निकाय एवं पंचायतों के उप निर्वाचन का कार्यक्रम जारी, पार्षद के 1, सरपंच के 2 एवं पंच के 192 पद पर होगा उप निर्वाचन | New India Times

संदीप तिवारी, ब्यूरो चीफ, पन्ना (मप्र), NIT:

निकाय एवं पंचायतों के उप निर्वाचन का कार्यक्रम जारी, पार्षद के 1, सरपंच के 2 एवं पंच के 192 पद पर होगा उप निर्वाचन | New India Times

म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 30 नवम्बर 2023 की स्थिति में रिक्त पदों पर चुनाव के लिए नगरीय निकायों एवं पंचायतों के उप निर्वाचन 2023 (उत्तरार्द्ध) के निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा की गई है, जिसके तहत पन्ना जिले के नगर परिषद ककरहटी के रहमान वार्ड क्रमांक 13 के पार्षद कृपाल गौड़ की गत 14 नवम्बर को मृत्यु के कारण पार्षद पद के लिए उप निर्वाचन होगा। इसके लिए मतदान 5 जनवरी 2024 को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा और 9 जनवरी को सुबह 9 बजे से मतगणना और निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जाएगी।

इसी तरह जनपद पंचायत गुनौर अंतर्गत ग्राम पंचायत बम्हौरी के सरपंच मोतीलाल चौधरी की गत 5 अगस्त को मृत्यु के कारण तथा पवई जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत गढ़ीकरहिया की सरपंच पूर्णिमा पटेल द्वारा पद से त्याग पत्र देने के कारण उप निर्वाचन होगा, जबकि पंच के कुल 192 पद पर उप निर्वाचन कराया जाएगा। इनमें जनपद पंचायत पन्ना अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में रिक्त पंच के 82, गुनौर जनपद पंचायत अंतर्गत 48, पवई जनपद पंचायत अंतर्गत 35, शाहनगर जनपद पंचायत अंतर्गत 19 और अजयगढ़ जनपद पंचायत अंतर्गत पंच के 8 पद पर उप निर्वाचन होगा।

सरपंच एवं पंच पद के लिए भी 5 जनवरी को मतदान होगा। मतदान का समय सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक निर्धारित है। पंच पद के लिए मतदान केन्द्र पर ही मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात मतगणना की जाएगी, जबकि सरपंच पद की मतगणना विकासखण्ड मुख्यालय पर 9 जनवरी को सुबह 8 बजे से शुरू होगी। सरपंच पद के लिए मतों का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 9 जनवरी को तथा पंच पद की विकासखण्ड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना, सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 11 जनवरी को सुबह 10:30 बजे से की जाएगी। उप निर्वाचन के लिए रिटर्निंग अधिकारी द्वारा अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र 15 से 22 दिसम्बर तक प्राप्त किए जाएंगे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading