भाजपा प्रत्याशी श्रीमती अर्चना चिटनीस दीदी ने बुरहानपुर के विकास हेतु अपना 16 सूत्रीय संकल्प पत्र 2023 किया जारी | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

भाजपा प्रत्याशी श्रीमती अर्चना चिटनीस दीदी ने बुरहानपुर के विकास हेतु अपना 16 सूत्रीय संकल्प पत्र 2023 किया जारी | New India Times

भाजपा कार्यालय बुरहानपुर में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में बुरहानपुर की भाजपा प्रत्याशी श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) द्वारा पार्टी नेताओं और पदाधिकारी की उपस्थिति में अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास का 16 सूत्रीय संकल्प पत्र-2023 जारी करते हुए कहा कि ‘‘मेरे अपनों का बुरहानपुर, सबके सपनों का बुरहानपुर‘‘ यह मेरे मन का सहज भाव है, भावना है मेरी। बुरहानपुर ही मेरे जीवन का सार और मेरा संसार है। जिसके लिए मैं क्षण-क्षण सोचकर उसे करने की हर कोशिश करके विकास को परिणाम तक पहुंचाने हेतु पल-पल जीती हूं। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि वर्ष 2008 में आपने भारतीय जनता पार्टी व मुझ पर विश्वास व्यक्त किया और 2013 में पुनः नेतृत्व सौंपा था। इस भावना से ही 2008 से 2018 के कार्यकाल में बुरहानपुर को हर क्षेत्र में बढ़ते देखा। इसमें हमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान का अपार स्नेह और आशीर्वाद हमें मिला। लोकतंत्र जवाबदेही के सिद्धांत पर आधारित होता है। 10 साल में आपके द्वारा दी गई जवाबदारी को मैंने अपना जीवन का उद्देश्य मान सेवा में कोई कसर नहीं छोड़ी। जिसका प्रमाण है-विकास रूपी परिणाम। गत 5 वर्षों से बुरहानपुर ने एक निर्दलीय जनप्रतिनिधि के व्यवहार-कार्यशैली को भोग रहा है।

भाजपा प्रत्याशी श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि जवाबदारी के किसी पद पर ना रहते हुए भी मैं आपके स्नेह व अपनत्व के चलते अपने कर्तव्यों से विमुख ना हो सकी। बुरहानपुर में संभावनाएं और क्षमताएं अपार है। बुरहानपुर विधानसभा समृद्ध, स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए जनता ने अपनी आकांक्षाओं व कल्पनाओं से मुझे अवगत कराया। उसके अनुरूप ही यह संकल्प पत्र तैयार किया गया है। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि हम सब मिलकर देश के अमृतकाल में बुरहानपुर की प्रगति का संकल्प लें और भाजपा को विजयी बनाकर इन संकल्पों को पूर्ण करने की शक्ति प्रदान करें।

16 सूत्रीय संकल्प पत्र-2023

ताप्ती मेगा रिचार्ज योजना, अन्य सिंचाई परियोजनाओं का विकास, कृषि और उद्यानिकी, उद्योगों व टेक्सटाइल सेक्टर का विकास, यातायात व परिवहन, शहरी विकास, पंचायत एवं ग्राम विकास, शिक्षा सुविधाओं का विस्तार, स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार,रोज़गार के साधनों का विकास, रेशम उत्पादन तथा खादी सेक्टर का विकास, विद्युत आपूर्ति व ऊर्जा उत्पादन, पर्यटन, धार्मिक स्थलों, संस्कृति के केन्द्रों व पुरातात्विक स्थलों का विकास, पशुपालन व डेयरी विकास, पर्यावरण संरक्षण व मौसम परिवर्तन तथा सरदार वल्लभ भाई पटेल सुमंगलम वन का निर्माण को प्राथमिकता में शामिल किया गया है।

भाजपा प्रत्याशी श्रीमती अर्चना चिटनिस संकल्प पत्र के बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि 19 हजार करोड़ रुपए की ताप्ती मेगा रिचार्ज परियोजना की डीपीआर तैयार करवाकर भारत सरकार से सैद्धांतिक स्वीकृति और उसके बाद योजना का लिडार सर्वेक्षण का कार्य आपके आशीर्वाद से वर्ष 2018 तक करा दिया था। पिछले 5 वर्षों का बहुमूल्य समय ज़ाया हुआ। आप पुनः अवसर दे रहे हैं अतः मैं योजना के काम प्रारंभ करके पूर्ण होने तक सतत कार्य करूँगी। वहीं क्षेत्र में पर्यावरण सुधार के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल सुमंगलम वन का निर्माण किया जाएगा। जिसमें गुजरात की तर्ज़ पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्मृति को चिरंजीवी बनाएंगे। इसी प्रकार क्षेत्र में विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं को स्वीकृत कराने के लिए जो प्रयास किए थे उनको मूर्तरूप दिलाया जाएगा।

इनमें उतावली व ताप्ती नदी पर छोटे डेम का निर्माण, बख्खारी बैराज मन्या के घाट के पास, मोहना नदी पर ग्राम सेलगांव के समीप स्टॉप डेम कम काजवे, अमरावती नदी पर खामनी में बैराज, चिल्लारा बैराज, जैनाबाद बैराज, कोलभान तालाब, बख्खारी तालाब, ईच्छापुर-कोलभान बड़ा बांध, खड़की नदी पर चिडि़यापानी-बोरगांव के उपर बड़ा बांध का निर्माण। भावसा डेम का पानी खड़की नदी में लाना। अंजनडोह तालाब से नहर तारापाटी होते हुए चिल्लारा पहुंचाना। चिल्लारा से कुंवरसिंह फालिया के बीच स्टाप डेम कम काजवे का निर्माण किया जाएगा। साथ ही कालमाटी, जम्बूपानी, करोली, गड़ताल, बसाली, सोलाबलड़ी एवं खामला में सिंचाई के लिए थ्री फेस बिजली व्यवस्था करेंगे।

श्रीमती चिटनिस ने बताया कि कृषि और उद्यानिकी के क्षेत्र अंतर्गत बुरहानपुर में आदर्श कृषि उपज मंडी का निर्माण किया जाएगा। कृषि आधारित उद्योगों के विकास अंतर्गत न्यूनतम 100 प्राथमिक कृषि प्रसंस्करण व 20 द्वितीयक प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना कर रोजगार का सृजन किया जाएगा। शत-प्रतिशत कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। केले व सीताफल के प्रसंस्करण व कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अधोसंरचना का विकास व केले के लिए क्षेत्रीय अनुसंधान केन्द्र की स्थापना की जाएगी।

उद्योगों व टेक्सटाइल सेक्टर का विकास करेंगे। इनमें टेक्सटाइल संबंधित उद्योगों को 150 एचपी तक कनेक्शन पर कम दरों पर विद्युत प्रदाय करने के लिए शासन स्तर पर प्रयास किए जाएंगे। औद्योगिक भूखंडों को लीज होल्ड से फ्री होल्ड करने के लिए शासन स्तर पर प्रयास और स्वीकृति की प्रक्रिया अंतर्गत निर्माणाधीन 4 नवीन उद्योग नगरों को सर्वसुविधायुक्त कराकर 5वें नवीन और वृहद उद्योग नगर को भी विकसित कराएंगे।
श्रीमती चिटनिस ने बताया कि बुरहानपुर शहर में रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। बुरहानपुर के निकट एयर स्ट्रिप निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि का चयन करके सर्वसुविधायुक्त एयर स्ट्रिप विकसित करने के लिए प्रयास किया जाएगा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मार्गों का निर्माण कराएंगे।

इसी प्रकार बुरहानपुर नगर की आंतरिक सड़कों का नवीनीकरण सहित ताप्ती नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए बुरहानपुर नगर निगम क्षेत्र में सीधे नदी में मिलने वाले 16 नालों के लिए इंटरसेप्शन-डायवर्सन की संरचनाओं का निर्माण कर नालों के पानी का ट्रीटमेंट सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में किया जाकर शहर से बाहर छोड़ा जाएगा। बुरहानपुर नगर निगम क्षेत्र में पार्किंग स्थलों का विकास और आंतरिक यातायात को सुव्यवस्थित किया जाएगा। बुरहानपुर शहर को स्मार्ट सिटी की विशेषताओं के साथ विकसित किया जाएगा। बुरहानपुर के चिंचाला में सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जाएगा।
श्रीमती चिटनिस ने कहा कि जिस प्रकार बुरहानपुर जिले में विशाल शासकीय चिकित्सालय भवनों का निर्माण कराया और संयंत्र लगवाए थे। अब उनके सुचारू संचालन और जनोपयोगी स्वास्थ्य सेवाओं हेतु चिकित्सकों की उपलब्धता कराएंगे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading