मैनपुरी के जिलाधिकारी चन्द्रपाल सिंह और पुलिस अधीक्षक मनीष सक्सेना ने सुबह ही गुंडों को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि कोई गड़बड़ी करने का प्रयास न करें। इसके बाद भी इतनी बड़ी घटना हो गई।

दूसरा मामला भोंगाव विधानसभा के थाना बेवर के ग्राम नगला ताल में पेश आई। आरोप है कि बसपा को वोट डालने से नाराज गांव के ही रहने वाले एक ठाकुर ने दलित युवक की गोली मारकर हत्या कर दी। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची, आरोपी मौके से फरार हो गया जबकि परिजनों ने नामजद तहरीर थाना में दी है।। प्राप्त जानकारी के अनुसार बेवर थाना क्षेत्र के ग्राम नगला ताल में सुबह से ही चुनावी सरगर्मियां तेज थीं, शाम करीब 4 बजे गांव का रहने वाला दलित अलोक कुमार पुत्र राम प्रकाश पोलिग बूथ पर वोट डालकर वापस अपने गांव जा रहा था, तभी रस्ते में ही गांव का रहने वाला ठाकुर विक्रम सिंह पुत्र रामबीर सिंह उसे मिला, उसने कहा कि तूने बसपा को वोट क्यों डाला, कुछ देर तक कहा सुनी हुई, तभी विक्रम ने तमंचे से फ़ायर कर गोली मार दी, गोली अलोक के सर में लगी जिससे अलोक की मौके पर ही मौत हो गयी। घटना को अंजाम देने के बाद विक्रम सिंह मौके से फरार हो गया। घटना की सुचना जब मृतक के घर वालों को हुई तो घर में कोहराम मच गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने जाँच पड़ताल शुरू कर दी है।​मैनपुरी जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों में फायरिंग की वारदात,  एक दलित की मौत, मैनपुरी जिले में कुल 58.6%  हुआ मतदान | New India Timesदलित की गोली मारकर हत्या मामले में थाना बेवर के प्रभारी निरिकक्षक ने बताया कि पुरानी रंजिश को लेकर यह हत्या की गयी है।  इसे कुछ राजनैतिक लोग चुनावी रंग देने का प्रयास कर रहे हैं। पूरे मामले की जांच की जा रही है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading