करणपुर उप चुनाव में भाजपा को अपनी हार से सबक लेना चाहिये, करणपुर में आज कांग्रेस उम्मीदवार रुपिंदर सिंह बारह हजार से अधिक मतों से जीते | New India Times

अशफ़ाक़ क़ायमखानी, सीकर/जयपुर (राजस्थान), NIT:

करणपुर उप चुनाव में भाजपा को अपनी हार से सबक लेना चाहिये, करणपुर में आज कांग्रेस उम्मीदवार रुपिंदर सिंह बारह हजार से अधिक मतों से जीते | New India Times

आम विधानसभा चुनाव के मतदान के समय राजस्थान की जनता ने भाजपा के पक्ष में मतदान करके परिणाम में बहुमत देकर कुछ चेहरों में से मुख्यमंत्री बनने की उम्मीद मन में पाल रखी थी। लेकिन भाजपा हाईकमान ने पर्ची के माध्यम से नये नवले विधायक को मुख्यमंत्री बना दिया। यह भाजपा की रणनीति रही होगी। लेकिन एक महीने मे हुये करणपुर विधानसभा के चुनाव में अनेक तरह के जतन करने पर भी भाजपा उम्मीदवार वहां जीत नहीं पाय।

आम चुनाव चलते करणपुर से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत कुन्नर की मृत्यु होने पर चुनाव स्थगित हो गये थे। उसके बाद चुनाव आयोग द्वारा नई तारीख घोषित होने पर कांग्रेस ने स्वं गुरमीत कुन्नर के पूत्र रुपिंदर सिंह उर्फ रुबी को सहानुभूति मिलने की सम्भावना के चलते उम्मीदवार बनाया। वही भाजपा ने अपने उम्मीदवार सुरेन्द्र पाल टीटी को परम्पराओं को तोड़ते हुये चुनाव प्रचार चलते के मध्य सरकार में मंत्री बनाकर लाभ लेने की कोशिश की। पर इसमें भाजपा असफल रही। ओर जनता ने बारह हजार से अधिक मतों से कांग्रेस उम्मीदवार रुबी को जीता कर भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया।

राजनीति पर नजर रखने वालों का दावा है कि आम चुनाव के समय भाजपा व कांग्रेस के मुकाबले करणपुर मे आम आदमी पार्टी उम्मीदवार की स्थिति काफी मजबूत मानी जा रही थी। लेकिन चुनाव चलते कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत की मृत्यु के कारण चुनाव स्थगित हो गये। उसके बाद अब रुपिंदर सिंह को सहानुभूति के चलते काफी लाभ हुआ। ओर वो भाजपा उम्मीदवार को हरा कर विधायक बन गये।

कुल मिलाकर यह है कि पंजाब के लगते राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की सिक्ख बहुल करणपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार की हार के बाद भाजपा हाईकमान को सोचना होगा। भाजपा को अपनी क्षेत्रीय मजबूत लीडरशिप को फिर से आगे करने पर सोचना होगा। वरना लोकसभा चुनाव मे भाजपा को कुछ नुकसान हो सकता है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading