देश के पावरलूम को संजीवनी देने के लिए पॉवरटेक्स इंडिया योजना का  भिवंडी में शुभारंभ, | New India Times

शारिफ अंसारी, मुंबई, NIT; ​देश के पावरलूम को संजीवनी देने के लिए पॉवरटेक्स इंडिया योजना का  भिवंडी में शुभारंभ, | New India Times

  • राज्य के पावरलूम  के लिए  विद्युत  दर में सुविधा  के संदर्भ  योजने पर विचार किया जाएगा, सौर ऊर्जा  अधिकाधिक उपयोग  करने वालों को  प्रोत्साहन- मुख्यमंत्री
  • पाॅवरटेक्स ही पावरलूम  क्षेत्र को उर्जितावस्था देगी व्यापक योजना- स्मृती इराणी

 संपूर्ण देश में संचालित  पावरलूम क्षेत्र को संजीवनी देने के लिए  पॉवरटेक्स इंडिया आदि बडी योजनाओं द्वारा    वस्त्रोद्योग के सोने के दिन आएंगे, अपने संबोधन में  व्यक्त करते हुए  मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि  राज्य के पावरलूम के विद्युत दरों में सहूलियत बढाने के लिए  योजना बनाई गई है। आज पावरलूम उद्योग के लिए बनाई गई पॉवरटेक्स इंडिया नामक देशव्यापी योजना का शुभारंभ करने के लिए भिवंडी में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय वस्त्रोद्योग मंत्री स्मृती इरानी  एवं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संयुक्त रूप से इस योजना का शुभारंभ किया। वहीं  केंद्रीय मंत्री स्मृती इरानी ने  उक्त  योजना की विशेषता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इससे उद्योग में संपूर्ण परिवर्तन होगा।  ​देश के पावरलूम को संजीवनी देने के लिए पॉवरटेक्स इंडिया योजना का  भिवंडी में शुभारंभ, | New India Timesवस्त्रोद्योग क्षेत्र में नए संशोधन-विकास योजना संजीवनी साबित होगी। नए वस्त्रोद्योग से उज्जवल भविष्य का आगमन , ब्रॅण्डिंग, विपणन, कौशल्य विकास, गुंतवणूक, विविध सहूलियत , मजदूरों के लिए  कल्याणकारी योजना आदि का इस देशव्यापी योजना में  समावेश है।   

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि पावरलूम क्षेत्र को ऊर्जा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में  वस्त्रोद्योग विभाग द्वारा तैयार की गई यह योजना देश में  नया इतिहास रचेगी ,जिसकी शुरुआत भिवंडी जैसे  पॉवरलुम कैपिटल क्षेत्र से हो रही है जो हमारी  दृष्टि से  भाग्य की गोष्ठी है। काफी समय पूर्व भिवंडी में हथकरघा की शुरुआत हुई थी, उसके बाद पॉवरलूम की शुरूआत हुई जो आज संपूर्ण देश में 60 प्रतिशत पॉवरलूम उत्पादन अकेले केवल महाराष्ट्र में हो रहा है। इसी क्रम में पूर्व कई वर्षों से मेक इन इंडिया को जीवित रखकर   लाखों लोगों को रोजगार देने का काम जिस विभाग ने  किया है उसे संजीवनी देकर प्रधानमंत्री ने एक बडा सराहनीय कदम उठाया है।  पावरलूम क्षेत्र में विद्युत दर में अधिक सब्सिडी की मांग है।  इस संदर्भ में राज्य विधि मंडल अधिवेशन शुरू होने के कारण किसी प्रकार की कोई घोषणा नहीं की जा सकती है। कारण है कि इससे पूर्व  10000 करोड़ रुपये विद्युत सब्सिडी थी जिसमें हमारी सरकार ने 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी करके 1500  करोड़ रुपये की है।

सौर ऊर्जा के विषय में पॉवरटेक्स इंडिया योजना ने भारी प्रोत्साहन देने का काम किया है। इसलिए पावरलूम धारकों को सौर ऊर्जा का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए। सौर ऊर्जा लगाने के बाद आगामी 25 वर्षो तक खर्च में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। सौर ऊर्जा के लिए केंद्र सरकार की ओर से इस योजना में 50%  सब्सिडी दी गई है, परंतु राज्य सरकार भी उक्त 50 के बाबत विचार विमर्श करेगी। 

भिवंडी पावरलूम वस्त्रोद्योग का बड़ा केंद्र होने के कारण इस शहर का विकास अधिक योजनाबध्द  तरीके से होना आवश्यक है। यहां के रास्ते अधिक अच्छे हों, पार्किंग की व्यवस्था अच्छी तरह से हो, जिसके लिए मुख्यमंत्री ने मनपा आयुक्त को  नियोजन तैयार कर शासन के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए आदेश दिया है। इस योजना के लिए शासन द्वारा अनुदान उपलब्ध किया जाएगा। पॉवरलूम मजदूरों के बच्चों को अच्छी  शिक्षा के लिए  जिलाधिकारी को गंभीरता पूर्वक ध्यान  देते हुए  सोशल सेक्युरिटी योजना तैयार करने के लिए  मुख्यमंत्री ने कहा। ​देश के पावरलूम को संजीवनी देने के लिए पॉवरटेक्स इंडिया योजना का  भिवंडी में शुभारंभ, | New India Timesउक्त अवसर पर केंद्रीय वस्त्रोद्योग मंत्री स्मृती इरानी ने संबोधित करते हुए कहा कि इस नए क्रांतिकारी योजना में हमने बहुत से नए और आवश्यक लाभ देने वाली योजनाओं का समवेश किया है। पावरलूम का स्तर बढाने के लिए 30 प्रतिशत सब्सिडी बढा दी है। ग्रुप वर्क शेड नामक योजनांतर्गत मजदूरों को विश्राम करने के लिए  व रहने के लिए  व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार  11 लोग एकत्रित होकर यार्न बँक स्थापन कर सकते हैं। यह बँक जिसके पास आवश्यकतानुसार  मपैसा नहीं है वह  व्यक्ति स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए गारंटी कम करके केवल  25%२५ की गई है। इसमें  कॉमन सर्व्हिस सेंटर्स से , प्रधानमंत्री मुद्रा योजना द्वारा  कर्ज देने के लिए  4%, इतना  कम ब्याज दर से वापस  किया जाएगा, जिसपर  1 लाख रुपये की मार्जिन मनी  शासन द्वारा मिलेगा। जल्द ही पॉवरटेक्स का एक मोबाईल एप  लांच किया जाएगा जिसके माध्यम से पॉवरटेक्स योजनाओं की सभी प्रकार की जानकारी अपने मोबाइल पर घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। 

इस योजना का  देशव्यापी शुभारंभ  कार्यक्रम भिवंडी में हुआ है जिसमें देश के  43 शहरों के  केंद्रों को एक साथ जोड़ा गया है।  जिसमें  वीडिओ कॉन्फ्रेंस द्वारा  वस्त्रोद्योग मंत्री तथा मुख्यमंत्री, इचलकरंजी-कोल्हापूर, सुरत, बेंगलुरू, वाराणसी, मालेगाव, बुरहानपूर, इरोड आदि विविध केंद्रों के मान्यवरों से संवाद किया गया।          डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के मुंबई स्थित भव्य स्मारक निर्माण के लिए  पूर्व 15 वर्षां से प्रयास किया जा रहा था। जो  स्मारक के लिए राज्य के  मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा किए गए  विशेष प्रयत्न से अल्प समय में केवल तीन दिनों में ही देवेंद्र फडणवीस ने इस स्मारक में आरही बाधाओं को दूर कर दिया। इसके बाद  दिल्ली से स्वयं विधिमंडल ने आकर सभी के समक्ष सन्मान पूर्वक इंदू मिल की भूखंड राज्य सरकार को हस्तांतरित कर सभी दस्तावेज सौंप दिया। 
उक्त अवसर पर सांसद कपिल पाटिल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्रीय वस्त्रोद्योग मंत्री स्मृती इरानी 3 महीने में भिवंडी का दो बार दौरा कर चुकी हैं। भिवंडी क्षेत्र में मजदूरों के विषय को गंभीरता से  लेकर   भावनात्मक रूप से  व्यवसाय को जीवित रखने के लिए  उक्त सभी नए योजनाओं का समावेश किया है। कार्यक्रम की प्रस्तावना वस्त्रोद्योग आयुक्त डॉ. कविता गुप्ता ने  प्रास्ताविक किया। उक्त अवसर पर विधायक महेश चौघुले, विधायक  गणपत गायकवाड, विधायक  किसन  कथोरे, भाजपा  जिलाध्यक्ष  संतोष शेट्टी, जिलाधिकारी  डॉ महेंद्र कल्याणकर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक भीमनवार, भिवंडी मनपा आयुक्त डॉ योगेश म्हसे आदि गणमान्य  उपस्थिती थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading