प्रधानमंत्री मोदी जी ने किया पीएम जनमन के लाभार्थियों से संवाद, पीएम जनमन मिशन के भारिया हितग्राहियों को आवास योजना की पहली किश्त जारी, कलेक्टर हुए शामिल | New India Times

मो. मुजम्मिल, जुन्नारदेव/छिंदवाड़ा (मप्र), NIT:

प्रधानमंत्री मोदी जी ने किया पीएम जनमन के लाभार्थियों से संवाद, पीएम जनमन मिशन के भारिया हितग्राहियों को आवास योजना की पहली किश्त जारी, कलेक्टर हुए शामिल | New India Times

प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान पीएम जनमन के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम जनमन के लाभार्थियों से संवाद किया गया। इस दौरान उन्होंने पीएम जनमन के तहत सिंगल क्लिक के माध्यम से पीएम आवास योजना ग्रामीण के एक लाख हितग्राहियों के खातों में आवास निर्माण के लिए 540 करोड़ रुपए की प्रथम किश्त की राशि और 20 करोड़ रुपए की लागत के 405 वन धन विकास केंद्रों, 126 करोड़ रुपए की लागत के 916 आंगनबाड़ी केंद्रों, 270 करोड़ रुपए की लागत के 450 मल्टीपरपज सेंटर्स, 34 करोड़ रुपए की लागत के 100 मोबाइल मेडिकल यूनिट, 240 करोड़ रुपए की लागत से 503 टोलों में 206 मोबाइल टॉवर सहित अन्य निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की। इसमें छिंदवाड़ा जिले के भारिया जनजातीय पी.वी.टी.जी. के हितग्राहियों के जीवन में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान (पीएम जनमन) के अंतर्गत जिले से भेजे गए विभिन्न निर्माण कार्य भी शामिल हैं।

जिले के तामिया में 1431.20 लाख रुपए की लागत से एक कौशल विकास केंद्र, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 1846 हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए 2 लाख रुपए के मान से 3692 लाख रुपए की राशि, ग्राम पचकोला में एक आंगनबाड़ी केंद्र संचालन की स्वीकृति, नल से स्वच्छ जल परियोजना के अंतर्गत 1295.94 लाख रुपए के 77 कार्यों की स्वीकृति, 60 लाख रुपए की लागत से 14 वन धन विकास केंद्रों, एक मल्टीपरपज सेंटर, एक मोबाइल मेडिकल यूनिट और एक मोबाइल टावर की स्वीकृति कार्यक्रम में प्रदान की गई।

प्रधानमंत्री मोदी के संवाद कार्यक्रम के तारतम्य में पीएम जनमन अभियान के अंतर्गत जुन्नारदेव विकासखंड तामिया के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में म.प्र. भारिया विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन संपन्न हुआ जिसमें बड़ी संख्या में भारिया लाभार्थी शामिल हुए और उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के लाइव संवाद कार्यक्रम को देखा और सुना। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मिली सौगातों से कार्यक्रम में उपस्थित भारिया लाभार्थियों के चेहरे खुशी से खिल उठे और कई लाभार्थियों ने मंच से अपने अनुभव साझा कर अपनी खुशी जाहिर भी की। जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों द्वारा विभिन्न भारिया लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप मंच से भी पी.वी.टी.जी. प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा आवेदन प्राप्त करने और योजनाओं की जानकारी देने हेतु एवं वनोपज विक्रय हेतु स्टॉल्स भी लगाए गए थे तथा भारिया हितग्राहियों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया गया था।

जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि म.प्र.भारिया विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष ने कहा कि पीएम जनमन अभियान के अंतर्गत भारिया ग्रामों में घर-घर जाकर सर्वे किया गया और उनसे पूछा गया कि शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं। उसके आधार पर अभियान चलाकर उन्हें शासन की योजनाओं से सेचूरेट करने का काम किया जा रहा है। प्रत्येक भारिया परिवार को सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया हो, यही प्रधानमंत्री मोदी का प्रयास है। इस न्याय महा अभियान के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को जिले के पूरे भारिया हितग्राहियों की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।

सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग ने प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण भारत में 75 पी.वी.टी.जी.(पर्टिकुलरली वल्नरेबल ट्राइबल ग्रुप्स) के किए 3 वर्षों में 24000 करोड़ आवंटित कर 28 लाख जनजातीय आबादी को 17 विभागों की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 25 दिसंबर 2023 से पीएम जनमन की शुरुआत की गई है, जो कि भारत सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मध्यप्रदेश में कुल 3 पी.वी.टी.जी. भारिया, सहरिया एवं बैगा जनजाति है जो कि कुल 22 जिलों में निवासरत है।

छिंदवाड़ा जिले में भारिया पी.वी.टी.जी. निवासरत है, जो जिले के 7 विकासखंडों के 143 ग्राम की बसाहटों में भारत सरकार द्वारा इस महाभियान के लिए चिन्हांकित की गई है। सर्वे के अनुसार जिले में पी.वी.टी.जी.हाउस होल्डर्स की संख्या 5880 है, जिसमें कुल 30205 जनसंख्या निवासरत है। उन्होंने कलेक्टर पुष्प के निर्देशन में भारिया परिवारों के बीच नव वर्ष मनाने के लिये जिले में किए गए नवाचार और उस पर भारिया परिवारों की सकारात्मक प्रतिक्रिया पर जानकारी सहित अभियान से जुड़ी अन्य जानकारियां भी प्रस्तुत की।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित- कलेक्टर मनोज पुष्प, सीईओ जिला पंचायत पार्थ जैसवाल, सहायक कलेक्टर सुश्री तनुश्री मीणा, वनमंडल अधिकारी ईश्वर जरांडे, जबलपुर संभाग के उपायुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री जे.पी.सरवटे, एसडीएम जुन्नारदेव सुश्री नेहा सोनी, सहायक संचालक जनजातीय कार्य उमेश सातनकर, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के प्राचार्य , विभिन्न विभागों के जिला एवं खंड स्तरीय अधिकारी,सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, पत्रकार और बड़ी संख्या में भारिया लाभार्थी उपस्थित थे।

लोक नृत्य और लोक गीतों की रंगारंग प्रस्तुतियों ने किया मंत्रमुग्ध- पीएम जन मन मिशन के अंतर्गत आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के जनजातीय विद्यार्थियों और क्षेत्र के जनजातीय कलाकारों द्वारा पारंपरिक वेश भूषा में आकर्षक लोक नृत्य और लोक गीतों की प्रस्तुति दी गई, जिसका सभी ने भरपूर आनंद उठाया और सराहना भी की। एकलव्य के विद्यार्थी कलाकारों कु.खुशबू एवं साथी ने ढोलक वादक छात्र अमन पंद्राम, हारमोनियम शिक्षक अमित डेहरिया के साथ स्वागत गीत प्रस्तुत किया, तो वहीं इन्ही विद्यार्थियों ने टिमकी वादक छात्र सुभाष, रघुवीर और छात्र तमन्ना की झांज पर आदिवासी संस्कृति और परंपरा का वर्णन आदिवासी समूह गीत के माध्यम से किया।

कलाकारों द्वारा फसल कटाई के बाद होने वाले हर्ष गीत “मिला लेना हो भगवान” की मनोहारी प्रस्तुति दी। विद्यार्थी कलाकार शैलकुमारी एवं साथियों ने आदिवासी लोक नृत्य कला पर आधारित गीत “छुनुर छुनूर पैरी बाजे” पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुति दी। छत्तीसगढ़ आदिवासी परंपरा पर आधारित गीत “रेला, रेला” पर कलाकार सोनम एवं साथियों द्वारा आदिवासी नृत्य प्रस्तुत किया गया।

मंच से भारिया लाभार्थियों को हितलाभों का वितरण- पीएम जन मन महाभियान के अंतर्गत आज आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों द्वारा मंच से प्रतीक स्वरूप विभिन्न योजनाओं के भारिया हितग्राहियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए जिसमें 2-2 हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टा, किसान क्रेडिट कार्ड, खाद्यान्न पात्रता पर्ची, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री जनधन खाता, सिकल सेल कार्ड, वन धन विकास केंद्र, जाति प्रमाण पत्र, पीएम किसान सम्मान निधि, सुकन्या समृद्धि योजना, मातृ वंदना योजना और पीएम आवास योजना के स्वीकृति पत्रों का वितरण किया गया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading