मीरा-भाईंदर में छात्रों के लिए एक बड़ा इवेंट, पंख टैलेंट हंट-2022 का होगा भव्य आयोजन | New India Times

सुभाष पांडेय, मीरा-भाईंदर/मुंबई (महाराष्ट्र), NIT:

मीरा-भाईंदर में छात्रों के लिए एक बड़ा इवेंट, पंख टैलेंट हंट-2022 का होगा भव्य आयोजन | New India Times

मीरा-भाईंदर के विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभाओं की तलाश में मीरा-भाईंदर महानगरपालिका और मैक्स मॉल के सहयोग से साप्ताहिक “आपका शहर” की ओर से “पंख टैलेंट हंट” का विशाल आयोजन किया जा रहा है। लगभग डेढ़ महीने तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में मीरा-भाईंदर के सभी स्कूल/कॉलेज के प्रतिभावान छात्र-छात्राएं अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। “पंख” की निदेशक दीपा सिंह ने बताया कि प्रतिभावों का चयन फिल्म एवं कला जगत से जुड़े प्रतिष्ठित कलाकार करेंगे।
ज्ञात हो कि शहर मीरा भायंदर हमेशा प्रतिभाओं को पाठ्येतर गतिविधियों की अग्रिम पंक्ति में जोड़ने के लिए सुर्खियों में रहा है, कई नाम जो निदा फाजली से लेकर कमल जैन और कई अन्य लोगों के सामने आते हैं जिन्होंने अपने इष्टतम प्रदर्शन में दुनिया में योगदान दिया है। मीरा की विकास कहानी के साथ ग्रामीण से शहरी क्षेत्र तक भायंदर उल्लेखनीय है। सिटी सेंटर धीरे-धीरे शिफ्ट हो रहा है, यह अंधेरी तक आ गया है और कुछ ही समय में निकट भविष्य में मीरा-भाईंदर की सीमाओं में शामिल हो गया है। ‘ पंख ‘ जिसका अर्थ है सपनों को साकार करने की पहली उड़ान… ‘ इसका उद्देश्य उन बच्चों के सपनों को पूरा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है ‘ जो नियमित अध्ययन के साथ अन्य क्षेत्रों में भी असाधारण रूप से प्रतिभाशाली हैं। सबसे पहले सबसे अच्छा … उद्देश्य उन प्रतिभाओं को तलाशना, उस प्रवृत्ति की पहचान करना और उसका पोषण करना जो बाद में भविष्य के राष्ट्र का निर्माण करती है जो बहुमुखी है और भारत की जड़ों से जुड़ने वाली अंतर्निहित प्रतिभाओं को महत्व देता है। ‘ पंख ‘ केवल एक आयोजन नहीं है बल्कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो भारत के भविष्य की ओर ले जाएगी क्योंकि विजेताओं को प्रशिक्षण से गुजरना होगा और उन्हें संबंधित मीडिया या सोशल मीडिया के माध्यम से प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान किया जाएगा।
गौरतलब है कि, इसके मद्देनजर ‘ आपका शहर ‘ के बैनर तले स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए ‘ पंख ‘ जैसे सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन करने जा रहा है। इसमें क्षेत्र के विद्यार्थियों को गीत, संगीत, अभिनय, चित्रकला और स्टैंड अप कॉमेडी विधाओं में अपनी प्रतिभा को दिखाने और विजेता बनने का अवसर मिलेगा। ऑडिशन, प्रतियोगिता और फिनाले को आयोजित करने में लगभग एक महीने की सरगर्मी रहेगी। क्षेत्र के समाजसेवी और भवन निर्माता स्वर्गीय मनुभाई मेहता की स्मृति में आयोजित इस महोत्सव में मीरा भायंदर महानगर पालिका और मैक्सस मॉल प्रमुख सहयोगी हैं। इसमें क्षेत्र के विद्यालयों और कॉलेज के हजारों विद्यार्थी प्रतिभागी बनेंगे। हर विधा के स्थापित कलाकार निर्णायक और अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। आयोजन का प्रारूप इस प्रकार है:- ” स्कूल तथा कॉलेज से प्रतियोगियों का आवेदन ३१ जुलाई २०२२ तक आमंत्रित किया जाएंगे। १४ अगस्त २०२२ तक सभी प्रतियोगियों को संबंधित स्कूल तथा कॉलेज के माध्यम से प्रतियोगिता स्थल की सूचना दी जाएगी। प्रतियोगिता १६ अगस्त २०२२ को आरंभ होगी जिसके माध्यम से संभवत: ३१ अगस्त २०२२ तक क्वार्टर फाइनल के प्रतियोगियों का चयन पूरा कर लिया जाएगा। ” क्वार्टर फाइनल के प्रतियोगियों को उनके चयनित विषय की तैयारी में पंख की टीम १५ से २० दिनों तक प्रशिक्षित करेगी। इसके उपरांत २६ सितंबर २०२२ को क्वार्टर फाईनल, २७ सितंबर २०२२ को सेमी फाईनल और २९ सितंबर २०२२ को मेगा फाईनल का आयोजन होगा। क्वार्टर फाईनल से आगे की प्रतियोगिता भाईंदर (पश्चिम) स्थित मैक्सस मॉल के प्रांगण में आयोजित होगी। उक्त कार्यक्रम के मुख्य आयोजक ओ.पी.सिंह हैं तथा अन्य सहयोगियों में मीरा-भाईंदर के वरिष्ठ-पत्रकार सुभाष पांडेय, राष्ट्रीय स्तर के पत्रकार ओमप्रकाश सिंह, ख्यातिप्राप्त तबलावादक वी. नरहरि, आर्ट डायरेक्टर जैन कमल, एडवोकेट श्रीकांत मिश्रा, वरिष्ठ पत्रकार शत्रुघ्न प्रसाद, सीनियर जर्नलिस्ट प्रकाश पाटील, सिने अभिनेता शशिदेव तथा ‘ पंख ‘ की डायरेक्टर दीपा सिंह हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading