ट्रेन की सौगात से जोबट की विकास को लगे पंख, रेलवे सेवा का हुआ शुभारंभ | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी/पंकज बडोला, झाबुआ (मप्र), NIT:

ट्रेन की सौगात से जोबट की विकास को लगे पंख, रेलवे सेवा का हुआ शुभारंभ | New India Times

झाबुआ, जोबट, आलीराजपुर पश्चिम रेलवे द्वारा आलीराजपुर जोबट के नवनिर्मित रेलखंड पर यात्री ट्रेनों की शुरुआत की गई है। वड़ोदरा के प्रतापनगर स्टेशन से आलीराजपुर के बीच चलने वाली ट्रेन नं. 09119 मूल ट्रेन नंबर 59123, व ट्रेन नं. 09120 मूल ट्रेन नं. 59124 को जोबट तक विस्तारित किया गया है। झाबुआ रतलाम संसदीय क्षेत्र के सांसद गुमान सिंह डामोर ने जोबट स्टेशन से इस विस्तारित ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर प्रस्थान कराया। इस प्रकार अब वड़ोदरा से जोबट तक सीधी रेल सेवा की शुरुआत हो गई है।

कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य मांगीलाल चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष मकू परवाल, विशाल रावत, भाजपा सोंडवा मंडल अध्यक्ष जयपाल खरत, इंदरसिंह चौहान, मुकाम डावर सहित अन्य गणमान्यजन एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे। कार्यक्रम में सांसद डामोर एवं अन्य गणमान्यजन ने जोबट से प्रतापनगर तक चलने वाली ट्रेन का पूजन कर हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को प्रस्थान कराया।

प्रधानमंत्री का सपना है देश का चहुंमुखी विकास हो

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद डामोर ने कहा कि केन्द्र सरकार आदिवासी क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री का सपना है देश का चहुमुखी विकास हो।
विकसित भारत के लिए केन्द्र सरकार प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है। उन्हाेंने कहा कि जोबट से रेल सेवा प्रारंभ होने से क्षेत्र को विकास के पंख लगेंगे। क्षेत्रवासियों को स्वास्थ्य सेवाओं, सब्जी, फल, दूध उत्पादन, कृषि उत्पादों के विक्रय करने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने इस रेल लाइन के इंदौर तक विस्तार कार्य को शीघ्र पूरा होने की बात कही। सांसद डामोर ने कहा कि जोबट से रेल सेवा प्रारंभ होने से क्षेत्र का विकास होगा। क्षेत्र के लोगों को आवागमन की सुविधा मिलेगी। रोजगार के साधन विकसित होंगे। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री एवं रेल मंत्री का आभार भी माना। इस अवसर पर सांसद डामोर ने जोबट रेलवे स्टेशन का अवलोकन किया। कार्यक्रम में रेलवे के सीपीएम गतिशक्ति मुकेश कुमार ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए स्वागत उद्बोधन दिया तथा जोबट से प्रतापनगर संचालित होने वाली ट्रेन की समय सारणी की जानकारी दी।

इन स्टेशनों पर रहेगा ट्रेन का ठहराव

ट्रेन नंबर 09119, मूल ट्रेन नंबर 59123, प्रतापनगर जोबट अनरिजर्व स्पेशल 5 दिसंबर से प्रतापनगर से जोबट के लिए चालू हुई है। यह ट्रेन प्रतिदिन 9.05 बजे प्रतापनगर से चलकर दोपहर 1.20 बजे जोबट पहुंचेगी।
ट्रेन नंबर 09120 मूल ट्रेन नंबर 59124 जोबट प्रतापनगर अनरिजर्व स्पेशल 5 दिसंबर से जोबट से प्रतापनगर के लिए चालू हुई है। यह ट्रेन प्रति दिन 2 बजे जोबट से चलकर शाम को 6 बजकर 5 मिनट पर प्रतापगढ़ पहुंचेगी। मार्ग में यह ट्रेन दोनों दिशाओं में डभोई जंक्शन, वधवाना, अमलपुर, संखेड़ा, बहादुरपुर, छूंछापुरा, जोजवा, बोडेली, जाबूगाम, सुस्कल, पावी, तेजगड़, पुनियावत, छोटा उदयपुर, पाडलिया रोड, मोटी सादली, अंबारी, रिछावी, आलीराजपुर, खंडाला स्टेशनों पर ठहरेगी। इस ट्रेन के सभी कोच अनरिजर्व रहेंगे।

सांसद गुमान सिंह डामोर ने ट्रेन का शुभारंभ करते हुए उन्होंने स्वयं के खर्चे से 3000 का टिकट लेकर सभी के लिए यात्रा भी करवाई है

जोबट से प्रताप नगर (बड़ौदा) तक ट्रेन चलने से जोबट के आसपास जोबट, धार, बड़वानी, कुक्षी, मनावर, बाग, राजगढ़ आदि क्षेत्र के व्यापारी और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सीधे गुजरात के बड़ौदा और अहमदाबाद से जोड़ा जाएगा, जिससे यहां से हर रोज गुजरात की ओर बड़ौदा-अहमदाबाद में उपचार करने वाले मरीज के साथ गुजरात की ओर पलायन करने वाले ग्रामीण क्षेत्र के मजदूरों को काफी लाभ होगा। क्योंकि यहां से 500 रुपए का किराया बड़ौदा जाने का हो रहा था जो महज 75 रुपए में सफर होगा और उनका समय भी बचेगा, क्योंकि वहां से यात्रा करने पर उन्हें 5 घंटे का समय लगता था और अब ट्रेन से यात्रा करने पर महज 3 घंटे का समय लगेगा।

जोबट के आसपास के काफी ग्रामीण रेलवे चालू होने की जानकारी मिलते ही जोबट के रेलवे स्टेशन पर पहुंचे और रेलगाड़ी में बैठकर आनंद लिया है। यहां पर जोबट के अलावा आसपास के बाग और कुक्षी से भी बड़ी संख्या में अन्य लोग पहुंचे और रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर कार्यक्रम में सौभाग्यता करते हुए पहले दिन आनंद लिया। कुछ लोगों ने टिकट भी ली और अलीराजपुर तक सफर भी किया है। सांसद गुमान सिंह डामोर शुभारंभ करते हुए उन्होंने स्वयं के खर्चे से 3000 का टिकट लेकर सभी के लिए यात्रा भी करवाई है। सांसद गुमान सिंह डामर ने बताया कि जल्दी ही यहां से बड़ौदा के लिए सुबह एक और अन्य यात्री ट्रेन प्रारंभ करने की मांग की गई। इंदौर और गुजरात के बड़ौदा अहमदाबाद का सीधा रास्ता जोड़ने की बात भी उन्होंने की है। यहां से ट्रेन चलने के बाद अब क्षेत्र का विकास और अन्य प्रकार के कार्य भी समय पर होगा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading