प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा-2023 के दृष्टिगत जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने परीक्षा केंद्रों का किया निरीक्षण | New India Times

अरशद आब्दी, ब्यूरो चीफ, झांसी (यूपी), NIT:

प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा-2023 के दृष्टिगत जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने परीक्षा केंद्रों का किया निरीक्षण | New India Times

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पी0ई0टी0)- 2023 की जनपद में 29 अक्टूबर को दो पालियों में 37 परीक्षा केंद्रों पर सम्पन्न करायी गई। दो पालियों में आयोजित होने वाली परीक्षा पहली पाली सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर 03 बजे से शाम 05 बजे तक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश एस. ने नकलविहीन व सुचितापूूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया और प्राचार्य /केन्द्र व्यवस्थापकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि शूचितापूर्ण व नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने में किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने पर होगी कार्यवाही। उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर गलत अफवाह फैलाने वालों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है यदि किसी के द्वारा गलत अफवाह फैलाया जाता है तो उसके विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।

परीक्षा में किसी भी प्रकार का मोबाइल, इलेक्ट्रानिक सामान/उपकरण, घड़ी आदि ले जाना पूर्ण प्रतिबन्धित रहा। परीक्षा केन्द्र के मुख्य गेट पर परीक्षार्थियों की तलाशी सुनिश्चित कराते हुए किसी भी अनुचित साधन के प्रयोग को पूर्ण तरह रोका गया। मौके पर महिला परीक्षार्थियों के तलाशी के लिये विधिवत इनक्लोजर/केबिन बना कर ली जाए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग द्वारा दिये गये अनुदेशों का सभी प्राचार्य/केन्द्र व्यवस्थापक, मजिस्ट्रेट भली भांति निर्देशानुसार परीक्षा को सम्पन्न कराया गया।

परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेटों के अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगायी गई, केन्द्र व्यवस्थापकों द्वारा परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश एवं सिटिंग व्यवस्था के साथ-साथ पेयजल, शौचालय, प्रकाश व्यवस्था पहले से सुनिश्चित किया गया। परीक्षा केंद्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्रों पर लगाये गये समस्त सी0सी0टी0वी0 कैमरा अनवरत चालू हालत में मिले।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री ए के सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि आज 29 अक्टूबर द्वितीय दिवस पर जपनद में 37 परीक्षा केंद्रों पर दोनों पारियों में परीक्षा शुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई। प्रथम पाली में 16608 परीक्षार्थियों को सम्मिलित होना था, परंतु 9673 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 6935 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार द्वितीय पाली में 16608 परीक्षार्थियों को उपस्थित होना था, परंतु 9617 परीक्षार्थी उपस्थित रहे, तथा 6991 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए रहे। परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के दौरान पुलिस बल सहित केंद्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading