पैरोल पर रिहा सजायाब मुजरिम स्वयं की आत्महत्या सिध्द करने के लिये की युवक की हत्या, पुलिस ने किया सनसनीखेज हत्याकांड का खुलासा | New India Times

अबरार अहमद खान, भोपाल (मप्र), NIT:

पैरोल पर रिहा सजायाब मुजरिम स्वयं की आत्महत्या सिध्द करने के लिये की युवक की हत्या, पुलिस ने किया सनसनीखेज हत्याकांड का खुलासा | New India Times

पुलिस महानिरीक्षक भोपाल जोन श्री योगेश देशमुख एवं श्री पुलिस उप महानिरीक्षक (शहर) श्री इरशाद वली द्वारा गंभीर अपराधों पर नियंत्रण हेतु गुंडे, बदमाशों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने एवं फरार आरोपियों की गिरफ्तारी करने हेतु निर्देश दिये गये हैं। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (दक्षिण) श्री सम्पत उपाध्याय एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (जोन 01) श्रीअखिल पटेल के मार्गदर्शन में नगर पुलिस अधीक्षक टीटी नगर संभाग श्री उमेश तिवारी के नेतृत्व के परिणाम स्वरूप थाना प्रभारी उनि. सुनील भदौरिया, सउनि कर्मवीर सिंह, सउनि. वावूजी माथुर, प्र.आर.800 देवेन्द्र, आर.2259 रोहित पंथी, आर. सतीश वर्मा, आर0 1237 शिवकुमार चौहान, आर0 774 राजेश पाल, आर0 2268 अतुल जंगले, आर. 639 मुरारीलाल को हत्या की सनसनीखेज वारदात के आरोपियों को गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण सफलता मिली है।

दिनांक 28/07/19 को थाना रातीवढ में दर्ज मर्ग क्र. 19/19 धारा 174 जा. फौ. की जाँच में आये पीएम. रिपोर्ट के आधार में शंका होने पर कि मृतक राजेश परमार (सजायाब) नहीं मरा तथा अपने आप को मरा हुआ साबित करने के लिये व जेल वापस न जाने के लिये किसी और को मारकर जलाकर फरार है। शंका के आधार पर लगातार मृतक राजेश परमार (सजायाफ्ता) नजदीकी साथी निहाल खान नि. विहार जो कि मेलेनियम कालेज में इलेक्ट्रॉनिक डिपोलोमा की पढाई कर रहा था व हजरत निजमामुद्दीन कालोनी पिपलानी में किराये से रह रहा था को पतारसी करने पर गुजरात अपने दोस्त विशाल के घर पर चला गया था जिसकी किराये वाले मकान से रहने वाले किराये के लडकों से तस्दीक उपरांत पता चला कि किसी साथी के साथ रात में लगभग 2-3 बजे आया था व किसी को छोड़ने के लिये गया था जो सुबह कमरे पर वापस आया था पर शाम को विशाल सिह के साथ गुजरात अंजीर चला गया है जिसके फोन की तस्दीक उपरांत गुजरात जाकर मोबाइल फोन बंद आ रहा था।

थाना टीम के द्वारा जिसके साथ गया हुआ लड़का विशाल के मोबाइल की लोकेशन लेकर विशाल के घर म.न. 150/151 ए आजार कच्छ गुजरात से निहाल खान से दिनाँक 03/07/19 को भोपाल लाकर पुछताछ किया गया जो कोई मुफीद जानकारी नहीं दिया परतु निहाल की पूर्व नम्बरों की तस्दीक पर पाया गया कि एक सिम जो पुर्व में निहाल स्वंय चलाता था वह अब उसके पास नहीं है उसके द्वारा अन्य व्यक्ति को चलाने के लिये देना बताया है। निहाल को पुछताछ कर निहाल का मोबाइल न. सर्विलांस में रखा गया और थाने से भोपाल में रहने की हिदायत देकर रूखसत किया गया।

निहाल के द्वारा उपयोग किये न. को लगातार सर्विलेस में रख कर प्राप्त काल डिटेल व टावर लोकेशन के आधार पर बैगलूर में लोकेशन मिलने पर लगातार विशेष टीम सुनील भदौरिया (उपनिरीक्षक), कर्मवीर सिह (सहा.उपनिरीक्षक) सतीश वर्मा (आरक्षक) को तत्काल भोपाल से बैगलूर लोकेशन पर उक्त सिम धारक की तलाश व पतारसी हेतु भेजा गया परतु लगातार सिम धारक के शातिर होने के कारण मोबाइल को बंद कर लगातार घूमता रहा। पुलिस टीम लगातार पीछा कर चैन्नई पहुंची जहाँ पर प्राप्त मोबाइल लोकेशन पर मोबाइल बंद होने के कारण टीम भ्रमित होती रही। अथक प्रयास के बाद चैन्नई के रेल्वे स्टेशन पर काफी शाम को भीड होने से टीम के द्वारा भी अपना हुलिया बदल कर लुंगी व दक्षिण भारतीय पहनावे व माथे पर टीका लगाकर भीड़ का हिस्सा बन कर काफी प्रयास किया गया परतु लगातार सम्पर्क करने के वाद (सिम धारक) के मोबाइल पर टेक्सी पर डॉईवर (सउनि. कर्मवीर सिह) के रूप में फोन से सम्पर्क कर हुलिया बदलने के कारण काफी मशक्त के बाद रेल्वे की पार्किग में पीछा कर पकडा गया। सन्देही राजेश परमार के द्वारा अपना हुलिया में चश्मा / कैप / टीशर्ट / हाफ पेन्ट / केवल जूता पहने था जो पहनावे पर काफी बड़े अमीर परिवार का लगा रहा था जो मौके पर मिले आरोपी / सन्देही राजेश परमार के जेब से आधार कार्ड / लाईसेंस /वोटर कार्ड व फोटो एलबम व मृतक की फोटो के आधार पर पहचान राजेश परमार के रूप हुई जो कि जिदा था जिससे पुनः इस सिलसिले में पूछताछ की गई।

निहाल खान व राजेश परमार ने स्वीकार किया कि मानननीय उच्च न्यायलय जबलपुर से जमानत आवेदन में सुनवाई न होने पर घर आकर दिनाँक 26/06/19 को अपने घर नीलवढ पर मिलकर योजना बनाई थी कि किसी व्यक्ति का अपहरण कर उसको अपने हरीनगर कालोनी नीलवङ वाले मकान में मार कर जला देते हैं जिससे पुलिस व लोग यह समझेंगे कि राजेश परमार आग लगने से मर गया है और राजेश सजा से बच जाऐगा तथा राजेश के द्वारा निहाल को एक लाख रूपये देने के लिये बोला गया था, उसी साजिश के तहत दिनाँक 27/06/19 को राजेश अपनी माँ जमुना बाई को पहले से गाँव आष्टा पुजा करने के लिये भेज देता है व इसी योजना को योजनाबध्द तरिके से करने के लिये दिनाँक 28/06/19 को शाम 3-4 बजे राजेश परमार अपना बैग को तैयार कर निहाल के निजामुद्दीन कालोनी पिपलानी वाले कमरे में निहाल के माध्यम भेजवाकर रखा दिया जाता है व निहाल भी अपना फोन को चालु कर साईलेन्ट मोड पर अपने किराये वाले कमरे में राजेश परमार के वैग के अंदर लोकेशन निजामुद्दीन कालोनी आये इसलिये डाल देता है व राजेश परमार अपना घर पर नीलवढ वाले मकान में छोडकर गया था फिर दोनों ने दिनाँक 28/06/19 की रात्रि को प्रभात चौराहे के पास की देशी कलारी से एक व्यक्ति जो काफी शराब के नशे में था देशी कलारी के अंदर जाकर देखकर शराब पीये हुऐ व्यक्ति के बाहर आने पर सजिश पूर्वक हत्या के लिये अपहरण कर अपने दोस्त राकेश की पल्सर मोटरसाइकिल से उसे लेकर जलाने के लिये 1000 रूपये का पेट्रोल मोटरसाइकिल में डलवाया तथा साक्षी ढाबे अग्रेजी शराब दुकान एक न. 01 की विस्की की शराब की बोटल लिया व हरिनगर कालोनी नीलवङ वाले मकान आये थे जिसे साथ में लाये गये राजु को खूब शराब पिलाई जो अपना नाम राजू नि. गोविन्दपुरा का दोनो को बताया था तथा एक सुसाईड नोट भी आरोपी राजेश परमार के द्वारा लिखा गया (मैं काफी परेशान हो गया हूं, मैं अपने पापा के पास जा रहा हूं इसलिये आग लगाकर आत्महत्या कर रहा हूं) फिर दोनों घर के सारे दरबाजों की कुंदी बंदकर मरने वाले के हाथ पैर व मुह घर की चादर को फाडकर बाँधे, राजेश ने गला दवाकर राजू को मार डाला था और बाद में दोनों ने मरने वाले की पहचान व सबूत छिपाने के उद्देश्य से पल्सर मोटरसाइकिल से पाँच लीटर की कुप्पी में पेट्रोल निकालकर बंधे हुऐ व्यक्ति को लकड़ी के विस्तर के ऊपर पटककर उसके आसपास कुछ कपड़े, कापी किताब, प्लास्टिक के डब्बे रख कर ऊपर से पेट्रोल डालकर बाद हम दोनों मकान की छत से कूदकर बाहर निकले व खुली खिड़की से मचिस की तीली से राजेश परमार ने जलाकर फैकी तो काफी तेजी से आग खिडकी की तरफ आई जिसके कारण राजेश का वाएं तरफ के बाल भी जल गये थे व चेहरा झुलस गया था, फिर पल्सर मोटरसाइकिल से भाग गये थे। राजेश के द्वारा समय के अनुसार फोन लगाकर बंद कर लिया जाता था, जो निहाल खान के न. पर समय समय पर सम्पर्क किया जाकर पुलिस व जनता की रूख का अंदाजा लिया जाता रहा।

सजायाब राजेश परमार के घर पर पाई गई संदिग्ध क्षत विक्षित जली अवस्था में मिले शव की पतारसी/तस्दीक करने पर मृतक का नाम राजू रेकवार पिता भैय्यालाल 34 साल नि म.न. 29 गौतम नगर गोविन्दपुरा भोपाल जिसका गुम इंसान क्र. 43/19 थाना गोविन्दपुरा में दि.29/07/19 को कायम है जिसकी फोटो राजेश परमार व निहाल खान को दिखाया जाने पर उनके द्वारा इसी व्यक्ति की इरादतन सजिश पूर्वक हत्या कर जला कर साक्ष्य नष्ट कर देने की पुष्टी की गई है

आरोपीगणों का नाम व पता

1 – राजेश परमार पिता स्व. आर.एन. परमार 32 साल नि. म.न. 52 हरिनगर नीलवढ रातीवढ भोपाल।

2- निहाल खान पिता फिरोज खान 20 साल नि. 196 वडी मस्जिद के पास हजरत निजामुद्दीन कालोनी पिपलानी ( किराये का मकान ) , स्थाई पता – ग्राम वैराटी थाना चिउताहा जिला पश्चिमी चम्पारण विहार।

मृतक राजू रैकवार का विवरण

मृतक राजू रैकवार पिता भैय्यालाल 34 साल नि म.न. 29 गौतम नगर गोविन्दपुरा भोपाल अपने परिवार में पत्नी व तीन बच्चे व तीन बडे भाई जो सब साथ में एक ही मोहल्ले में अलग अलग घर में रहते है मृतक राजू रैकवार मण्डी में हम्माली का काम करता है तथा शराब पीने का आदी था जो घटना दिनाँक 28/06/19 को शाम को शराब पीने के लिये प्रभात चौराहे पर आया था जहाँ से आरोपीगणों के द्वारा अपने साथ ले जा कर निर्मम हत्या कर जला दिया गया।

मृतक राजु का परिवार: पत्नी का नाम – रेखा रैकवार , बच्चे – मोना 11 साल, प्रमोद 10 साल, मुस्कान 8 साल
मृतक के भाई: दो वडे (कन्हैया रैकवार व गणेश रैकवार) छोटा भाई (राजेन्द्र रैकवार)।

कार्यवाही में महत्वपुर्ण भूमिका निभाने वाली टीम

उक्त कार्यवाही में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में नपुअ.टीटी. नगर उमेश तिवारी के नेतृत्व में थाना प्रभारी सुनील भदौरिया (उपनिरीक्षक), कर्मवीर सिह (सहायक उपनिरीक्षक) के द्वारा तस्दीक कर पकड़ने की कार्य योजना में महत्वपुर्ण भूमिका रही है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading