मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पीथमपुर में हज़ार करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन | New India Times

पंकज शर्मा,ब्यूरो चीफ, धार (मप्र), NIT:

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पीथमपुर में हज़ार करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन | New India Times

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को धार जिले के पीथमपुर में 1372 करोड़ रुपये लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। उन्होंने मध्य प्रदेश में औद्योगिक उत्पादन में अपनी प्रमुख भूमिका के लिए पीथमपुर की सराहना करते हुए कहा कि पीथमपुर रोज़गार देने की राजधानी है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधियों की माँग पर पीथमपुर में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व का स्थायी कार्यालय खोले जाने की घोषणा की। उन्होंने यहाँ के शासकीय अस्पताल को सिविल अस्पताल में बदलने की भी घोषणा की। विधायक श्रीमती नीना वर्मा की माँग पर उन्होंने सड़कों के लिए 15 करोड़ रुपये दिए जाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीथमपुर में निर्मित महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण किया। साथ ही उन्होंने वीर शिवाजी की प्रतिमा का भी अनावरण किया। कार्यक्रम में मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा एवं श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, डॉ प्रभुराम चौधरी, सांसद श्री छतर सिंह दरबार, विधायक श्रीमती नीना वर्मा सहित नागरिक आपूर्ति निगम उपाध्यक्ष श्री राजेश अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सरदारसिंह मेड़ा, पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री विक्रम वर्मा, पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, पूर्व सीसीबी अध्यक्ष एवं जिला आपदा प्रबंधन समिति सदस्य श्री राजीव यादव, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कविता वैष्णव, जिला आपदा प्रबंधन समिति सदस्य श्री जयदीप पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि मंचासीन थे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का कार्यक्रम स्थल में पहुँचने पर अलग अंदाज़ में स्वागत किया गया। यहाँ उनसे मिलने के लिए वे भांजे-भांजी भी पहुँचे जो मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे हैं और उनकी फ़ीस मुख्यमंत्री श्री चौहान की सरकार द्वारा भरी गई है। मंच पर 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले और सरकार से लैपटाप प्राप्त करने वाले मेधावी बच्चों ने भी उनका स्वागत किया। इंजीनियरिंग के वे छात्र भी मंच पर पहुँचे जिनकी फीस प्रदेश सरकार द्वारा भरी गई है और मध्य प्रदेश सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले धार ज़िले के आदिवासी युवराज भी मंच पर पहुँचे और मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार जताया। घर-घर अनाज पहुँचाने वाले वाहन चालक और लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभार्थियों ने भी मंच पर उनका स्वागत किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पहुँचने पर विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास भी किया। साथ ही यहाँ इंदौर और उज्जैन संभाग के विभिन्न ज़िलों द्वारा एक जिला एक बाग प्रिंट के लोगो का अनावरण किया और साथ ही सेक्टर सात में बनाए जा रहे विशेष महिला उद्यमी पार्क के आवंटन पत्र का वितरण भी महिला उद्यमियों को किया।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश में रोज़गार बढ़ाने के लिए सभी दिशाओं में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियों में भी अवसर प्रदान किये जा रहे हैं और अगले 1 साल के भीतर 1 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मिलेगी। उन्होंने कहा कि नवम्बर माह में ही 40 हज़ार पदों में सरकारी नौकरी का विज्ञापन जारी हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा इसके अतिरिक्त सरकार की युवा उद्यमियों को प्रोत्साहन के लिए विभिन्न योजनाएं चल रही हैं। युवाओं को एक लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन बैंक द्वारा दिया जा रहा है और इनके लोन वापसी की गारंटी भी प्रदेश सरकार दे रही है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में हर महीने एक दिन रोज़गार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश के औद्योगिक वातावरण में पीथमपुर की अग्रणी भूमिका के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि पीथमपुर अद्भुत है। कोरोना काल में यहाँ की दवा सेक्टर ने समूचे देश में दवाएँ पहुँचाई। यहाँ 11 सौ से अधिक लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाइयां है। यहाँ की बड़ी औद्योगिक इकाइयों में 26 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। आने वाले समय में पीथमपुर और 1 लाख अतिरिक्त रोज़गार पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि समग्र दृष्टि से पीथमपुर मध्य प्रदेश में रोज़गार देने की राजधानी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने धार ज़िले के संदर्भ में कहा कि नर्मदा का पानी ज़िले के हर क्षेत्र में पहुंचाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की जानकारी ली। कलेक्टर शडॉ पंकज जैन ने बताया कि अभी तक ज़िले में 3 लाख 19 हज़ार आवेदन प्राप्त हुए हैं और इनमें से 2 लाख 90 हज़ार आवेदन स्वीकृत भी किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आयुष्‍मान योजना, गरीबों के मकान की योजना, भू आवास अधिकार योजना, गरीबों के राशन की योजनाओं का गौरव विस्तार से बताया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार का समग्र रूप से एक ही लक्ष्य है जनता की ख़ुशहाली। कार्यक्रम में मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा और श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 21 हेक्टेयर भूमि के नवीन औद्योगिक क्षेत्र जेतपुरा धार के 18.5 करोड की विकास लागत का शिलायन्स के साथ औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर की 4 एमएसएमई इकाईयों का शुभारंभ किया । विभिन्न विभागो के 51 कार्याे जिनकी लागत 345.3 करोड रू के लोकार्पण एवं विभिन्न विभागो के 151 कार्यो जिनकी लागत 1026.2 रू करोड है, के भूमिपूजन किया ।
आयोजन में भारत सरकार एवं राज्य शासन की विभिन्न 9 स्वरोजगार योजनाओं में स्वरोजगार प्रकरणोे में धार जिले के अक्टूबर माह में स्वीकृत 4321 प्रकरणों में राशि 25.41 करोड रूपए का वितरण किया । इन कार्यक्रमों में इंदौर, उज्जैन संभाग के विभिन्न जिलो के एक जिला एक उत्पाद योजना अंतर्गत चयनित उत्पादों की तथा धार जिले के 2 स्टार्ट-अप उद्यमियों की प्रदर्शनियां लगाई गई।
कार्यक्रम में प्रमुख सचिव औद्योगिक निवेश श्री संजय शुक्ला, लघु एवं सूक्ष्म उद्योग विभाग के सचिव श्री पी. नरहरि, संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश कुमार गुप्ता और पुलिस महानिरीक्षक श्री चंद्रशेखर सोलंकी, कलेक्टर डॉ पंकज जैन, मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास केंद्र के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री रोहन सक्सेना, पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading