आंखों के सैकड़ों मरीजों ने लिया निःशुल्क नेत्र शिविर का लाभ, कई ऑपरेशन होंगे निःशुल्क | New India Times

मो. मुजम्मिल, जुन्नारदेव/छिंदवाड़ा (मप्र), NIT:

आंखों के सैकड़ों मरीजों ने लिया निःशुल्क नेत्र शिविर का लाभ, कई ऑपरेशन होंगे निःशुल्क | New India Times

उमरेठ तहसील के ग्राम पटपडा में राष्ट्रीय अंधत्व निवारण कार्यक्रम के अन्तर्गत शिवाजी भाई भास्कर भाई लायंस आई हास्पिटल एवं रिसर्च सेंटर परासिया द्वारा निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन राष्ट्रीय NMSS जनपरिषद के सहयोग से ग्राम पंचायत भवन बाजार चौक पटपड़ा में किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में बुजुर्ग, ग्रामीण, मजदूर, किसान, महिलाओं ने अपनी आंखो की जांच करवाया। आंखों की मुफ्त जांच में मोतियबिंद के मरीजों का उपचार एवं ऑपरेशन लायन्स आई हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर नेत्र चिकित्सालय रेल्वे कालोनी के सामने वेयर हाउस के पास परासिया में किया जाना है। शिविर में 132 मरीजों की आंखों की जांच की गई जिसमें 28 मरीजों का पंजीयन निःशुल्क मोतियाबिंद के उपचार एवं ऑपरेशन के लिए किया गया। निःशुल्क मोतियाबिंद के ऑपरेशन वाले रोगियों को काला चश्मा, भोजन, ठहरने एवं ऑपरेशन स्थल तक पहुंचने के लिए वाहन व्यवस्था की निःशुल्क व्यवस्था संस्था की ओर से किया गाया। निःशुल्क मोतियाबिंद का ऑपरेशन वाले मरीजों को अपने साथ मोबाईल नम्बर, आधार कार्ड की फोटो कॉपी के साथ ऑपरेशन स्थल लायन्स नेत्र चिकत्सालय परासिया ले जाया गाया। मोतियाबिंद के जिन मरीजों को ऑपरेशन के लिए ले जाया गया हैं उनका कल दिनांक 9 नवम्बर को ऑपरेशन किया जायेगा उसके बाद उनके निवास स्थल तक वाहन से पहुंचाया जायेगा।

आंखों के सैकड़ों मरीजों ने लिया निःशुल्क नेत्र शिविर का लाभ, कई ऑपरेशन होंगे निःशुल्क | New India Times

शिविर का आयोजन सतापसा उईके पूर्व जिला पंचायत सदस्य छिंदवाड़ा, विक्की चौहान पूर्व जनपद पंचायत सदस्य परासिया, अनीता उईके सरपंच पटपड़ा, बंटी सूर्यवंशी उपसरपंच पटपड़ा, सुरेश यदुवंशी सचिव पटपड़ा, निरमा ठवरे आर. एस. एवं समस्त पंचगण ग्राम पांचायत पटपड़ा द्वारा किया गया। बंटी सूर्यवंशी के विशेष प्रयास से विक्की चौहान के विशेष प्रचार-प्रसार व बाला सातनकर सचिव एवम राष्ट्रीय NMSS जनपरिषद् के सहयोग से किया गया। जिसमें मुख्य रूप से स्वास्थ्य विभाग सी. एच. ओ. निधि बंसोड़, ए. एन. एम. वंदना शर्मा, रेखा परतैती आस-पास के ग्राम की आशा कार्यकर्ता, आगनवाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम कोटवार एवं लायंस नेत्र चिकित्सालय से जॉच दल में दीपक शुक्ला, भूमिका आर.से व रोहित साहू एवं राष्ट्रीय NMSS जनपरिषद् से राष्ट्रीय अध्यक्ष विनोद बुनकर, महासचिव बाला सातनकर ब्लॉक अध्यक्ष विजय बुनकर वंदना बुनकर आदि जनप्रतिनिधि एवं शासकीय कर्मचारी उपस्थित हुए। गांव के ग्रामीण जनों के जीवन में पुनः रौशनी आयेगी। इन्हीं सेवा, सहयोग, संकल्प, समर्पण की भावनाओं के साथ शिविर में अनेक गांव के लोगों ने अपनी आंखों की जांच करवाया और लोगों में अन्धत्व निवारण शिविर में भारी संख्या में लोगो ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया व आंखो के मरीजों को एक नई रौशनी के लिए आशा की किरण नजर आई।
राष्ट्रीय NMSS जनपरिषद् के पदाधिकारीयो द्वारा अवगत कराया गया की आगामी समय में पुनः नेत्र जॉच शिविर का आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाना हैं जो व्यक्ति निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन अपने ग्राम या पंचायत में करना चाहते हैं वो मोबाईल नंबर 9425787095 पर संपर्क कर सकता हैं। आगामी नेत्र जांच शिविर की जानकारी समस्त ग्रामीणजनों पृथक से प्रसारित की जावेगी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading