चुनाव कराने को लेकर भारत-नेपाल के अफसरों की बैठक हुई संपन्न | New India Times

वी.के. त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर खीरी (यूपी), NIT:

चुनाव कराने को लेकर भारत-नेपाल के अफसरों की बैठक हुई संपन्न | New India Times

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल, निर्विघ्न एवं निष्पक्ष संपन्न कराने के उद्देश्य से शनिवार को भारत-नेपाल समन्वय समिति की बैठक एसएसबी की 39 वीं वाहिनी गदनिया पलिया के सभागार में सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई। इसमें दोनों देशों के बीच लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने और सूचनाओं का आदन-प्रदान करने को लेकर सहमति बनी। नेपाल के अधिकारियों ने पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया।

बैठक की शुरुआत में दोनों देशों के अधिकारियों ने अपना परिचय दिया। बैठक में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीमा पर चौकसी बरतने, अपराधियों पर लगाम लगाने सहित कई विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में अधिकारियों ने लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र सीमा पर विशेष निगरानी रखने की बात कही। साथ ही मादक पदार्थों की तस्करी, अपराधियों की धरपकड़ सीमा के दोनों तरफ कैसे की जाए जिससे अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर अपराधियों को संरक्षण ना मिल सके आदि महत्पूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर कार्ययोजना बनाई।

बैठक में तय किया गया कि भारत के साथ ही नेपाल भी अपने क्षेत्र में बैरियर बनाकर सीमा पार करने वाले अराजकतत्वों की निगरानी करेगा। इसके साथ ही दोनों देश अपने-अपने यहां सक्रिय अपराधियों की सूची तैयार कर एक दूसरे को सौंपेंगे।

बैठक में वर्चुअल जुड़े आईजी रेंज तरुण गाबा ने बैठक में शामिल हुए नेपाल देश के अधिकारियों का अभिनंदन, स्वागत किया। उन्होंने बैठक की आवश्यकता, प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। दोनों देशवासियों में आपसी रिश्तेदारी है। आश्वस्त हूं कि नेपाल के सहयोग से शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न होगा, जिसमें दोनों देशों का कोऑर्डिनेशन अव्वल दर्जे का होगा।

लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए नेपाल के दोनों मुख्य जिलाधिकारियों ने कहा कि भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता में नेपाल की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा। इसके लिए उच्च अधिकारियों के मध्य सूचनाओं के आदान-प्रदान भी होगा। नेपाल की ओर से लोकसभा चुनाव में किसी प्रकार की अर्चन नहीं आने दी जाएगी। भारत नेपाल के बीच रोटी बेटी का संबंध है। बैठक में एसपी कैलाली और कंचनपुर ने कहा कि लोकसभा चुनाव को मर्यादित शांतिपूर्ण कराने के लिए नेपाल कटिबंधता से पूरा सहयोग करेगा।

इस चुनावी पर्व पर सहयोग की अपेक्षा करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि जितना सहयोग मिलेगा उतना चुनाव कराने में आसानी होगी। हमारे संबंध अच्छे थे और भविष्य में भी बेहतर रहेंगे। एसपी गणेश प्रसाद साहा ने कहा कि भारत की ओर से पेट्रोलिंग सतत जारी है। हम नेपाल की ओर से मिलने वाली सूचनाओं पर क्विक रेस्पॉन्ड करेंगे।

स्मृति चिह्न भेंट कर किया स्वागत

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने नेपाल की मुख्य जिलाधिकारी (सीडीओ) कैलाली धर्मेंद्र कुमार मिश्र, मुख्य जिलाधिकारी (सीडीओ) कंचनपुर गोपाल कुमार अधिकारी और अन्य अधिकारियों का स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया। इसके लिए जिलाधिकारी नेपाल ने आभार जताया। इस दौरान कैलाली और कंचनपुर के अधिकारियों ने भारतीय अधिकारियों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।

ये भारतीय अधिकारी रहे मौजूद

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, डीडी दुधवा रंगाराजू, एसडीएम कार्तिकेय सिंह, अश्वनी सिंह, सीओ यावेद्र यादव, प्रवीण कुमार यादव, डीईओ राजवीर सिंह, कमांडेंट 39 बटालियन राजेश सिंह, कमांडेंट 49 बटालियन शेर सिंह, कमांडेंट थर्ड बटालियन देवआनंद, कमांडेंट 70 बटालियन अतुल करकी मौजूद रहे। वही कई अधिकारी वर्चुअल भी जुड़े।

नेपाल के ये अधिकारी रहे मौजूद

मुख्य जिलाधिकारी (सीडीओ) कैलाली धर्मेंद्र कुमार मिश्र, मुख्य जिलाधिकारी (सीडीओ) कंचनपुर गोपाल कुमार अधिकारी, एसपी कैलाली पदम बी बिष्ट, एसपी कंचनपुर चक्र दास जोशी, एसपी (एपीएफ) डाल बहादुर पांडेय, खगेंद्र बहादुर चंद्र,  एसीडीओ किरन जोशी, धरमराज जोशी, डीएफओ कैलाली राम चंद्र, डीआरडी नरेश बहादुर, कैलाली कस्टम अधिकारी राजेंद्र कुमार।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading