नवागत आईजी ग्वालियर जोन ने ली ग्वालियर जिले के थाना प्रभारियों की समीक्षा बैठक, थाना प्रभारी प्रतिदिन पुलिस बल के साथ अपने इलाके में करें पैदल भ्रमण: आईजी ग्वालियर | New India Times

पवन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

नवागत आईजी ग्वालियर जोन ने ली ग्वालियर जिले के थाना प्रभारियों की समीक्षा बैठक, थाना प्रभारी प्रतिदिन पुलिस बल के साथ अपने इलाके में करें पैदल भ्रमण: आईजी ग्वालियर | New India Times

पुलिस कन्ट्रोल रूम सभागार ग्वालियर में नवागत पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन श्री अरविन्द सक्सेना,भापुसे द्वारा ग्वालियर जिले के समस्त राजपत्रित पुलिस अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों की बैठक ली गई। बैठक से पूर्व पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन द्वारा उपस्थित थाना प्रभारियों से परिचय प्राप्त कर थाने की भौगोलिक स्थिति तथा थाना क्षेत्र में होने वाले अपराधों व कानून व्यवस्था के संबंध में जानकारी लेकर बैठक में थाना प्रभारियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये। बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज श्रीमती कृष्णावेणी देशावतु,भापुसे, पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री राजेश सिंह चंदेल,भापुसे, अति. पुलिस अधीक्षक(पूर्व/अपराध/यातायात) श्री ऋषिकेश मीना,भापुसे, अति. पुलिस अधीक्षक उत्तर श्री षियाज़ के.एम.,भापुसे, अति. पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री निरंजन शर्मा, अति. पुलिस अधीक्षक मध्य श्री अखिलेश रेनवाल, अति. पुलिस अधीक्षक पश्चिम श्री गजेन्द्र सिंह वर्धमान, समस्त सीएसपी व एसडीओपीगण एवं जिले के थाना प्रभारीगण उपस्थित रहे।

नवागत आईजी ग्वालियर जोन ने ली ग्वालियर जिले के थाना प्रभारियों की समीक्षा बैठक, थाना प्रभारी प्रतिदिन पुलिस बल के साथ अपने इलाके में करें पैदल भ्रमण: आईजी ग्वालियर | New India Times

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन ने जिले के थाना प्रभारियों से उनके थाने में लंबित गंभीर व सनसनीखेज अपराधों के अभी तक लंबित रहने के संबंध में जानकारी प्राप्त की और उनके शीघ्र निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में कहा कि गंभीर अपराधों में वांछित फरार आरोपियों की टीम बनाकर गिरफ्तारी के प्रभावी प्रयास किये जायें। बैठक में उन्होंने कहा कि रोड एक्सीडेंट होने पर पुलिस अधिकारी रिस्पांस टाइम का विशेष ध्यान रखें जिससे कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित न हो।

बैठक में आईजी ग्वालियर जोन द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि वह प्रातः एवं सांयकाल की गणना में आवश्यक रूप से उपस्थित रहें और सांयकाल की गणना उपरान्त मय फोर्स के अपने क्षेत्र के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पैदल भ्रमण करें तथा यातायात पुलिस से समन्वय स्थापित कर क्षेत्र में यातायात व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करेंगे। पैदल भ्रमण के दौरान थाना प्रभारी आमजन से सत्त संपर्क बनाये रखें जिससे लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास जाग्रत हो। उन्होंने कहा कि राजपत्रित अधिकारी भी समय-समय पर थाने में होने वाली गणना में उपस्थित होकर फोर्स को ब्रीफ करें।

बैठक में आईजी ग्वालियर जोन ने कहा कि थाने में आने वाली प्रत्येक शिकायत को सहानुभूतिपूर्वक सुनकर वैधानिक कार्यवाही की जाए और महिला संबंधी अपराधों की समयसीमा में गंभीरता से विवेचना की जाए तथा गंभीर अपराधों के आरोपियों की गिरफ्तारी में विलंब न करें। बैठक में उन्होंने थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि वह रात में एक बार आवश्यक रूप से हवालात को चेक करें और उपस्थित पुलिस अधिकारियों को दिशा निर्देशों का पालन करने की हिदायत दें। बैठक में उन्होंने उपस्थित पुलिस अधिकारियों से कहा कि वह कठिन परिस्थितियों में भी धैर्य रखकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर टीम भावना से काम करें।

बैठक में उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए संमस और वारंट की तामीली हेतु अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही की जाए और थाना प्रभारी यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में किसी भी हालत में जुआ-सट्टा न पनपने दिया जाए और इस पर प्रभावी अंकुश लगाया जावे। बैठक में उन्होंने कहा कि थाना प्रभारियों को छोटी से भी छोटी घटना को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि छोटे अपराधों की रोकथाम से ही गंभीर अपराधों को रोका जा सकता है। बैठक में आईजी एवं डीआईजी ग्वालियर ने व्हीव्हीआईपी भ्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश संबंधित पुलिस अधिकारियों को दिये।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading