86 वीं त्रिमूर्ति शिवजयंती के उपलक्ष्य में शिव ध्वजारोहण एवं भव्य विशाल पैदल शोभायात्रा का हुआ आयोजन | New India Times

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, ग्वालियर (मप्र), NIT:

86 वीं त्रिमूर्ति शिवजयंती के उपलक्ष्य में शिव ध्वजारोहण एवं भव्य विशाल पैदल शोभायात्रा का हुआ आयोजन | New India Times

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विधालय द्वारा 86वीं शिवजयंती महोत्सव का शुभारम्भ एक पैदल शोभा यात्रा के साथ किया गया जो कि माधवगंज स्थित सेवाकेंद्र से प्रारंभ होकर सराफा बाज़ार, फालका बाज़ार होते हुए हाईकोर्ट लेन सेवाकेंद्र पर जाकर समाप्त हुई. शोभायात्रा का शुभारंभ हरी झंडी एवं शिवध्वज दिखाकर किया गया जिसमें नगर निगम से भीष्म पमनानी, अजय सिंह ठाकुर, इंजी. बी.के. गुप्ता, स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर ब्रह्माकुमारी आदर्श दीदी जी उपस्थित थी। तत्पश्चात इस पैदल
शोभा यात्रा में परमात्मा शिव का सन्देश देने के साथ साथ स्वच्छता का भी सन्देश दिया गया।

यह शोभा यात्रा हाईकोर्ट लेंन स्थित संगम भवन पहुचने पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से डॉ.सतीश सिंह सिकरवार (विधायक, ग्वालियर पूर्व), ए.के.शर्मा (एस.ई. ट्रांसमिशन ग्वालियर संभाग, एम.पी.ई.बी.), ब्रह्माकुमारिज़ लश्कर ग्वालियर की मुख्य संचालिका बी.के. आदर्श दीदी, चन्द्र प्रकाश गुप्ता, बी.के. डॉ. गुरुचरण भाई और बी.के.प्रहलाद भाई उपस्थित थे.
कार्यक्रम में सभी को शिव जयंति की शुभकामनाएं देते हुए बी.के.आदर्श दीदी जी ने शिवरात्रि का आध्यात्मिक महत्व समझाते हुए बताया कि शिव जयंती अर्थात महाज्योति परमपिता परमात्मा शिव और उनके आत्मिक स्वरुप में बच्चों के मिलन का यादगार पर्व है । भारतवासी हर वर्ष शिवरात्रि मनाते है, व्रत रखते हैं परन्तु वास्तविक अर्थ को जानना अति आवश्यक है कि शिव कौन हैं और रात्रि के साथ इनका क्या सम्बन्ध है?
शिव नाम परमात्मा का है। शिव का अर्थ है कल्याणकारी। परमात्मा शिव ही सब सुखों का अक्षय भंडार है , विश्व कल्याणकारी एवं सर्व के गति-सदगति दाता है। तथा शिवरात्रि का आध्यात्मिक रहस्य यह है कि परमात्मा शिव कल्पान्त के घोर अज्ञान रुपी रात्रि के समय, पुरानी सृष्टि के विनाश से कुछ समय पूर्व अवतरित होकर तमोप्रधानता एवं पापाचार का विनाश करके दुःख अशांति का समूल नष्ट करते हैं।
तत्पश्चात मंदिरों मे चढाने वाली वस्तुएं जैसे की अक्क धतूरे का रहस्य समझाते हुए बताया कि इन वस्तुओं के स्थान पर अपने अन्दर के विकारो व बुराइयों को छोड़ने का संकल्प लेना साथ ही कोई अच्छाई को धारण करना ही सच्चे मायनें में शिवरात्रि मनाना है।

मुख्य अतिथि के रूप में पधारे ग्वालियर पूर्व से विधायक
डॉ.सतीश सिंह सिकरवार ने बताया कि ब्रह्माकुमारीज़ संस्था बहुत ही अच्छा कार्य कर रही है, इस समाज में जो बुराइयाँ हैं उनको हटाने का और लोगों के जीवन में अच्छाई लाने का परिवर्तन लाने का।
संस्थान के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है कि यह समाज बुराईयों रुपी अंधकार से निकल कर अच्छाई रुपी सवेरे में परिवर्तन हो जाए तभी यह दुनिया स्वर्ग बन सकती है।
तत्पश्चात एम.पी.ई.बी. से ग्वालियर संभाग के एस. ई. ए.के.शर्मा जी ने सभी को सच्चाई के रास्ते पर चलने की प्रेरणा देते हुए कहा आज सभी झूठ के मार्ग पर चल रहे है परन्तु अगर हम सब परिवर्तन करना चाहते हैं तो उसकी शुरुवात पहले स्वयं से करें तो एक दिन यह विश्व भी परिवर्तन अवश्य हो जायेगा।
कार्यक्रम के अंत में शिव ध्वजारोहण किया गया और सभी ने प्रतिज्ञा ली कि “विश्व की दुखी अशांत आत्माओं को शांति एवं शक्ति का दान देंगे और सभी के साथ सद्भावना और प्रेमपूर्ण व्यवहार करेंगे और स्वर्णिम दुनिया के कार्य में स्वयं परमात्मा का सहयोग करेंगे।

कार्यक्रम का कुशल संचालन डॉ.बी.के गुरचरण भाईजी ने किया तथा आभार बी.के.प्रहलाद भाईजी द्वारा किया गया.

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading